Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Kiran Kumar Birthday: किरण कुमार जिन्होंने पिता की विरासत को बढ़ाया आगे, टीवी से लेकर सिनेमा जगत के रहे चहेते

Kiran Kumar Birthday: फिल्मों के मशहूर विलेन किरण कुमार का आज 69वां जन्मदिन है। उन्होंने बड़े पर्दे के अलावा टीवी पर भी बेहतरीन काम किया है। फिल्मों में ज्यादातर खलनायक की भूमिका में नजर आए लेकिन कई फिल्म में भाई और बाप का किरदार भी बखूबी तरीके से निभाया।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: October 20, 2022 8:39 IST
Kiran Kumar - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Kiran Kumar Birthday

Highlights

  • किरण कुमार का जन्म 20 अक्टूबर 1953 में मुंबई में हुआ था
  • अभिनेता ने साल 1972 में फिल्म 'दो बूंद पानी' से फिल्मों में डेब्यू किया
  • नके पिता का नाम जीवन है, जो कि एक दिग्गर अभिनेता थे

Kiran Kumar Birthday: अगर फिल्मों में विलेन न हो तो सोचिए उसकी कहानी कितनी फीकी-फीकी सी लगेगी। विलेने ही हीरो को हीरो बनने का मौका देता है। पर्दे पर जबरदस्त एक्शन और ड्रामा एक विलेन की वजह से ही क्रिएट होता है। आज हम ऐसे ही एक अभिनेता का जिक्र करेंगे जिन्होंने फिल्मों में खलनायक की भूमिका निभाकर दर्शकों के दिलों में जगह बनाई। जाने-माने अभिनेता किरण कुमार को हम सब कई फिल्मों में अलग-अलग किरदारों में देख चुके हैं लेकिन याद उन्हें ज्यादातर उनके निगेटिव किरदार के लिए ही किया जाता है। 

ये भी पढ़ें: Waheeda Rehman: जानें क्यों वहीदा रहमान के गुरु ने डांस सिखाने से पहले बनवाई थी उनकी कुंडली

इंदौर से पढ़ाई करने के बाद एक्टिंग की क्लास के लिए पहुंचे मुंबई

किरण कुमार का जन्म 20 अक्टूबर 1953 में मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम जीवन है, जो कि एक दिग्गर अभिनेता थे। किरण के पिता भी फिल्मों की दुनिया के बेस्ट खलनायक की लिस्ट में आते हैं। पिता की वजह से किरण कुमार भी खुद को सिनेमाई जगत से दूर नहीं रख पाए और एक्टिंग में करियर बना लिया। प्राथमिक पढ़ाई इंदौर से करने के बाद वह मुंबई आ गए और यहां से आरडी नेशनल कॉलेज में एडमिशन ले लिया। यहीं से उनके अंदर एक्टिंग का कीड़ा और कुलवुलाने लगा और फिर उन्होंने फिल्म और टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ पुणे से पढ़ाई पूरी की। एक्टिंग की पाठशाला पूरी करने के बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा।

इन फिल्मों में दिखाया एक्टिंग का दम

अभिनेता ने साल 1972 में फिल्म 'दो बूंद पानी' से फिल्मों में डेब्यू किया। इसके बाद किरण कुमार को पीछे देखने की जरूरत नहीं पड़ी और एक के बाद एक कई फिल्मों में काम किया। इसमें 'मिस्टर रोमियो', 'काला बाजार', तेजाब, पत्थर के फूल, खून का कर्ज,  हिना, धड़कन, बोल राधा बोल, ये है जलवा, खून का कर्ज, बॉबी जासूस, दरार, आज का अर्जुन और खुदगर्ज जैसी फिल्में शामिल हैं। 

टीवी सीरियलों में भी किया काम

बड़े पर्दे के अलावा किरण कुमार ने टीवी पर भी अपने अभिनय का जादू दिखाया। उन्होंने 'विरासत', 'कथा सागर', 'जिंदगी', 'आर्यमान', 'साहिल', 'एहसास' और 'घुटन' जैसे सीरियलों में काम किया।

किरण कुमार की निजी जिंदगी

अभिनेता की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने गुजराती अभिनेत्री सुषमा शर्मा से शादी रचाई थी। कपल दो बच्चों के माता-पिता हैं। बेटे का नाम शौर्य और बेटी का नाम श्रृष्टि ह है। किरण कुमार के दोनों बच्चे फिल्मों की दुनिया में नाम कमाने में जुटे हुए हैं। शौर्य ने डेविड धवन, अब्बास मस्तान और इम्तियाज अली के साथ सहायक निर्देशक के तौर पर काम किया है, जबकि  श्रृष्टि फैशन इंडस्ट्री में स्टाइलिस्ट के तौर पर काम कर रही हैं।

ये भी पढ़ें-

आर्केस्ट्रा में इंस्ट्रूमेंट बजाते थे लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल, जानिए कैसे बने सफल म्यूजिक कंपोजर

Sunny Deol Best Dialogues: 'ये मजदूर का हाथ है कात्या...' सनी देओल के 10 बेस्ट डायलॉग, जो आज भी है लोगों के बीच फेमस

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement