Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Bollywood Actress: 70s और 80s की वो अभिनेत्री जिन्होंने किया Bollywood में कम बैक

70s और 80s में कई बेहतरीन अभिनेत्री थीं। एक से बढ़कर एक फिल्में देने के बाद वो अचानक फिल्मों से दूर हो गईं। कारण ये था कि किसी अभिनेत्री की शादी हो गई तो कोई विदेश में रहने लगी, लेकिन उन्होंने लंबे समय के बाद फिल्मों में दोबारा काम करना शुरू किया।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: November 02, 2022 16:19 IST
 70s और 80s की इन अभि‍नेत्रियों ने बॉलीवुड में किया कमबैक - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM 70s और 80s की इन अभि‍नेत्रियों ने बॉलीवुड में किया कमबैक

सिनेमा की दुनिया एक ऐसी दुनिया है कि इसमें घुसना भले ही बहुत मुश्किल हो, लेकिन जो एक बार अंदर चला जाता है, वो कितनी ही कोशिश कर ले लेकिन फिर लौटकर नहीं आ सकता और अगर आ भी जाए, तो उसके अंदर से सिनेमा नहीं निकल पाता। इसलिए आज कुछ ऐसी एक्ट्रेसेस के बारे में जानते हैं जिन्होंने शादी करने के बाद या घर संभालने के लिए फिल्म इंडस्ट्री से संन्यास तो ले लिया लेकिन वो फिर लौटकर आईं, उनके कमबैक पर भी दर्शकों से उनको वही प्यार वही दुलार मिला, जो उन्हें पहले मिलता था। आइए जानते हैं उन अभिनेत्रियों के बारे में।

1. डिम्पल कपाड़िया

डिम्पल कपाड़िया ने 1973 में बॉबी नामक एक ऐसी ब्लॉकबस्टर फिल्म दी कि उनके पास फिल्मों की लाइन लग गई। लेकिन तब उस दौर के सुपरस्टार राजेश खन्ना को डिम्पल इतनी पसंद आई और उन्होंने शादी का प्रस्ताव रख दिया। तब डिम्पल क्या, हर दूसरी लड़की राजेश खन्ना से शादी करना चाहती थी।

सो डिम्पल ने शादी की और पहली ब्लॉकबस्टर के बाद ही, फिल्मों से ब्रेक ले लिया, लेकिन वो 1984 में 'ज़ख्मी शेर' नामक फिल्म से फिर लौटीं और फिर 80s 90s में पॉपुलर हिरोइन बन गईं। लेकिन 1994 में 'अग्निवीर' के बाद उन्होंने फिर ब्रेक ले लिया और उसके बाद 2001 में 'दिल चाहता है' में छोटे से रोल से फिर आगाज़ किया और फिल्म दर्शकों द्वारा बहुत पसंद की गई। तब से अब तक डिम्पल किसी न किसी फिल्म में नजर आती रही हैं और हाल ही में हॉलिवुड के बड़े डायरेक्टर, क्रिस्टोफर नॉलन की फिल्म TENET में भी डिम्पल नज़र आई हैं।

2. शबाना आज़मी

1974 की फिल्म 'अंकुर' से धमाकेदार एंट्री लेने वाली शबाना आज़मी पहली ही फिल्म में नैशनल अवॉर्ड ले गई थीं। इसके बाद सत्तरऔर अस्सी के दशक में उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्में की और खुद को मेन स्ट्रीम सिनेमा में रखते हुए भी, बड़ी फिल्मों की बजाए बेहतर फिल्मों में काम करना चुना।

लेकिन 1994 में शबाना आज़मी तीन नैशनल अवॉर्ड जीत चुकी थीं। यहां से उन्होंने पूरी तरह आर्ट और क्लास फिल्मों में काम करना शुरु कर दिया। 1999 में गॉडमदर के लिए उन्हें चौथी बार नैशनल अवॉर्ड मिला। 2002 में फिल्म मकड़ी के लिए भी, उनकी बहुत तारीफ हुई। फिर 2007 से उन्होंने कमर्शियल सिनेमा में एक तरह से वापसी की और 'दस कहानियां', 'हनीमून ट्रैवल्स' जैसी फिल्मों में काम किया। तब से अबतक वह पूरी तरह ऐक्टिव हैं और ओटीटी फिल्म्स में अक्सर देखी जाती हैं।

3. श्रीदेवी

 दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी के करियर की शुरुआत यूं तो बचपन में ही हो गई थी। लेकिन जिस फिल्म से हिन्दी पट्टी में उन्हें पहचान मिली, वो थी 1984 में आई ‘सदमा’ इसके बाद श्रीदेवी ने एक से बढ़कर हिट फिल्में दीं और अपने दौर की टॉप मोस्ट डिमैन्डिंग हिरोइन बन गई। उन्होंने 5 फिल्में बैक टू बैक हिट दीं। दर्जनों अवार्ड्स जीतने वाली श्रीदेवी, 1998 में 'जुदाई' जैसी सुपरहिट फिल्म करने के बाद, इंडस्ट्री से गायब हो गईं और अपनी बेटियों की परवरिश में लग गईं।

फिर 15 साल के गैप के बाद श्रीदेवी ने 2013 में 'इंग्लिश विंगलिश' जैसी फिल्म की और एक बार फिर IIFA और stardust अवॉर्ड ले गईं। उनकी आखिरी फिल्म 2018 में आई मॉम थी, जिसके बाद उनका देहांत हो गया था।

4. पूजा भट्ट

 मूडी कलाकार पूजा भट्ट ने हालांकि अपने पूरे करियर में ही बहुत लिमिटेड फिल्में की हैं, लेकिन 1989 में डैडी फिल्म से अपना करियर शुरू किया था और आते ही अपनी आंखों और घुंघराले बालों के चलते बहुत फेमस हो गई थीं।

1998 में जख्म के बाद उन्होंने बॉलीवुड के परदे से मुंह मोड़ लिया और करीब 11 साल बाद, 'सनम तेरी कसम' से फिर वापसी की। हालांकि उनकी ये वापसी बस एक ही फिल्म तक सीमित रह गई और फिर, 11 साल के गैप के बाद, अपनी ही फिल्म के सीक्वल सड़क 2 में पूजा दिखाई दीं। उनकी हालिया फिल्म 'चुप: रीवेन्ज ऑफ द आर्टिस्ट' है जिनमें उनके रोल की खासकर तरीफ हो रही है। 

5. माधुरी दीक्षित

धक-धक गर्ल के नाम से मशहूर, अपने दौर में युवा दिलों की धकधक गर्ल ने भी श्रीदेवी के साथ ही 1984 में 'अबोध' नामक फिल्म से अपना करियर शुरू किया था। पर श्रीदेवी से बिल्कुल उलट, उनकी ये फिल्म नहीं चली थी। चार साल तक उनकी कुछ फिल्में आई और गईं लेकिन विनोद खन्ना और फिरोज़ खान के साथ 1988 में आई फिल्म दयावान ब्लॉकबस्टर साबित  हुई। हालांकि इसमें माधुरी का रोल उतना पावरफुल नहीं था जितना इसके ठीक बाद रिलीज़ हुई फिल्म तेज़ाब में था। तेज़ाब के बाद माधुरी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

अनिल कपूर और श्रीदेवी अब माधुरी के साथ भी फिल्में करने लगे और माधुरी उन गिनी चुनी ऐक्ट्रिस में शामिल हो गईं जिनके नाम पर सिनेमा हाल फुल होने लगे। लेकिन संजय लीला भंसाली की फिल्म देवदास के बाद माधुरी ने एक छोटा सा गैप ले लिया और फिर वह 5 साल बाद 2007 में आई आजा नचले में नज़र आईं। तबसे लेकर अबतक माधुरी बहुत गिनी चुनी क्लास फिल्में कर रही हैं और फिल्मों के साथ-साथ टीवी इंडस्ट्री के रियलिटी शो में भी दर्शकों को नज़र आ रही हैं। 

ये भी पढ़ें - 

Shah Rukh Khan Birthday: शाहरुख खान ने अपने जन्मदिन पर फैंस को दिया तोहफा, ऐसे की 'मन्नत' पूरी

Shah Rukh Khan Birthday: शाहरुख खान ने अपने जन्मदिन पर फैंस को दिया तोहफा, ऐसे की 'मन्नत' पूरी

हर जुबान पर हैं ये पांच वेब सीरीज के डायलॉग, जानिए कौन-कौन कर रहा है ट्रेंड

 

 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement