Oscars 2023 Nominations: राजामौली की RRR समेत ये 4 इंडियन फिल्में हैं दौड़ में शामिल, यहां जानिए सबके बारे में

Oscars 2023 Nominations: अकादमी पुरस्कारों यानी ऑस्कर अवॉर्ड्स में नॉमिनेशन के लिए 4 भारतीय फिल्में 'आरआरआर', 'छेलो शो', 'ऑल दैट ब्रीथ्स' और 'द एलीफेंट व्हिस्परर्स' हैं।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: January 24, 2023 12:58 IST
Oscars 2023 Nominations- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Oscars 2023 Nominations

Oscars 2023 Nominations: यह साल भारतीय सिनेमा लवर्स के लिए खास है, क्योंकि अकादमी पुरस्कार 2023 नामांकन में उनके लिए ज्यादा ही स्पेशल साबित होंगे। क्योंकि इस साल देश से चार फिल्मों को नॉमिनेशन के लिए चुना गया है। 24 जनवरी को अंतिम नामांकन का ऐलान होगा। रिज अहमद और एलीसन विलियम्स इस साल 2023 के ऑस्कर नॉमिनेशन ऐलान करने के लिए होस्ट बनेंगे। यहां हम आपको इस इवेंट की सारी जानकारी देने जा रहे हैं। 

ऑस्कर 2023 नॉमिनेशन का भारत में समय 

एक ऑफिशियल बयान के अनुसार, यह कार्यक्रम मंगलवार को सुबह 5:30 बजे PST/8:30 बजे सुबह EST पर प्रसारित किया जाएगा। इसका मतलब यह है कि भारतीय समय (IST) के अनुसार यह शाम 7:00 बजे होगा।

1. 'आरआरआर' का सॉन्ग 'नाटू नाटू'

'आरआरआर' के गाने 'नाटू नाटू' ने सर्वश्रेष्ठ संगीत की शॉर्टलिस्ट में जगह बनाई है। एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' के लोकप्रिय तेलुगु गीत 'नाटू नाटू' के लिए यह तीसरा बड़ा इंटरनेशनल नॉमिनेशन है। पैन-इंडिया फिल्म 1920 के दशक के दो भारतीय क्रांतिकारियों - अल्लूरी सीताराम राजू (राम चरण) और कोमाराम भीम (जूनियर एनटीआर) के इर्द-गिर्द बुनी गई है। लेकिन यह एक स्वतंत्रता से पहले के भारत की एक काल्पनिक कहानी है।

ऑस्कर में, 'नाटू नाटू' 14 गानों के साथ मुकाबला करेगा, जिसमें 'अवतार: द वे ऑफ वॉटर' से 'नथिंग इज लॉस्ट (यू गिव मी स्ट्रेंथ)', 'ब्लैक पैंथर: वकंडा' से 'लिफ्ट मी अप' शामिल हैं। 'फॉरएवर', 'गिलर्मो डेल टोरो के पिनोचियो' से 'सियाओ पापा', 'टॉप गन: मेवरिक' से 'होल्ड माई हैंड' और 'व्हेयर द क्रैडैड्स सिंग' से 'कैरोलिना'। आपको बता दें कि एमएम कीरावनी की कंपोजिशन और काल भैरव और राहुल सिप्लिगुंज के लिरिक्स वाले इस ट्रैक ने इस साल गोल्डन ग्लोब और क्रिटिक्स चॉइस अवार्ड जीता है।

2. 'ऑल दैट ब्रीथ्स'

शौनक सेन की मशहूर फिल्म 'ऑल दैट ब्रीथ्स', अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सह-निर्मित हिंदी शीर्षक, बेस्ट डॉक्युमेंट्री फीचर केटेगरी के टॉप 5 के बीच मुकाबला कर रही है। दिल्ली के परिवेष में रची गई यह फिल्म दो भाई-बहनों, मोहम्मद सऊद और नदीम शहजाद की कहानी है, जिन्होंने घायल पक्षियों, विशेष रूप से ब्लैक काइट्स को बचाने और उनका इलाज करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है।

'ऑल दैट ब्रीथ्स' ने पहले विश्व सिनेमा ग्रैंड ज्यूरी पुरस्कार जीता। इस साल के सनडांस फिल्म फेस्टिवल में स्वतंत्र सिनेमा और फिल्म निर्माताओं को बढ़ावा देता है। 2022 के कान फिल्म फेस्टिवल में इस फिल्म ने बेस्ट डॉक्युमेंट्री के लिए गोल्डन आई पुरस्कार हासिल किया है।

बेस्ट डॉक्युमेंट्री फीचर केटेगरी में अन्य 14 नॉमिनेशन हैं: 'ऑल द ब्यूटी एंड द ब्लडशेड', 'बैड एक्स', 'चिल्ड्रन ऑफ द मिस्ट', 'वंशज', 'फायर ऑफ लव', 'हैललूजाह: लियोनार्ड कोहेन, ए जर्नी, ए सॉन्ग', 'हिडन लेटर्स', 'ए हाउस मेड ऑफ स्प्लिंटर्स', 'द जेन्स', 'लास्ट फ्लाइट होम', 'मूनएज डेड्रीम', 'नवलनी', 'रेट्रोग्रेड', और 'द टेरिटरी'।

3. 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स'

कार्तिकी गोंसाल्विस की 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' एक डॉक्युमेंट्री है जो दो हाथियों और उनके देखभाल करने वालों के बीच एक अटूट बंधन को दर्शाती है। इसे 'पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस' फेम ऑस्कर विजेता गुनीत मोंगा ने प्रोड्यूस किया है।

अंतिम 5 में जगह बनाने के लिए इस डॉक्युमेंट्री को 'द फ्लैगमेकर्स', 'न्यूसेंस बियर', 'शट अप एंड पेंट', 'अंगोला डू यू हियर अस? वॉयस फ्रॉम ए प्लांटेशन प्रिजन', ' अनास्तासिया', और नौ अन्य डॉक्युमेंट्री शॉर्ट्स से जीतना होगा।

4. 'छेलो शो'

पान नलिन द्वारा निर्देशित, 'छेलो शो' (अंग्रेजी में 'लास्ट फिल्म शो') सौराष्ट्र के एक गांव में एक लड़के के सिनेमा के साथ प्रेम की कहानी है। सिद्धार्थ रॉय कपूर और धीर मोमाया द्वारा निर्मित यह फिल्म अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म शॉर्टलिस्ट लाइन-अप का हिस्सा है।

अकादमी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, 'छेलो शो' 14 अन्य फिल्मों के साथ मुकाबला करेगी, जिनमें 'अर्जेंटीना, 1985' (अर्जेंटीना), 'डिसीजन टू लीव' (दक्षिण कोरिया), 'ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट' (जर्मनी) शामिल हैं। 'क्लोज़' (बेल्जियम) और 'द ब्लू काफ्तान' (मोरक्को)।

शाहरुख खान की फिल्म Pathaan ने बनाया एडवांस बुकिंग का रिकॉर्ड, देश के कई सिंगल स्क्रीन फिर से खोलने पड़े

कब होगा ऑस्कर 2023 

जहां 95वें अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकन की घोषणा 24 जनवरी को की जाएगी, वहीं ऑस्कर समारोह 12 मार्च को लॉस एंजिल्स में ओवेशन हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में आयोजित किया जाएगा।

Gandhi Godse - Ek Yudh के डायरेक्टर राजकुमार संतोषी को मिली जान से मारने की धमकी, पुलिस से मांगी सुरक्षा

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन