Saturday, May 11, 2024
Advertisement

KBC 15: मोगली वाली कहानी याद है? 25 लाख का था सवाल, 3 लाइफ लाइन होते हुए भी कंटेस्टेंट हुआ फेल

'कौन बनेगा करोड़पति 15' के 11वें एपिसोड में कंटेस्टेंट ने 25 लाख के सवाल पर क्विट किया। सवाल क्या था और उसका सही जवाब क्या था, दोनों ही हम आपके लिए लेकर आए हैं।

Jaya Dwivedie Written By: Jaya Dwivedie
Updated on: August 30, 2023 12:25 IST
Amitabh bachchan, kaun banega crorepati- India TV Hindi
Image Source : DESIGN PHOTO अमिताभ बच्चन।

'कौन बनेगा करोड़पति' का 15वां सीजन 14 अगस्त 2023 से शुरू हो गया है। बीते दिन 11वें एपिसोड की अमिताभ बच्चन ने शानदार तरीके से शुरुआत की। आनंद राजू बीते दिन बतौर रोल ओवर कंटेस्टेंट हॉट सीट पर थे। आनंद राजू 10 सवालों का सही जवाब दे चुके थे। खेल की शुरुआत 6 लाख 40 हजार रुपये के 11 वें सवाल से होनी थी। आनंद राजू अपने माता-पिता का सपना पूरा करने के लिए केबीसी में आए थे। आनंद सोलापुर, महाराष्ट्र के रहने वाले हैं। 

ये थी कंटेस्टेंट की शो में आने की वजह

अमिताभ बच्चन ने आनंद के बारे में जानकारी दी और बताया कि उनका बचपन मुश्किलों से भरा रहा। इसके बाद ही उन्होंने बताया कि आनंद के पिता पैरालाइज्ड हैं। वैसे 3 लाख 20 हजार की धनराशि जीतने के बाद भी आनंद के पास तीनों लाइफ लाइन बची हुई थीं। इसके बाद ही उनसे 6 लाख 40 हजार का सवाल पूछा गया, जिसका उन्होंने सही जवाब दिया। 

6 लाख 40 हजार का सवाल
धर्मचक्र प्रवर्तन सूत्र को निम्नलिखित में से किसके द्वारा दिया गया पहला उपदेश माना जाता है?
संत कबीर 
आदि शंकराचार्य 
भगवान बुद्ध 
भगवान महावीर
सही जवाब- भगवान बुद्ध 

इस सवाल का जवाब नहीं दे पाए कंटेस्टेंट
इसके साथ ही खेल आगे बढ़ा और आनंद राजू 25 लाख के सवाल पर पहुंच गए। 25 लाख के सवाल का आनंद सही जवाब नहीं जानते थे। इस वजह से उन्होंने अपनी दो लाइफ लाइन का प्रयोग किया। उन्होंने इस सवाल के लिए ऑडियंस पोल और वीडियो कॉल अ फ्रेंड का प्रयोग किया। इसके बाद भी वो जवाब को लेकर कॉन्फीडेंट नहीं थे, जिसके बाद उन्होंने तीसरी लाइफ लाइन डबल डिप का प्रयोग भी नहीं किया, क्योंकि वो अगर ये लाइफ लाइन चुनते तो उन्हें जवाब देना ही पड़ता।

क्या था 25 लाख का सवाल 
रुडयार्ड किपलिंग का घर 'नौलखा', जहां उन्होंने 'द जंगल बुक' लिखी थी, किस देश में स्थित है? 

  • अमेरिका
  • पाकिस्तान
  • यूके
  • श्रीलंका

सही जवाब- अमेरिका

आनंद राजू
'कौन बनेगा करोड़पति' के फॉरमैट के अनुसार आनंद राजू से एक जवाब गेस करने के लिए अमिताभ बच्चन ने कहा। उन्होंने सवाल का गलत जवाब गेस किया। ऐसे में क्विट करना ही उनके लिए बेहतर साबित हुआ। यदि वो जवाब देते तो वो कमाई हुई राशि खो देते।

क्या है डबल डिप?
वहीं इस सीजन में डबल डिप का भी नया कॉन्सेप्ट आया है। ये एक ऐसी लाइफ लाइन है, जिसका प्रयोग करते हुए कंटेस्टेंट एक सवाल के दो बार जवाब दे सकता है। यानी आगर वो ये लाइफ लाइन चुनने के बाद किसी सवाल का जवाब गलत देता है तो वो एक और अटेंप्ट कर सकता है यानी वो एक बार और जवाब चुन सकता है। 

सुपर संदूक क्या है?
'कौन बनेगा करोड़पति' के 15वें सीजन में सुपर संदूक का नया कॉन्सेप्ट लाया गया है। इसमें एक मिनट के अंदर एक रैपिड फायर पूछा जाता है। यानी लगातार कई सवाल पूछे जाते हैं, जिस सवाल का जवाब न पता हो उसे कंटेस्टेंट पास कर सकता है। हर सवाल के सही जवाब का 10 हजार रुपये मिलता है। अगर कंटेस्टेंट 50 हजार की धनराशि इसमें जीत लेता है तो वो इस पैसे से एक लाइफ लाइन जिंदा कर सकता है, यानी एक लाइफ लाइन जिंदा करने की कीमत 50 हजार रुपये होती है। 

ये भी पढ़ें: सनी देओल ने किया बड़ा खुलासा, बोले- इस वजह से हो गया था दिवालिया, अब नहीं करूंगा ये गलती!

मक्का पहुंचते ही चीख-चीख कर रोने लगीं राखी सावंत, रोते-बिलखते बोलीं- मेरी जिंदगी बर्बाद कर दी!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement