Friday, March 29, 2024
Advertisement

National Film Awards 2022: वो 3 फिल्में जिन्होंने अजय देवगन को दिलाया नेशनल अवॉर्ड

National Film Awards 2022: 'तानाजी’ के लिए अजय देवगन ने जीता नेशनल अवॉर्ड, तीसरी बार ये अवॉर्ड जीतने वाले सिंघम नहीं बनाना चाहते थे कभी एक्टर।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: July 22, 2022 20:08 IST
'तानाजी’ के लिए अजय देवगन ने जीता नेशनल अवॉर्ड- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 'तानाजी’ के लिए अजय देवगन ने जीता नेशनल अवॉर्ड

Highlights

  • अजय देवगन ने जीता तानाजी फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड
  • 3 बार नेशनल अवॉर्ड जीतने वाले एक्टर बनें अजय
  • अवॉर्ड के लिए अजय ने कहा शुक्रिया

National Film Awards 2022: अजय देवगन ने फिल्म तानाजी के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड जीतकर ये साबित कर दिया है कि उनकी गिनती बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेताओं में क्यों होती हैं। चलिए आज इस आर्टिकल के ज़रिए हम आपको अजय की उन फिल्मों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने उन्हें नेशनल अवॉर्ड दिलाया।

पहली ही फिल्म से इंडस्ट्री में छाए 

अजय देवगन ने अपनी पहली डेब्यू फिल्म से ही बॉलीवुड में तहलका मचा दिया था। उन्होंने अपनी पहली फिल्म  ‘फूल और कांटे’ से ये साबित कर दिया था कि वो इस इंडस्ट्री में एक लंबी छलांग लगाएंगे। 90 के दशक में अजय ने ज़्यादातर एक्शन फिल्में की और इंडस्ट्री में उन्होंने धीरे धीरे अपनी पहचान बनाई। अपने एक्शन से अजय ने उस दौर के लोगों को अपना दीवाना बनाया। एक्शन के साथ अपने बेहतरीन अभिनय से अजय ने इंडस्ट्री में एक एक्शन हीरो के रूप में अपनी छवि गढ़ी।

ज़ख्म - 1998 

अजय ने उस दौरान कई सफल फ़िल्में दी। उनकी फ़िल्में सिनेमाघरों में रिकॉर्ड तोड़ कमाई कर रही थीं। लेकिन अभी तक उनकी फिल्मों को क्रिटिक्स ने कुछ ख़ास पसंद नहीं किया था। फिर साल 1998 में उनके करियर की सबसे बेहतरीन फिल्म ‘ज़ख्म’आयी। इस फिल्म को महेश भट्ट ने निर्देशित किया था। इस फिल्म की कहानी एक नाजायज बेटे की थी, जो अपनी माँ की आखिर ख्वाहिश को पूरी करता है, इस किरदार को अजय ने बहुत ही खूबसूरती से जिया। फिल्म में अजय देवगन ने बहुत ही उम्दा अभिनय किया था, जिसे ऑडियंस और क्रिटिक्स ने खूब सराहा। ये फिल्म थियेटर्स में हिट रही और साल 1999 में अजय को इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पहला राष्ट्रीय पुरुष्कार मिला।

Ajay Devgn on 3rd National Award: तीसरी बार बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड जीतने पर अजय देवगन ने क्या कहा?

द लीजेंड ऑफ़ भगत सिंह- 2002 

अजय की फिल्मों को क्रिटिक्स और दर्शकों का हमेशा ही प्यार मिला है साथ ही बॉक्स ऑफिस पर भी उनकी फिल्में रिकॉर्ड तोड़ कमाई करती हैं। साल 2002 में आयी फिल्म ‘द लीजेंड ऑफ़ भगत सिंह’ काफी हिट रही थी। इस फिल्म में अजय देवगन ने भगत सिंह की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के लिए अजय ने दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का नेशनल अवॉर्ड जीता। 

तानाजी: द अनसंग वॉरियर - 2020

 साल 2020 में रिलीज हुई अजय देवगन की फिल्म 'तानाजी: द अनसंग वॉरियर' उनका ड्रीम प्रोजेक्ट था। इस फिल्म के प्रोड्यूसर अजय देवगन खुद थे। फिल्म के लोकेशन से लेकर उसके वीएफएक्स पर जबरस्दत तरीके से काम किया गया था। इस फिल्म में उनके साथ उनकी पत्नी काजोल भी नज़र आई थीं। इस फिल्म को भी दर्शकों ने भी  खूब पसंद किया । इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की और साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई। आज इस फिल्म के लिए अजय देवगन को बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला। 

National Film Awards 2022: ‘सोरारई पोटरु’ के लिए नेशनल अवॉर्ड जीतने वाले सूर्या ने किया था कभी कपड़े की फैक्ट्री में काम, महज 1000 रुपए थी तनख्वाह

एक्टिंग नहीं करना चाहते थे अजय 

2 अप्रैल 1969 को दिल्ली में पैदा हुए अजय देवगन ने साल 1991 में फिल्म ‘फूल और कांटे’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। आपको यह जानकार आश्चर्य होगा लेकिन यह सच है कि अजय देवगन एक्टर नहीं बनना चाहते थे। वो इस इंडस्ट्री में आना ज़रूर चाहते थे लेकिन हमेशा से फिल्म निर्देशक बनना चाहते थे। इस इंडस्ट्री में एक्टर के तौर पर लॉन्च होने के बाद अजय ने अपना ड्रीम पूरा किया और कई फिल्मों का निर्देशन किया। 

 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement