Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कौन था 'गब्बर' के लिए पहली पसंद? अमजद खान से पहले इस एक्टर को ऑफर हुआ था रोल

बॉलीवुड की क्लासिक फिल्म 'शोले' में विलेन वाला किरदार यानी 'गब्बर' आज भी सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले किरदारों में से एक हैं। इस रोल में अमजद खान नजर आए थे, लेकिन उनसे पहले भी ये रोल किसी को ऑफर हुआ है। आखिर वो शख्स कौन था, ये आपको इस खबर में बताएंगे।

Jaya Dwivedie Written By: Jaya Dwivedie
Published on: August 29, 2023 18:14 IST
Gabbar, sholay, amjad khan - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO 'गब्बर'।

बॉलीवुड की ऑल टाइम फेवरेट फिल्मों में 'शोले' का नाम टॉप पर आता है। इस फिल्म को रमेश सिप्पी ने डायरेक्ट किया था। फिल्म का हर किरदार इस तरह से लिखा गया था कि वो यादगार बन गए। फिर चाहे वो जय-वीरू का किरदार रहा हो, या फिर बसंती, ठाकुर या सांबा का किरदार, हर एक किरदार को भर-भर के प्यार मिला। इसी फिल्म में एक किरदार था 'गब्बर' का, जिसने लोगों की रूह कपा दी थी। आज भी लोग बच्चों को डराने के लिए कहते हैं कि गब्बर आ जाएगा। 

अमजद खान नहीं थे 'गब्बर'  के लिए पहली पसंद

'गब्बर' का आइकॉनित किरदार अमजद खान ने प्ले किया था, जिसके बाद वो घर-घर में इसी नाम से मशहूर हो गए थे। उनका फेमस डायलॉग 'कितने आदमी थे...' आज भी लोगों की जुबां पर चढ़ा रहता है। इतना ही नहीं 'गब्बर' नाम सुनते ही अमजद खान का पूरा गेटअप याद आ जाता है। ऐसा लगता है मानो ये किरदार उन्हीं के लिए बनाया गया हो। हर किसी के जहन में बस यही आता है कि ये किरदार उनसे बेहतर शायद कोई कर ही नहीं सकता था, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेकर्स के मन में अमजद खान से पहले किसी और का नाम 'गब्बर' के किरदार के लिए आया था? 

पहले चुना गया था ये नाम
जी हां, अमजद खान से पहले मेकर्स इस किरदार की कास्टिंग को लेकर थोड़ा कंफ्यूज थे। मेकर्स ये नहीं समझ पा रहे थे कि इस किरदार के लिए किसे कास्ट किया जाए। शुरुआती वक्त में 'गब्बर' के किरदार के लिए मेकर्स के दिमाग में डैनी डेनजोंगपा का नाम आया था। डैनी डेनजोंगपा को ये रोल ऑफर भी किया गया था, लेकिन डैनी डेनजोंगपा ने इस रोल को ठुकरा दिया। बाद में ये रोल अमजद खान को ऑफर किया गया। वैसे 'शोले' की कहानी लिखने वाले जावेद अख्तर यही चाहते थे कि इस रोल में डैनी डेनजोंगपा ही नजर आएं। 

फिल्म में नजर आए थे ये एक्टर्स 
बता दें, 'शोले' की कहानी को न सिर्फ लोगों ने पसंद किया, बल्कि हर एक किरदार पर जमकर प्यार लुटाया। फिल्म में अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र, जय-वीरू के किरदार में नजर आए थे। हेमा मालिनी फिल्म में बसंती तांगे वाली बनी थीं।  इसके अलावा फिल्म में संजीव कुमार, सत्येन कप्पू, सचिन, असरानी, अमजद खान और जया बच्चन जैसे कलाकारों ने जान फूंक दी थी। 

ये भी पढ़ें: KBC 15: जब आया पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से जुड़ा सवाल, ये कहने से खुद को रोक नहीं पाए अमिताभ बच्चन

KBC 15: मोगली वाली कहानी याद है? 25 लाख का था सवाल, 3 लाइफ लाइन होते हुए भी कंटेस्टेंट हुआ फेल

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement