Monday, April 29, 2024
Advertisement

हिन्दी दिवस 2023: पंकज कपूर, आशुतोष राणा से लेकर फरहान अख्तर और सुमीत व्यास तक, ये हैं वो एक्टर जो लेखक भी हैं जबरदस्त

हिन्दी दिवस 2023: बॉलीवुड में ऐसे कई एक्टर हैं जो एक्टिंग के साथ साहित्य लेखन या स्क्रीनराइटिंग भी करते हैं। इस लिस्ट में आशुतोष राणा और फरहान अख्तर के साथ और भी कई नाम शामिल हैं।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: September 14, 2023 6:00 IST
हिन्दी दिवस 2023- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM हिन्दी दिवस 2023

हिन्दी दिवस 2023: अभिनेताओं को हमेशा स्क्रीन पर उनके आकर्षक प्रदर्शन के लिए सराहा गया है, जो अपने अविश्वसनीय अभिनय कौशल के साथ अपने किरदार को जीवंत करते हैं। बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि कुछ अभिनेताओं ने अपने अभिनय करियर से परे अपनी रचनात्मकता और प्रतिभा को प्रदर्शित करते हुए, एक लेखक के रूप में भी खुद को साबित किया है। इन बहु-प्रतिभाशाली कलाकारों ने अपनी सम्मोहक कहानियां, जटिल किरदार और अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करते हुए यह साबित किया है कि वे अपने आकर्षक व्यक्तित्व से कहीं अधिक हैं। पंकज कपूर और आशुतोष राणा जैसे इन कलाकारों ने एक अभिनेता से लेकर लेखक बनने के अपने सफर में अपनी कौशल और क्षमताओं को साबित किया है। हिंदी दिवस पर जानते हैं इन कलाकारों के बारे में...

आशुतोष राणा

आशुतोष राणा ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में की हैं। जिस फिल्म में वह होते हैं लोग उनके किरदार पर ही मोहित हो जाते हैं। लेकिन उनकी एक्टिंग के साथ उनकी हिंदी भी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचती है। आशुतोष एक बेहतरीन एक्टर होने के साथ एक दमदार लेखक भी हैं। उन्होंने पुरुषोत्तम श्रीराम के जीवन-दर्शन पर आधारित किताब 'रामराज्य' लिखी है। इसके अलावा व्यंग्य में उनकी किताब 'मौन मुस्कान की मार' काफी चर्चित रही थी।

पंकज कपूर

थिएटर व फिल्मों के दमदार एक्टर पंकज कपूर भी कई स्क्रीनप्ले और ड्रामा लिख चुके हैं। लेकिन साहित्य की दुनिया में भी उन्होंने अपनी छाप छोड़ी है। उनका उपन्यास 'दोपहरी' काफी फेमस रहा है। 

फरहान अख्तर

फरहान अख्तर को लेखन का हुनर अपने लेखक माता-पिता जावेद अख्तर और हनी ईरानी से विरासत में मिला है। उन्होंने 2001 में फिल्म 'दिल चाहता है' के साथ निर्देशन, निर्माण और लेखन की शुरुआत की। तब से, उन्होंने फिल्म 'डॉन', 'रॉक ऑन', 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा', 'तलाश', और 'दिल धड़कने दो' जैसी हिट फिल्मों में न सिर्फ लिखा बल्कि इनमें निर्देशन, निर्माण और अभिनय भी किया है। 

मोहसिन अली खान

मोहसिन अली खान एक अत्यधिक बहुमुखी अभिनेता हैं, जो सोनी टीवी पर 'मेरे साईं' और 'कामना' जैसे लोकप्रिय शो में अपनी भूमिकाओं के लिए प्रसिद्ध हैं, साथ ही डिज्नी + हॉटस्टार पर आने वाले 'रुद्रकाल' में भी नजर आए हैं। पॉकेट एफएम की ऑडियो सीरीज 'शिवम: द हिडन वॉरियर' से उन्हें एक लेखक के रूप में अपार पहचान मिली। 

सुमीत व्यास

सुमीत व्यास 'वीरे दी वेडिंग' सहित 30 से अधिक फिल्मों के साथ एक प्रतिभाशाली अभिनेता  के रूप में खुद को साबित कर चुके हैं, उनके परिवार में लेखन कला विरासत है। उनके पिता बी एम व्यास एनएसडी में एक लेखक थे और उनकी मां सुधा व्यास एक प्रसिद्ध लेखिका हैं। सुमीत को अपने माता-पिता का लेखन कौशल विरासत में मिला है और उन्होंने टीवीएफ 'ट्रिपलिंग' सीजन 1 और 2 और वाई-फिल्म्स की 'बैंग बाजा बारात' जैसी लोकप्रिय वेब सीरीज लिखी और एक लेखक के रूप में अपना नाम बनाया है। उन्होंने विक्की कौशल की 'लव पर स्क्वायर फीट' का सह-लेखन भी किया है। 

स्वप्निल जैन

स्वप्निल जैन एक बहुआयामी प्रतिभा हैं, जिन्हें 'आर्या सीजन 2' और 'क्रैश कोर्स' जैसे वेब शोज में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए जाना जाता है। उन्होंने पॉकेट एफएम की ब्लॉकबस्टर ऑडियो सीरीज 'इंस्टा मिलियनेयर' के साथ एक कुशल लेखक के रूप में भी अपनी पहचान बनाई है। 

वरुण बडोला

वरुण बडोला, एक प्रसिद्ध भारतीय टेलीविजन अभिनेता, ने 'द स्ट्रेंजर इन मी' के साथ लेखन क्षेत्र में कदम रखा। अभिनय और लेखन के साथ-साथ, बडोला ने 'एक छबी है पड़ोस में' शो का निर्देशन और इसकी कहानी लिखी है। वह एक कुशल सिंगर और डांसर भी हैं, जो मनोरंजन इंडस्ट्री में अपनी विविध प्रतिभाओं का प्रदर्शन करते हैं। 

सुखमनी सदाना 

एक भारतीय अभिनेत्री ने खुद को एक सफल लेखक के रूप में परिवर्तित कर लिया है। वह आर. माधवन और शाहरुख खान अभिनीत फिल्म 'रॉकेटरी' के लिए लेखक की टीम का भी हिस्सा थीं और अमेज़ॅन मिनी टीवी पर उनके शो 'उड़ान पटोलास' ने पॉजिटिव रिव्यू हासिल किए। सुखमनी का अगला प्रोजेक्ट अली अब्बास जफर द्वारा निर्देशित और दिलजीत दोसांझ द्वारा अभिनीत नेटफ्लिक्स फिल्म 'जोगी' है। 

Jawan के बाद बढ़ गई है एक्शन की लालच? OTT पर इन फिल्मों से मिटेगी भूख

Laapataa Ladies ने रिलीज के पहले दुनिया भर में उड़ाया गर्दा, टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में बजवाई तालियां

Aamir Khan के बेटे साउथ की हसीना सई पल्लवी के संग करेंगे डेब्यू, जुनैद खान की फिल्म का हुआ ऐलान

Ranbir Kapoor की 'एनिमल' क्यों हुई पोस्टपोन? भूषण कुमार ने वजह बताते हुए लिया 'जवान' का नाम

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement