Thursday, May 02, 2024
Advertisement

जानिए आजकल कहां हैं शशि कपूर के बेटे और बेटी, कपूर खानदान की ये पीढ़ी कहां है फेमस

अपने रिश्तेदारों-नातेदारों से उलट, शशि कपूर के बच्चों के पास सफल फिल्मी करियर नहीं रहा, मगर उन्होंने खुद को अलग-अलग क्षेत्रों में स्थापित किया।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: December 04, 2021 13:54 IST
Shashi Kapoor- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM जानिए आजकल कहां हैं शशि कपूर के बेटे और बेटी, कपूर खानदान की ये पीढ़ी कहां है फेमस

Highlights

  • जेनिफर केंडल और शशि कपूर ने 1958 में शादी की मगर 1984 में जेनिफर का निधन हो गया था।
  • शशि कपूर को तीन बच्चे - कुणाल कपूर, करण कपूर और संजना कपूर हैं।

शशि कपूर ने आज ही के दिन साल 2017 में 79 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था। शशि कपूर ने अपने करिश्मे, स्टाइल और एक्टिंग स्किल से बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। नहीं भूलना चाहिए, उनकी मंद मुस्कान ने लाखों फीमेल फैंस का मन मोह लिया था।

वह अपने आप में एक स्टार थे। इसके पीछे उनके बड़े भाइयों - राज कपूर और शम्मी कपूर का खास योगदान रहा। शशि कपूर ने अपने भाइयों की देखरेख अपने करियर में उड़ान भरी लेकिन उनके फिल्मों के चयन और सबजेक्ट चुनने का तरका अलग था।

वह गॉडफ्रे केंडल की तरफ से संचालित एक एंग्लो-इंडियन थिएटर में काम करने के लिए कोलकाता पहुंचे थे। वहां एक्टिंग की बारीकियों को सीखने के साथ साथ, शशि केंडल की बेटी, जेनिफर के प्यार में गिरफ्तार हो गए। दोनों का प्यार परवान चढ़ा और उन्होंने अपने रिश्ते को एक नाम देने का फैसला लिया।

जेनिफर केंडल और शशि कपूर ने 1958 में शादी की मगर 1984 में जेनिफर का निधन हो गया और शशि ने दोबारा शादी नहीं की। उनके बेटे, कुणाल ने एक बार एक साक्षात्कार में कहा था कि उनके पिता वास्तव में मां जेनिफर के निधन बाद कभी उबर नहीं पाए, और बाद के कई सालों की तरह उन्होंने वैरागियों की तरह अपनी जिंदगी बिताई।

जेनिफर केंडल से शशि कपूर को तीन बच्चे - कुणाल, करण और संजना कपूर हैं। अपने रिश्तेदारों-नातेदारों से उलट, शशि कपूर के बच्चों के पास सफल फिल्मी करियर नहीं रहा, मगर उन्होंने खुद को अलग-अलग क्षेत्रों में स्थापित किया। आइए जानते हैं शशि कपूर के बच्चों के बारे में..

कुणाल कपूर

कुणाल कपूर ने सिद्धार्थ (1972) फिल्म के साथ अपने करियर की शुरुआत की। वह अपने पिता के साथ श्याम बेनेगल की 'जूनून' में भी दिखाई दिए। हालांकि, 'अहिस्ता अहिस्ता', 'विजेता' और 'उत्सव' जैसी कुछ फिल्मों में एक्टिंग करने के बाद, उन्होंने एक्टिंग के करियर से तौबा कर लिया। अपने अलग लुक की वजह से उन्होंने एडरवटाइज्मेंट करने को चुना। 

उन्होंने अपनी खुद की एडवाइजमेंट कंपनी स्थापित की, और टेलीविजन कमर्शियल एड का प्रोडक्शन और डायरेक्शन करना शुरू किया। 2015 में, उन्होंने सिंह इज ब्लिंग में लगभग 30 सालों के बाद फिल्मों में वापसी की।

करण कपूर

शशि और जेनिफर के दूसरे बेटे को एडवाइजमेंट में आने के लगभग 20 साल बाद भी बॉम्बे डाइंग मैन के नाम से जाना जाता है। अपने भाई की तरह करण ने भी फिल्मों में किस्मत आजमाई। 'जुनून' के बाद, उन्होंने '36 चौरंगी लेन' (1981), 'सल्तनत' (1986) 'लोहा' (1987) और 'अफसर' (1988) में अभिनय किया। हालांकि, वह अपने पिता की तरह अपनी पहचान नहीं बना सके। हाल ही में एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, "मैं बॉलीवुड की तलाश में बहुत अधिक विदेशी नजर आता था। मैं वापसी करना पसंद करूंगा, लेकिन मुझे नहीं पता कि लोग मुझे देखना चाहेंगे या नहीं।"

करण एक अवॉर्ड विनिंग फोटोग्राफर हैं, जो लंदन में रहते हैं। उन्होंने लोर्ना कपूर से शादी की है, और उनके दो बच्चे - अलियाह और ज़च हैं।

संजना

संजना ने '36 चौरंगी लेन' से शुरुआत की, जो उनके पिता ने ही बनाई थी। फिल्म में उनकी मां ने भी अभिनय किया था। उन्होंने फिल्म में अपनी मां के यंग लुक की भूमिका निभाई। उन्होंने 1988 में मीरा नायर की 'सलाम बॉम्बे' में अभिनय किया। इसके बाद, उन्होंने फिल्मों को छोड़ दिया और थिएटर पर ध्यान दिया। संजना 1993 से फरवरी 2012 तक प्रसिद्ध पृथ्वी थिएटर चलाया। 2011 में, उन्होंने पृथ्वी थिएटर छोड़ दिया, और 2012 में जूनून थिएटर लॉन्च किया। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, "मुझे कई बार अभिनय की याद आती है, लेकिन मैं एक आलसी एक्टर हूं। आपको हर रोज कम से कम आठ घंटे रिहर्सल की जरूरत है और मेरे पास उस तरह का समय नहीं है। मेरा एक परिवार है।"

उन्होंने कई सालों के रिलेशनशिप में रहने के बाद निर्देशक आदित्य भट्टाचार्य से शादी की। शादी लंबे समय तक नहीं चली, और फिर उन्होंने बाघों के संरक्षण में विशेष योगदान देने वाले वाल्मीक थापर से शादी की, जिनसे उनका एक बेटा है। वे अभी दिल्ली में रहते हैं।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement