Friday, May 03, 2024
Advertisement

सलमान खान ने पहली बार सोलो शो में किया अपनी आर्ट का प्रदर्शन

सलमान की कलाकृतियां सबसे पहले 4 मार्च को गूगल आर्ट्स एंड कल्चर पर ऑनलाइन लाइव हो गईं। 

IANS Reported by: IANS
Published on: March 04, 2022 23:35 IST
सलमान खान ने पहली बार सोलो शो में किया अपनी आर्ट का प्रदर्शन- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM सलमान खान ने पहली बार सोलो शो में किया अपनी आर्ट का प्रदर्शन

Highlights

  • सलमान खान को पेंटिंग्स करने का शौक है, वो फिल्मों से समय निकालकर आर्ट बनाते हैं।
  • सलमान के आर्ट को पहली बार फरवरी 2021 में गूगल आर्ट और संस्कृति पर प्रदर्शित किया गया था।

मुंबई: बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान अपने पहले एकल शो 'मदरहुड- एन आर्टिस्टिक ओड टू मदर टेरेसा' में अपनी कला का प्रदर्शन किया। यह शो संदीप और गीतांजलि मैनी फाउंडेशन और एजीपी वल्र्ड, बीइंग ह्यूमन के सहयोग से - सलमान खान फाउंडेशन, गैलरी जी और आर्टियर गैलरी द्वारा आयोजित किया गया। कलाकार द्वारा बनाई गई दो नए बड़े आकार के कार्यों सहित तीन पेंटिंग 11 से 20 मार्च तक बेंगलुरु की गैलरी जी में प्रदर्शित की गईं।

सलमान की कलाकृतियां सबसे पहले 4 मार्च को गूगल आर्ट्स एंड कल्चर पर ऑनलाइन लाइव हो गईं। 'स्टिल इन होप ऑफ कम्पैशन' और 'बेगिंग फॉर पीस' शीर्षक वाली उनकी दो पेंटिंग जीएसी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शित हुईं। 

'स्टिल इन हो ऑफ कम्पेशन': युद्ध चल रहा हैं। नुकसान हो रहा है, महामारियां हैं, लेकिन आशा भी है कि सब ठीक होगा। मदर टेरेसा का भी कहना था कि चाहे कितनी भी बाधाएं हों, आशा हमेशा जीतेगी।

'बैगिंग फॉर पीस': शांति केवल संघर्ष की अनुपस्थिति नहीं है। शांति दो हाथ जोड़कर दिखाई जाने वाली नम्रता भी है। हमारी मानवता की स्वीकृति और हमारे जीवन का उद्देश्य है।

ऐसा प्रतीत होता है कि मदर टेरेसा के बहुत बड़े प्रशंसक, सलमान ने अपना अधिकांश रचनात्मक शिल्प उन्हें और उनके द्वारा किए गए मानवीय कार्यों को समर्पित किया है।

सलमान कहते हैं कि मैं इसे अपनी फिल्मों के साथ कहना पसंद करता हूं। मैं जो कहानियां सुनाता हूं। जो गाने मैं गाता हूं। जो संवाद मैं देता हूं उसमें जोड़ना पसंद करता हूं। कभी-कभी, मैं इसे रंग और एक खाली कैनवास के साथ कहना भी पसंद करता हूं।

सलमान के काम को पहली बार फरवरी 2021 में गूगल आर्ट और संस्कृति पर प्रदर्शित किया गया था, जब संदीप और गीतांजलि मैनी फाउंडेशन (एसजीएमएफ) ने इस विश्व स्तर पर प्रशंसित मंच पर अपनी संस्था की डिजिटल उपस्थिति शुरू की थी।

संदीप और गीतांजलि मैनी फाउंडेशन की संस्थापक गीतांजलि मैनी बताती हैं कि 2021 में, जीएसी पर सलमान खान की केवल एक पेंटिंग प्रदर्शित की गई थी। इस साल हम उनके द्वारा बनाई गई दो और पेंटिंग प्रदर्शित करेंगे। सभी पेंटिंग प्रत्येक बेहद आकर्षक और अनूठी है।

"मुंबई में एजीपी वल्र्ड के साथ हमारे बहुत अच्छे संबंध हैं और जब उन्होंने सलमान खान की कला को प्रदर्शित करने के लिए एक वैश्विक मंच खोजने में मदद करने के लिए हमसे संपर्क किया तो हमें खुशी हुई। एजीपी वल्र्ड के साथ काम करना और उनके माध्यम से सलमान खान के साथ काम करना, हमारी सबसे बड़ी परियोजनाओं में से एक रहा है।"

"सलमान खान की कला की प्रकृति को ध्यान में रखते हुए और दुनिया में युद्ध और अशांति के वर्तमान परि²श्य को ध्यान में रखते हुए, यह 'शांति' पर आधारित कार्यों को दिखाने के लिए सबसे उपयुक्त समय है।"

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement