Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Independence Day: सालों बाद भी कम नहीं हुआ इन बॉलीवुड गानों का जादू, देश पर मर मिटने का है जज्बा

Independence Day: 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देशभक्ति गानों की भी धूम मची रहती है। इस सेलिब्रेशन में बॉलीवुड के देशभक्ति पर आधारित सुपरहिट गानों को जोड़ दिया जाए, तो स्वतंत्रता दिवस के मौके में चार चांद लगाए जा सकते हैं।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Updated on: August 15, 2022 13:51 IST
indiatv- India TV Hindi
Independence Day

Independence Day Songs: 15 अगस्त 1947 को हिन्दुस्तान को अंग्रेजों की गुलामी से आजादी मिली थी। इस बार स्वतंत्रता दिवस कुछ और भी खास होने वाला है। 15 अगस्त, 2022 को देश को आजादी मिले 75 साल पूरे हो रहे हैं। इस साल हम देश की आजादी का अमृत महोत्सव मनाने जा रहे हैं। वहीं भारत सरकार ने 'हर घर तिरंगा अभियान' की घोषणा की और सभी देशवासियों से अपने-अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने का आग्रह किया है। 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देशभक्ति गानों की भी धूम मची रहती है। इस सेलिब्रेशन में बॉलीवुड के देशभक्ति पर आधारित सुपरहिट गानों को जोड़ दिया जाए, तो स्वतंत्रता दिवस के मौके में चार चांद लगाए जा सकते हैं।

संदेशे आते हैं (फिल्म- बॉर्डर)

स्वतंत्रता दिवस के मोके में ये गाना तो सभी के जुबान में रहता है। यह गाना बॉर्डर फिल्म है। ये एवरग्रीन गाना आज भी आपको इमोशनल कर देगा। सभी अभिनेताओं ने फिल्म में सेना के जवान का किरदार निभाया था। इस गाने को सुनकर आपको रोना भी आ सकता है। आप को ये गाना सुनकर कहीं न कहीं महसूस होगा कि जब घर से दूर देश की रक्षा में खड़े सैनिक को उसके घर से संदेश मिलता है कि उसे याद किया जा रहा है, उसका इंतज़ार किया जा रहा है। तब वह कैसे बेचैन हो जाते होंगे लेकिन तब भी वह देश-सेवा को ही समर्पित रहते हैं। इस गाने के बोल है संदेसे आते हैं, हमें तड़पाते हैं,जो चिट्ठी आती है, वो पूछे जाती है के घर कब आओगे, लिखो कब आओगे के तुम बिन ये घर सूना सूना है।

Har Ghar Tiranga Abhiyan: शाहरुख खान के छोटे बेटे अबराम ने फहराया तिरंगा, एक्टर ने कहा - ‘’मुझे तुम पर गर्व है’’

चक दे इंडिया (चक दे इंडिया– 2007)

शाहरुख खान की फिल्म चक दे इंडिया का ये गाना लोगों ने खूब पसंद किया है। अक्सर क्रिकेट मैच के दौरान स्टेडियम में आपने यह गाना बचते देखा होगा। शाहरुख खान की स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म 'चक दे ​​इंडिया' भारतीय सिनेमा की सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक है। शिमित अमीन द्वारा निर्देशित यह फिल्म भारतीय राष्ट्रीय महिला हॉकी टीम की यात्रा पर आधारित थी, जहां शाहरुख ने टीम के कोच की भूमिका निभाई थी। 10 अगस्त 2007 को रिलीज हुई इस फिल्म को संपूर्ण मनोरंजन प्रदान करने के लिए बेस्ट पॉप्युसर फिल्म का नेशनल अवॉर्ड मिला था।

ऐ मेरे वतन के लोगों

लता मंगेशकर की आवाज का जादू कुछ ऐसा था कि 'ऐ मेरे वतन के लोगों' सुनने के बाद पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की आंखों में आंसू आ गए थे। यह गाना लोगों को मंत्रमुग्ध कर देता है। इस गाने में देश के लिए जान गंवाने वाले लोगों की पीड़ा सुनाई देती है। इस गीत को महान कवि प्रदीप ने लिखा था। गाने को सी रामचंद्र ने कंपोज किया था।

है प्रीत जहां की रीत सदा (पूरब और पश्चिम– 1970)

यह एवरग्रीन गाना मनोज कुमार, सायरा बानो और अशोक कुमार द्वारा अभिनीत फिल्म पूरब और पश्चिम का है। ये गाना आज भी लोगों के ज़हन में बैठा हुआ है। बता दें स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के मौके में यह गाना चलना ही चलना इस गाने को बहुत लोग पसंद करते हैं।

तू भूला जिसे (एयरलिफ्ट– 2016)

अक्षय कुमार की फिल्म एयरलिफ्ट का ये गाना बहुत हिट हुआ। इस गाने में भी आपको देशप्रेम की भावना दिखाई देगी। इस गाने को केके ने आवाज दी है व म्यूजिक अमाल मलिक ने दिया है। तू.. भूला जिसे तुझको वो याद करता रहा तू.. जीता रहा तेरे लिए वो मरता रहा तेरे दर्द की आहट सुनी लो आ गय.. सब छोड़ के.. तेरी राह में।

रंग दे बसंती (रंग दे बसंती– 2006)

रंग दे बसंती फिल्म का आज भी कोई तोड़ नहीं है. इस फिल्म के टाइटल ट्रैक ने खूब शोहरत कमाया. देशभक्ति से भरपूर इस गाने को दलेर मेहंदी ने गाया था व इस गाने को प्रसून जोशी ने लिखा था। यह 2006 में रिलीज हुई फिल्म 'रंग दे बसंती' का गाना है। इसमें आमिर खान मुख्य भूमिका में दिखे थे। खासकर नई पीढ़ी के युवाओं में इस गाने ने स्वतंत्रता की भावनाएं जगा दी थीं।

देश मेरे-मेरी जान है तू (द लेजेंड ऑफ़ भगत सिंह – 2002)

द लेजेंड ऑफ भगत सिंह फिल्म भगत सिंह के जीवन पर आधारित फिल्म थी। इस गाने में एआर रहमान ने म्यूजिक दिया है साथ ही इस गाने में सुखविंदर ने आवाज दी है। 

ये जो देश है तेरा (स्वदेश– 2004 )

‘ये जो देश है तेरा’ गाने को एआर रहमान ने गाया है। यह गाने के बोल जावेद अख्तर ने लिखे हैं। इस गाने को सुनकर हर भारतीय के अंदर देशभक्ति की भावना जाग उठती है।

वंदे मातरम (इंडियाज मोस्ट वॉन्टेड– 2019)

अर्जुन कपूर की फिल्म इंडियाज मोस्ट वॉन्टेड का ये गाना देशभक्ति को दिखाता है। इस गाने में पापोन की आवाज़ और अमिताभ भट्टाचार्य की लिखावट है। अगर आपने ये गाना नहीं सुना है तो यह गाना आपको ज़रूर सुनना चाहिए।

ऐ वतन (राजी– 2018)

आलिया भट्ट की फिल्म राज़ी का यह गाना देश के प्रति मोहब्बत को दिखाता है। यह गाना बहुत से लोगों के दिल के बहुत करीब है। बता दें यह फिल्म रॉ जासूस की बहादुरी पर आधारित थी। इस गाने में अरिजीत सिंह और सुनिधि चौहान की आवाज है। इस गाने को सुनकर आपके अंदर देशभक्ति ज़रूर जग जाएगी। बता दें देशभक्ति पर बनी राजी एक बेहतरीन फिल्म है। राजी बताती है कि देश पर जान लुटाने का जितना जज्बा देश का बेटा रखता है उतना ही देश की बेटी भी रखती है। फिल्म में आलिया का किरदार छोटी-सी उम्र में देश के लिए अपने सपनों को कुर्बान कर जसूस बन जाती है और पाकिस्तानी आर्मी ब्रिगेडियर के घर में उसकी बहू बनकर घुस जाती है, जो वहां से जान पर खेलकर खुफियां जानकारी निकालकर भारत भेजती है।

तेरी मिट्टी (केसरी– 2019)

तेरी मिट्टी गाना लगभग सभी को बहुत पसंद है। इस गाने को सुनकर हर कोई भावुक हो जाता है। इस गाने में देश के प्रति मोहब्बत को दिखाया गया है। इस गाने में बी प्राक की आवाज़ है। यह गाना 21 मार्च 2019 को रिलीज हुआ था। 

एक्टर Adivi Sesh ने ऑक्टोपस स्पेशल फोर्स संग मनाया स्वतंत्रता दिवस, बयां किया 'मेजर' का अनुभव

 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement