Friday, March 29, 2024
Advertisement

Dilip Kumar 100th Birthday: 14 की उम्र तक नहीं देखी एक भी फिल्म, बनना था फुटबॉल प्लेयर, बन गए अभिनय सम्राट

Dilip Kumar 100th Birthday: दिलीप कुमार एक ऐसा नाम है जो बॉलीवुड का पयार्य माना जाता है। अपना पूरा जीवन सिनेमा को सर्मपित करने वाले अभिनय सम्राट का आज 100 जन्मदिन है।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: December 11, 2022 9:40 IST
Dilip Kumar 100th Birthday- India TV Hindi
Image Source : TWITTER_FILMHISTORY Dilip Kumar 100th Birthday

नई दिल्ली: कहते हैं सिनेमा जगत में चलना ना चलना किस्मत का खेल है, इस बात का जीता जागता उदाहरण हैं अभिनय सम्राट दिलीप कुमार का स्टारडम, जिन्होंने अपने शुरुआती जीवन में कभी फिल्मों में काम करने के बारे में सोचा भी नहीं था। लेकिन वक्त और तकदीर के खेल ने उन्हें हिंदी सिनेमा का सम्राट बनाया। दिवंगत सुपरस्टार दिलीप कुमार का 100वां जन्मदिन (Dilip Kumar 100th Birthday) है, इस मौके पर जानते हैं दिलीप कुमार का बॉलीवुड में आने से पहले के जीवन का जरूरी किस्सा...

फुटबॉल प्लेयर बनना चाहते थे यूसुफ

जिन्हें हम अभिनय सम्राट और ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार के नाम से जानते हैं उनका जन्म के समय नाम यूसुफ रखा गया था। यूसुफ एक व्यापारी परिवार में पैदा हुए। उनका जन्म 11 दिसंबर, 1922 को ब्रिटिश इंडिया के पेशावर (अब पाकिस्तान में) में हुआ था। वह अपनी स्कूल की फुटबॉल टीम में भी थे। एक मैगज़ीन को दिए इंटरव्यू में दिलीप ने बताया था कि जब तक वह जॉब करने लगे थे तब तक (19 साल की उम्र ) तक फ़ुटबॉल खेलना ही उनका जुनून था। 

जैसा कि हमने बताया कि दिलीप कुमार का जन्म तो पेशावर में हुआ था लेकिन उनके पिता अपने फलों के व्यवसाय को बढ़ाने का सपना लेकर मुंबई चले आए थे। स्कूल में दिलीप फ़ुटबॉल के सबसे अच्छे प्लेयर के तौर पर जाने जाने लगे। उन्हें स्कूल की फ़ुटबॉल एसोसिएशन का सेक्रेटरी बना दिया गया। लेकिन उनके पिता को फुटबॉल पसंद नहीं था वह चाहते थे कि उनका बेटा शतरंज में अपना करियर बनाए। दिलीप कुमार ने बीबीसी के एक इंटरव्यू में यह भी बताया था कि उन्होंने 14 साल की उम्र तक एक भी फिल्म नहीं देखी थी। 

कैसे बने यूसुफ से दिलीप कुमार 

फुटबॉल प्लेयर यूसुफ खान से दिलीप कुमार बनने तक का सफर भी काफी दिलचस्प है। यह किस्सा उनकी पहली फिल्म 1944 में रिलीज हुई 'ज्वार भाटा' के साथ शुरू हुआ। दिलीप कुमार ने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘Dilip Kumar : The Substance and the Shadow’ में लिखा है कि इंडियन सिनेमा की पहली स्टार एक्ट्रेस देविका रानी ने यूसुफ खान को दिलीप कुमार के नाम से पेश किया। यह इसलिए किया गया क्योंकि देविका दिलीप को एक रोमांटिक छवि के साथ पेश करना चाहती थीं। उनका प्रस्ताव यूसुफ को भी पसंद आया और फिल्म के पोस्टर पर नाम यूसुफ का नहीं बल्कि दिलीप कुमार का छपा। 

यूट्यूबर अरमान मलिक की दो पत्नियां एक साथ हैं प्रेग्नेंट, सोशल मीडिया पर ट्रोल हो रहा अजीब परिवार

44 की उम्र में रचाया ब्याह 

दिलीप कुमार की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने 44 साल की उम्र में खुद से 22 साल छोटी सायरा बानो से शादी की थी। जीवन के अंत तक (7 जुलाई 2021) तक सायरा ने हर कदम पर दिलीप का साथ दिया। बॉलीवुड के इस दिग्गज सितारे ने 8 फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर अवॉर्ड जीते थे, जिसके बाद उन्हें फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया। इसके अलावा भारत सरकार ने उन्हें पद्म भूषण, दादा सहाब फालके अवॉर्ड, और पद्म विभूषण अवॉर्ड से सम्मानित किया। उन्होंने 'मधुमती', 'देवदास' और 'मुगल-ए-आजम' जैसी सदाबहार फिल्‍में की हैं। 

'ये रिश्ता क्या कहलाता है' मेकर्स ने लिया बड़ा फैसला, शिवांगी जोशी और मोहसिन खान का होगा कमबैक?

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement