Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बॉलीवुड ने पकड़ी अब हॉलीवुड की राह, 'एवेंजर्स' की तरह कॉप, स्पाई और सुपरहीरो यूनिवर्स की आई बाढ़

बॉलीवुड भी इन दिनों सफलता के लिए हॉलीवुड के मंत्र को अपना रहा है। 'एवेंजर्स' की तरह ही बॉलीवुड मेकर्स भी अब कई सारे मूवी यूनिवर्स तैयार कर रहे हैं।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Updated on: January 10, 2023 11:27 IST
Superhero Universe like Avengers - India TV Hindi
Image Source : TWITTER Superhero Universe like Avengers

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में अपने सुपरहीरोज के दम पर राज करने वाला मार्वल सिनेमा अब भारतीय फिल्ममेकर्स के लिए प्रेरणा बन चुका है। हालांकि हॉलीवुड में इस तरह के कई यूनिवर्स हैं लेकिन 'एंवेंजर्स' की बात ही कुछ और है। इसलिए 'एवेंजर्स एंडगेम' दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्म भी है। वहीं अब भारतीय सिनेमा में भी मूवी यूनिवर्स का ट्रेंड बढ़ता नजर आ रहा है। हॉलीवुड की तर्ज पर इन दिनों बॉलीवुड के फिल्ममेकर्स भी मूवी यूनिवर्स तैयार कर रहे हैं। जिसमें रोहित शेट्टी का कॉप यूनिवर्स, करण जौहर का सुपरहीरो यूनिवर्स और यशराज का स्पाई यूनिवर्स अब सबसे ज्यादा चर्चा में हैं।  

क्या होता है मूवी यूनिवर्स 

अब सबसे पहले सवाल आता है कि मूवी यूनिवर्स क्या होता है। तो आपको बता दें कि यह कई अलग-अलग फिल्मों से तैयार होता है, लेकिन सभी फिल्में कहीं एक वजह से आपस में जुड़ी हुईं होती हैं। कभी एक ही विलेन से अलग-अलग नायक लड़ते हैं तो कभी वह एक साथ आकर भी किसी फिल्म में दर्शकों को सरप्राइज करते हैं। 'एवेंजर्स' फैन इसे आसानी से समझ सकते हैं। अमूमन एक मूवी यूनिवर्स को एक ही प्रोड्यूसर या डायरेक्टर बनाता है।

रोहित शेट्टी का कॉप यूनिवर्स 

रोहित शेट्टी अपना एक ऐसा ही कॉप यूनिवर्स बॉलीवुड को दे चुके हैं। जिसकी शुरुआत हम 'सिंघम' से मान सकते हैं। अजय देवगन स्टारर 'सिंघम' के दोनों पार्ट के अलावा इस यूनिवर्स में हमने रणवीर सिंह की 'सिंबा' और अक्षय कुमार की 'सूर्यवंशी' भी देखी है। 'सिंबा' में अंत में अजय देवगन यानी इंस्पेक्टर सिंघम आते हैं। वहीं 'सूर्यवंशी' के क्लाइमैक्स में हम तीनों जांबाज पुलिस अफसरों को एक साथ लड़ते देखते हैं। रोहित शेट्टी इस यूनिवर्स में और भी फिल्में बनाने जा रहे हैं।  

'वॉर', 'टाइगर' और 'पठान' वाला स्पाई यूनिवर्स  

इस काम में बॉलीवुड को कई ब्लॉकबस्टर देने वाला प्रोड्क्शन हाउस यशराज फिल्म्स यानी आदित्य चोपड़ा भी पीछे नहीं हैं। वह सलमान खान की फिल्म 'एक था टाइगर' और 'टाइगर जिंदा है' के बाद अब 'टाइगर 3' रिलीज करने वाले हैं। इसमें सलमान खान एक खूफिया जासूस की भूमिका में हैं। फिर आदित्य चोपड़ा ने इस यूनिवर्स में ऋतिक रोशन की 'वॉर' को जोड़ा। वहीं अब इसी यूनिवर्स में शाहरुख खान की 'पठान' भी जुड़ने जा रही है। सुनने में आ रहा है कि 'पठान' में सलमान खान केमियो करने वाले हैं। जाहिर है कि सलमान इस फिल्म में 'टाइगर' बनकर ही आएंगे।  

 
सुपरहीरो यूनिवर्स 

बॉलीवुड में अब सुपरहीरो यूनिवर्स भी बन चुका है। करण जौहर के धर्मा प्रोड्क्शन ने बीते साल 'ब्रह्मास्त्र' रिलीज की है। जिसमें एक 'अस्त्रवर्स' की बात की गई। इसे शाहरुख खान की 2004 में आई फिल्म 'स्वदेश' से भी जोड़ा गया और 'स्वदेश' में शाहरुख का किरदार साइंटिस्ट मोहन भार्गव भी 'ब्रह्मास्त्र' में नजर आया। इसे शाहरुख ने ही निभाया था। आने वाले समय में इस अस्त्रवर्स के और भी हीरो और कहानियां सामने आने वाली हैं।  

'ये है मोहब्बतें' फेम रुहानिका ने मां का नाम रोशन कर खरीदा था घर, अब लग गया इतना बड़ा आरोप

मेडॉक का हॉरर यूनिवर्स 

दूसरी और दिनेश विजान का मेडॉक फिल्म्स बॉलीवुड में एक हॉरर यूनिवर्स तैयार कर रहा है। जहां 'स्त्री', 'रुही' और 'भेड़िया' जैसी हॉरर कॉमेडी फिल्में सामने आ चुकी हैं। जल्द ही 'स्त्री 2' की मेकिंग भी शुरू होने जा रही है। ऐसे में यह भी हो सकता है कि आने वाले दिनों में इन तीनों को भी किसी एंगल पर मिला दिया जाए। 

Birthday Special: इस वजह से डिप्रेशन की कगार पर पहुंच गए थे ऋतिक रोशन, कई चुनौतियों का करना पड़ा था सामना

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement