Thursday, May 09, 2024
Advertisement

एआर रहमान के कंपोजिशन गाकर ये सिंगर बने रातों-रात स्टार, फ्लॉप से सुपर हिट हुआ करियर

म्यूजिक कंपोजर और सिंगर एआर रहमान आज अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस खास मौके पर हम उनसे जुड़ी कुछ खास बातें हम आपके लिए लाए हैं। कई ऐसे सिंगर हैं जिनकी किस्मत एआर रहमान के साथ काम करने के बाद चमक गई।

Jaya Dwivedie Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie
Published on: January 06, 2024 9:15 IST
AR Rahman - India TV Hindi
Image Source : X एआर रहमान।

देश-दुनिया में अपने म्यूजिक का जादू चलाने वाले एआर रहमान अपने कमाल के म्यूजिक कंपोजिशन और सिंगिग टैलेंट के लिए जाने जाते हैं। अपने हर म्यूजिक कंपोजिशन से एआर रहमान फैंस का दिल जीतने में कामयाब रहते हैं। उनके कई गाने तो अब कल्ट क्लासिक बन गए हैं। यही वजह है कि इनके कंपोज किए हुए गाने गाने वाले सिंगर भी रातों-रात स्टार्स बन जाते हैं। आज एआर रहमान का जन्मदिन है और इस खास मौके पर हम उनके कई शानदार गानों को आवाज देकर रातों-रात सनसनी बनने वाले सिंगर की पूरी लिस्ट लेकर आए हैं। 

सुखविंदर सिंह 

सुखविंदर सिंह का पहला बॉलीवुड गाना 1991 की फिल्म 'खिलाफ' के लिए 'आजा सनम' था। न तो फिल्म और न ही गाने हिट हुए। सात साल बाद ए.आर. रहमान ने मणिरत्नम की फिल्म दिल से के लिए 'छैया छैया' का म्यूजिक कंपोज किया और इस गाने को सुखविंदर सिंह ने आवाज दी। इसे गाने के बाद ही सिंगर सुपर हिट हो गए। एआर रहमान संग उनकी साझेदारी लंबी चली और साल 2000 में आई 'ताल' के लिए 'रमता जोगी' और 'स्लमडॉग मिलियनेयर' के गाने 'जय हो' को आवाज दी।

मोहित चौहान

90 के दशक में बैंड्स के म्यूजिक एलबम का अलग ही क्रेज था। उन दिनों मोहित चौहान मिलेनियल्स बैंड के लिए बतौर लीड गाते थे, लेकिन उनकी फैन फॉलोइंग तब बढ़ी जब उन्हें एआर रहमान के म्यूजिक कंपोजिशन पर गाने का मैका मिला। मोहित चौहान को साल 2006 में आई 'रंग दे बसंती' में 'खून चला' गाते हुए सुना गया। रहमान की इस जोशीली रचना ने मोहित को रातों-रात सेनसेशन बना दिया। इसके बाद 'दिल्ली 6' के गाने 'मसक्कली' में रहमान ने मोहित को एक और मौका दिया और फिर 'रॉकस्टार'  रहमान-मोहित की जोड़ी फिर छाई और लोगों का दिल जीता। 

मधुश्री 

सुजाता भट्टाचार्य उर्फ मधुश्री एक संगीत परिवार से हैं और एक प्रशिक्षित शास्त्रीय गायिका हैं। उन्हें अपना पहला ब्रेक राजेश रोशन से मिला और उन्होंने अशोक मेहता की फिल्म 'मोक्ष' के लिए एक गाना रिकॉर्ड किया, लेकिन मधुश्री के एकल के साथ अर्जुन रामपाल अभिनीत फिल्म सफलता हासिल करने में विफल रही। रहमान ने उनकी कला पर ध्यान दिया और उन्हें शाद अली की फिल्म 'साथिया' में 'नैना मिलाइके' गाने के लिए कहा। खालिद मोहम्मद की 'तहजीब' में उनके तीन सिंगल्स गाने भी थे। मधुश्री का सफल प्रदर्शन आशुतोष गोवारिकर की 'स्वदेस' (2002) में आया जहां उन्होंने भजन 'पल पल है भारी' गाया। इसके बाद उन्होंने मणिरत्नम की फिल्म 'युवा' में 'कभी नीम नीम' गाया। ये सभी कोलेबोरेशन उनके एआर रहमान के साथ ही रहे। 

जोनिता गांधी 

भारतीय मूल की कनाडाई गायिका जोनिता गांधी, विशाल-शेखर द्वारा रचित रोहित शेट्टी की 'चेन्नई एक्सप्रेस' के टाइटल ट्रैक गाने का मौका मिलने से पहले एक यूट्यूब सनसनी थीं। हालांकि, जोनिता ने इम्तियाज अली की 'हाईवे' में एआर रहमान का कंपोजिशन 'कहां हूं मैं' गाया था और इसी गाने से उन्हें असल पहचान मिली थी।  

शाशा तिरूपति 

'द हम्मा गर्ल' के नाम से मशहूर शाशा तिरूपति पर रहमान की नजर 'कोक स्टूडियो' सीजन 3 के दौरान पड़ी थी। उन्होंने 2014 में आई फिल्म 'कोचादइयां' के लिए 'वादा वादा' गाने में काम दिया। इसके बाद 'काविया थलाइवन' में ऐ मिस्टर माइनर गाने का मौका भी एआर रहमान ने ही दिया। इसके बाद सिंगर को एक के बाद एक कई गाने मिलने लगे और उन्होंने कई बॉलीवुड गाने गए, जिसमें से एक 'हम्मा हम्मा' भी है। 

मिनमिनी

तमिल फिल्म 'रोजा' के गाने भी एआर रहमान ने ही कंपोज किए थे। इस फिल्म में मिनमिनी को भी गाने का मौका मिला था। फिल्म का सुपरहिट गाना 'चिन्नी चिन्नी आसा' गाकर मिनमिनी रातो-रात स्टार बन गई। आज भी ये गाना सुपर हिट है। इसी गाने का हिन्दी जब 'छोटा सी आशा' बनाया गया था, जिसे लोग खूब पसंद करते हैं। 

ये भी पढ़ें: कौन है ये शख्स, जिसके इतने करीब आ गईं तापसी पन्नू, वायरल हो रही फोटो

रिया चक्रवर्ती की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी CBI

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement