Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Indian Air Force Day पर देखिए आसमान की ऊंचाई पर ले जाने वालीं ये बॉलीवुड फिल्में

8 अक्टूबर को देश में Indian Air Force Day मनाया जाता है। यह दिन देश के उन जवानों के लिए समर्पित है। इस मौके पर जानिए इंडियन एयर फोर्स पर आधारित फिल्मों के बारे में...

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: October 08, 2023 6:00 IST
Indian Air Force Day- India TV Hindi
Image Source : X Indian Air Force Day

नई दिल्लीः भारतीय वायु सेना ने देश पर आए हर संकट से डटकर मुकाबला किया है। कई पायलेट ने देश की रक्षा करते हुए अपनी जान दांव पर लगाई है। आज यानी 8 अक्टूबर को देश में Indian Air Force Day मनाया जाता है। इस मौके पर हम आपके लिए कुछ ऐसी बॉलीवुड फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें देखकर आप भी भारतीय वायु सेना के जवानों को सल्यूट करेंगे। 

आराधनाः  साल 1969 में रिलीज हुई इस फिल्म में राजेश खन्ना ने इस फिल्म में भारतीय वायु सेना के अधिकारी अरुण वर्मा की भूमिका निभाई है। एक मिशन पर उनकी मौत हो जाती है और उनकी प्रेमिका वंदना (शर्मिला टैगोर) अपने पेट में पल रहे बच्चे के सहारे जिंदगी गुजारती है। बॉलीवुड में आज भी इस फिल्म के गाने सुपरहिट हैं। 

अग्निपंखः साल 2004 में आई इस फिल्म की शुरुआत Wg कमांडर राकेश रुस्तोगी और भारतीय वायु सेना के अन्य शहीदों को श्रद्धांजलि देने के साथ होती है। इसके बाद कहानी जम्मू और कश्मीर में वायु सेना स्टेशन श्रीनगर में पहुंचती है, जहां फ्लाइंग ऑफिसर सिद्धार्थ सिंह (जिमी शेरगिल) अपने मिग-21 विमान में एक रेकी मिशन की तैयारी कर रहे हैं। फिल्म रगों में देशभक्ति की भावना दौड़ाने वाली है। 

रंग दे बसंती: 2006 की एक भारतीय ड्रामा फिल्म है, जो राकेश ओमप्रकाश मेहरा द्वारा लिखित, निर्मित और निर्देशित है। फिल्म में आमिर खान, सिद्धार्थ, आर. माधवन, शरमन जोशी, अतुल कुलकर्णी, सोहा अली खान, कुणाल कपूर और ब्रिटिश अभिनेत्री एलिस पैटन जैसे कलाकार शामिल हैं। इस फिल्म में आर माधवन के किरदार को भारतीज वायु सेना का अधिकारी दिखाया गया था, जो शहीद हो जाता है। 

गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल: यह फिल्म साल 2020 में रिलीज हुई थी, जिसे शरण शर्मा द्वारा निर्देशित किया गया। फिल्म में जान्हवी कपूर ने युद्ध क्षेत्र में उड़ान भरने वाली पहली महिलाओं में से एक, भारतीय वायु सेना की पायलट गुंजन सक्सेना का किरदार निभाया है। उनके साथ पंकज त्रिपाठी और अंगद बेदी भी फिल्म में अहम भूमिकाओं में हैं।

भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया: साल 2021 में रिलीज हुई एक वॉर फिल्म है, जिसका निर्देशन अभिषेक दुधैया ने किया है। यह 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान स्थापित कहानी है। यह भारतीय वायु सेना के स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक पर आधारित है - जो भुज वायु सेना बेस के तत्कालीन प्रभारी थे, जिन्होंने मधापर गांव की 300 स्थानीय महिलाओं की मदद से 72 में क्षतिग्रस्त लैंडिंग स्ट्रिप का पुनर्निर्माण किया था। फिल्म में अजय देवगन कार्णिक की भूमिका में हैं, उनके साथ संजय दत्त, सोनाक्षी सिन्हा, नोरा फतेही, शरद केलकर, एमी विर्क और इहाना ढिल्लों हैं।

'सिंघम अगेन' में हुई करीना कपूर खान की धांसू एंट्री, उड़ती कारों के बीच खड़ी आईं नजर

भारतीय जनता पार्टी ने 'फुकरे 3' के पोस्टर का बनाया मजेदार रीमेक, देखकर हो जाएंगे लोटपोट

Madhubala की बायोपिक की डायरेक्टर का नाम हुआ फाइनल, खुलेंगे एक्ट्रेस की जिंदगी के अनसुलझे रहस्य

'जवान' के शुरू होते ही मालेगांव सिनेमा हॉल में शाहरुख खान के फैंस ने किया बवाल, मची भगदड़

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement