Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Engineer's Day: सिनेमा के इन सितारों ने की है इंजीनियरिंग की पढ़ाई, नाम सुनकर आप भी रह जाएंगे भौचक्के

Engineer's Day: आइए आज इंजीनियर्स डे पर कुछ बॉलीवुड हस्तियों पर एक नज़र डालें जिनके पास इंजीनियरिंग की डिग्री है। इस लिस्ट में अक्किनेनी नागार्जुन और तापसी पन्नू भी शामिल हैं।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Updated on: September 15, 2023 6:28 IST
stars who have studied engineering- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV stars who have studied engineering

Engineer's Day: हम अपने फेवरेट सेलेब्स और सिल्वर स्क्रीन पर उनके काम को काफी पसंद करते हैं। उनके शानदार अभिनय से लेकर उनके फैशनेबल स्टाइल तक, हर चीज में उन्हें फॉलो करते हैं। हम सभी अधिकतर सेलेब्स के जीवन के बारे में जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारतीय सिनेमा इंडस्ट्री में ऐसे कई सेलेब्स हैं, जो फिल्मों में आने से पहले इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके हैं। बॉलीवुड में कई टॉप एक्टर्स के पास इंजीनियरिंग की डिग्री है। कार्तिक आर्यन से लेकर कृति सेनन और आर माधवन तक कई मशहूर हस्तियों ने शुरुआत में इंजीनियरिंग में अपना करियर शुरू किया। आज इंजीनियर्स डे पर जानते हैं ऐसे ही सेलेब्स के बारे में जो इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके हैं। 

अक्किनेनी नागार्जुन

अक्किनेनी नागार्जुन एक्टर के साथ-साथ फिल्म निर्माता के रूप में भी जाने जाते हैं। उन्होंने ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है, लेकिन बाद में फिल्म इंडस्ट्री में अपना करियर बनाया। लगभग 30 साल के एक्टिंग करियर में कई बॉक्स ऑफिस हिट फिल्मों में काम करने वाले नागार्जुन आज सुपरस्टार एक्टर्स में गिने जाते हैं।

आर. माधवन

बॉलीवुड के दिल की धड़कन कहे जाने वाले माधवन न सिर्फ एक बेहतरीन अभिनेता हैं बल्कि उनके पास इंजीनियरिंग की डिग्री भी है। इस साल उन्होंने बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड जीता है। एक्टर बनने से पहले उन्होंने कोल्हापुर के राजाराम कॉलेज से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। बाद में वह अभिनय में करियर बनाने के लिए मुंबई जा पहुंचे।

जितेंद्र कुमार 

'पंचायत' के अभिषेक सर और 'कोटा फैक्ट्री'के जीतू भैया को कौन नहीं जानता। आईआईटी खड़गपुर में सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान जितेंद्र कुमार को अभिनय पसंद आने लगा। उन्होंने आईआईटी में हिंदी टेक्नोलॉजी ड्रामेटिक्स सोसाइटी के गवर्नर के रूप में कई स्टेज नाटक किए। जहां उनकी मुलाकात द वायरल फीवर में बिस्वपति सरकार के कार्यकारी क्रिएटिव डायरेक्टर और लेखक से हुई थी। जिन्होंने उन्हें 2012 में टीवीएफ में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। 2020 में उन्हें आयुष्मान खुराना के साथ 'शुभ मंगल ज़्यादा सावधान' में अमन त्रिपाठी के रूप में देखा गया और फिर उन्होंने 'चमन बहार' में बिल्लू की भूमिका निभाई।

विक्की कौशल

2015 में फिल्म 'मसान' से विक्की कौशल ने बी'टाउन में अपनी शुरुआत की। बॉलीवुड में टॉप एक्टर में से एक होने के साथ-साथ वह पीसीएम के टॉप छात्रों में से एक थे। विक्की ने 2009 में राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मुंबई से इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार क्षेत्र में स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

कृति सेनन

वर्तमान में, अपने करियर के टॉप पर कृति सेनन बी'टाउन में सबसे प्रतिभाशाली एक्ट्रेस में से एक हैं। उन्हें इस साल नेशनल अवॉर्ड मिला है। उन्होंने 2014 में फिल्म 'हीरोपंती' से इंडस्ट्री में डेब्यू किया था। लेकिन ऐसा होने से पहले, सैनन ने जेपी इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, नोएडा से टेक्नोलॉजी में स्नातक की पढ़ाई पूरी की। 

कार्तिक आर्यन

'प्यार का पंचनामा', 'सोनू के टीटू की स्वीटी' और 'भूल भुलैया 2' में अपने दमदार काम के लिए जाने जाने वाले कार्तिक आर्यन डी.वाई. से जैव प्रौद्योगिकी में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के लिए मुंबई शहर आए थे। पाटिल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में डिग्री के दौरान, उन्होंने अभिनय में हाथ आजमाया और आखिरकार 2011 में फिल्म 'प्यार का पंचनामा' से उन्हें पहला ब्रेक मिला।

तापसी पन्नू

'पिंक' से लेकर 'मनमर्जियां' और 'थप्पड़' तक तापसीबॉलीवुड इंडस्ट्री में राज कर रही हैं। ग्लैमर इंडस्ट्री में आने करने से पहले, तापसी ने गुरु तेग बहादुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली से कंप्यूटर साइंस में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है।

आलिया भट्ट ने स्विमिंग पूल में ऐसे किया आराम, अर्जुन कपूर को हो गई जलन; किया मजेदार कमेंट

पंकज कपूर, आशुतोष राणा से लेकर फरहान अख्तर और सुमीत व्यास तक, ये हैं वो एक्टर जो लेखक भी हैं जबरदस्त

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement