Saturday, April 27, 2024
Advertisement

'आरआरआर', 'कंतारा', 'केजीएफ: चैप्टर 2' का रहा दबदबा, यहां देखिए साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवार्ड्स की लिस्ट

South Indian International Movie Awards (एसआईआईएमए) में इस साल एक से बढ़कर एक फिल्मों के बीच मुकाबला हुआ। जिसमें 'आरआरआर', 'सीता रामम', '777 चार्ली', 'कांतारा' और 'केजीएफ : चैप्टर 2' ने धूम मचा दी।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: September 16, 2023 18:38 IST
South Indian International Movie Awards- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM South Indian International Movie Awards

SIIMA: साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवार्ड्स (एसआईआईएमए) का समापन हो गया है। इसमें 'आरआरआर', 'सीता रामम', '777 चार्ली', 'कांतारा' और 'केजीएफ : चैप्टर 2' का काफी दबदबा नजर आया। यह अवॉर्ड शो दुबई में 15-16 सितंबर तक चला, जिसमें फर्स्ट नाइट तेलुगु और कन्नड़ कैटेगिरीज में विजेताओं की घोषणा की गई और सेकंड नाइट में तमिल और मलयालम कैटेगिरीज में विजेताओं की घोषणा हुई। दोनों दिन जिन फिल्मों के बीच मुकाबला दिखा उनमें वाकई यह तय करना मुश्किल है कि कौन सी फिल्म ज्यादा अच्छी है। 

4 भाषाओं की फिल्में होती हैं शामिल

बता दें कि एसआईआईएमए सभी चार भाषाओं: तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ भाषा की फिल्में शामिल होती हैं। यह अवॉर्ड शो साउथ इंडियन सिनेमा की कलात्मकता का सम्मान करने के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पाने के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करता है। साउथ सिनेमा ने जापान, दक्षिण कोरिया, चीन, रूस, इंडोनेशिया और तुर्की जैसे अंतरराष्ट्रीय मार्केट में बढ़त बनानी शुरू कर दी, जिसका मुख्य कारण 90 के दशक की शुरुआत में सुपरस्टार रजनीकांत का आकर्षण था।

तेलुगु कैटेगिरी में 'सीता रामम' बनी बेस्ट फिल्म 

सबसे बड़े पुरस्कार फिल्म 'सीता रामम', 'आरआरआर', 'कंतारा', 'मेजर', '777 चार्ली' और 'केजीएफ : चैप्टर 2' को मिले। तेलुगु कैटेगिरी में, सबसे बड़ा कंपटिशन 'आरआरआर' और 'सीता रामम' के बीच था, जिसमें 'सीता रामम' ने 'सर्वश्रेष्ठ फिल्म' की कैटेगिरी में अवॉर्ड जीता। 'आरआरआर' ने 'सर्वश्रेष्ठ निर्देशक' और 'सर्वश्रेष्ठ अभिनेता' का अवॉर्ड जीता। 'आरआरआर' ने 11 से ज्यादा नोमिनेशन के साथ तेलुगु दौड़ में नेतृत्व किया, जबकि 'सीता रामम' ने 10 से ज्यादा नोमिनेशन के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा की।

इसके बाद आठ से अधिक पुरस्कारों के साथ 'डीजे टिल्लू', छह के साथ 'मेजर', पांच के साथ 'कार्तिकेय 2', 'भीमला नायक' और 'धमाका', चार के साथ 'सरकारु वारी पाटा', 'बिम्बिसार' और 'अशोक वनमलो अर्जुन कल्याणम', तीन के साथ 'यशोदा', 'हिट: द सेकेंड केस', 'विराता पर्वम' और दो पुरस्कारों के साथ 'मसूदा' का नंबर आया। 

वहीं कन्नड़ में 'केजीएफ : चैप्टर 2' और 'कांतारा' का जलवा रहा, इस कैटेगिरी में 'केजीएफ : चैप्टर 2' 'कांतारा' के साथ 11 नोमिनेशन्स के साथ दौड़ में सबसे आगे रही।

'बाहुबली' से बदली साउथ सिनेमा की तकदीर

2015 में निर्देशक एसएस राजमौली की तेलुगु एपिक फ्रेंचाइजी 'बाहुबली' के साथ इंडस्ट्री का नाम दुनिया भर में मशहूर हुआ। फिर, 2022 में 'आरआरआर' ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा, क्योंकि फिल्म ऑस्कर और गोल्डन ग्लोव तक में बाजी मारकर लाई। 

राघव चड्ढा दूल्हा बनकर घोड़ी और गाड़ी पर नहीं नाव पर होंगे सवार, दुल्हन परिणीति को लेने खास अंदाज में जाएगी बारात

Akshay Kumar से फैन ने पूछा ऐसा सवाल, 'खिलाड़ी' के मजाकिया जवाब ने इंटरनेट पर मचा दी हलचल

शाहरुख खान और सलमान खान की फिल्म 'टाइगर vs पठान' को लेकर आई खुशखबरी, स्क्रिप्ट को मिली स्टार्स की मंजूरी, जानिए कब शुरू होगी शूटिंग!

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement