Friday, April 26, 2024
Advertisement

राजश्री प्रोडक्शन के 75 साल हो चुके हैं पूरे, क्या आपने देखी हैं इस प्रोडक्शन की बेहतरीन फिल्में

75 years of Rajshri Production: राजश्री प्रोडक्शन के 75 साल पूरे हो चुके हैं। इस प्रोडक्शन ने कई सुपरहीट फिल्में दी है जैसे हम आपके है कौन, दोस्ती, हम आपके है कौन। आज आपको बताते हैं राजश्री प्रोडक्शन की फिल्मों के बारे में बताएंगे...

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: November 29, 2022 14:29 IST
Rajshri productions- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Rajshri productions

75 years of Rajshri Production: राजश्री प्रोडक्शन बॉलीवुड के सबसे पुराने प्रोडक्शन हाउस में से एक है और इसने कई हिट फिल्में दी हैं। प्रोडक्शन हाउस की स्थापना 1947 में ताराचंद बड़जात्या ने की थी और अब राजकुमार बड़जात्या, अजीत कुमार बड़जात्या, सूरज बड़जात्या और कविता कमल कुमार बड़जात्या ने इसे आगे बढ़ाया है। 1962 में पहली फिल्म 'आरती' से लेकर 2019 में 'हम चार' तक, राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले कई सफल फिल्में और टीवी शो हैं! राजश्री प्रोडक्शन के 75 साल पूरे हो चुके हैं। आइए अब तक के उनके कुछ सुपरहिट फिल्में की चर्चा करते हैं।  

 
1. दोस्ती (1964):

इस फिल्म में सुशील कुमार सोमाया, सुधीर कुमार सावंत और फरीदा ने अभिनय किया था। यह एक भारतीय ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म है जिसे सत्येन बोस ने निर्देशित किया था। यह फिल्म दो लड़कों के बीच दोस्ती पर केंद्रित थी, जिनमें से एक नेत्रहीन था और दूसरा शारीरिक रूप से अक्षम था। इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट घोषित किया गया था। इसने 7 नॉमिनेशन में से 6 फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीते।
 
2. अंखियों के झरोखों से (1978):

इसमें सचिन पिलगांवकर, रंजीता कौर और मदन पुरी ने अभिनय किया है। यह बॉक्स ऑफिस पर एक और ब्लॉकबस्टर थी जिसने अपने बजट का 4.5 गुना कमाया था। ये एक लव स्टोरी फिल्म है जो लोगों द्वारा काफी पसंद की गई थी।

3. नदिया के पार (1982):

यह राजश्री प्रोडक्शन की एक और हिट फिल्म थी। फिल्म में सचिन पिलगांवकर और साधना सिंह ने मुख्य भूमिका में नजर आए थे। फिल्म का रीमेक भी उसी प्रोडक्शन हाउस ने बनाया था, जिसका नाम 'हम आपके हैं कौन...' रखा गया था। कहानी केशव प्रसाद मिश्रा के उपन्यास "कोहबर की शर्त" के पहले भाग पर आधारित थी। इसे बॉक्स ऑफिस पर साल की 19वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनने पर सुपरहिट भी घोषित किया गया था।

4. मैंने प्यार किया (1989):

इस फिल्म को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। इसमें सलमान खान और भाग्यश्री ने अभिनय किया था। यह सूरज बड़जात्या द्वारा निर्देशित किया गया था। इसने "दोस्ती में नो सॉरी एंड नो थैंक यू" और "एक लड़का या लड़की कभी दोस्त नहीं होते" जैसे ब्लॉकबस्टर डायलॉग दिए।

5. हम आपके हैं कौन...! (1994):

इस फिल्म में सलमान खान, माधुरी दीक्षित, मोहनीश बहल, रेणुका शहाणे, आलोक नाथ, अनुपम खेर और रीमा लागू नजर आए थे। इस फिल्म के गाने आज तक लोगों की जुबान पर चढ़े हुए हैं। इस फिल्म की कहानी 'नदिया के पार' से ही प्रभावित थी, लेकिन इसे शहरी जीवन पर आधारित बनाया गया था।  

Joram First Look: एक बार फिर दमदार अंदाज में नजर आए मनोज बाजपेयी, 'जोरम' से पहला लुक हुआ रिलीज

6. हम साथ साथ हैं (1999):

फिल्म में अच्छी हिट कास्ट जैसे सलमान खान, सोनाली बेंद्रे, मोहनीश बहल, तब्बू, सैफ अली खान, करिश्मा कपूर, आलोक नाथ और रीमा लागू थे। कहानी एक संयुक्त परिवार के वैल्यू और एकजुटता पर केंद्रित है, जो एक गलतफहमी के बाद अलग हो जाते हैं। इस फिल्म के गाने आज भी सदाबहार और हिट हैं।

'The Kashmir Files' को IFFI जूरी हेड ने बताया 'प्रोपेगैंडा', अनुपम खेर-अशोक पंडित ने किया पलटवार

7. विवाह (2006):

फिल्म में शाहिद कपूर और अमृता राव मुख्य भूमिकाओं में थे और इसका निर्देशन सूरज बड़जात्या ने किया था। इसने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया। फिल्म एक ऐसे जोड़े के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक अरेंज्ड मैरिज में बंधने जाते हैं।

FIFA World Cup 2022: कतर के फुटबॉल स्टेडियम में नोरा फतेही ने लगाए ठुमके, खूब वायरल हो रहा मजेदार VIDEO

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement