Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

'द केरला स्टोरी' को लेकर क्यों हो रहा है इतना विवाद? जानिए इसके बारे में खास 5 बातें

The Kerala Story Controversy: विपुल शाह की अदा शर्मा स्टारर फिल्म ट्रेलर रिलीज होने के बाद से ही विवादों को लेकर सुर्खियां बटोर रही है। आइए जानते हैं इस फिल्म से जुड़ी 5 बातें...

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: May 03, 2023 18:06 IST
The Kerala Story Controversy- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM The Kerala Story Controversy

The Kerala Story Controversy: 'द केरला स्टोरी' का ट्रेलर रिलीज होने के बाद से ही यह फिल्म अपने विवादों को लेकर सुर्खियां बटोर रही है। दरअसल, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने रविवार (30 अप्रैल) को 'द केरल स्टोरी' के निर्माताओं को फटकार लगाई, क्योंकि उन्हें लगा कि यह फिल्म सांप्रदायिक विवाद पैदा करने और राज्य के खिलाफ नफरत फैलाने के उद्देश्य से बनाई गई एक झूठ पर आधारित फिल्म है। विजयन ने आगे कहा कि जांच एजेंसियों, अदालतों और गृह मंत्रालय द्वारा 'लव जिहाद' के मुद्दे को खारिज किए जाने के बावजूद, इसे केवल "दुनिया के सामने राज्य को अपमानित करने" के लिए केरल पर आधारित इस फिल्म को बनाया गया है। आइए जानते हैं इस फिल्म से जुड़ी कुछ खास बातें...

'द केरला स्टोरी' फिल्म विवाद

1. अदा शर्मा स्टारर इस फिल्म का ट्रेलर पिछले हफ्ते रिलीज हुआ था। यह फिल्म उसी दिन से विवादों में छाई है। ट्रेलर के इंट्रो में ही यह दावा किया गया था कि केरल की 32,000 महिलाएं कथित रूप से जबरन धर्म परिवर्तन कराकर और आईएसआईएस में शामिल होने के बाद लापता हो गई थीं। लेकिन मंगलवार को विवाद बढ़ने पर यूट्यूब पर कैप्शन को बदलकर 3 महिलाएं कर दिया गया है। हालांकि इस फिल्म के विषय को लेकर निर्माताओं का दावा है कि यह सच्ची घटनाओं पर बनाई गई है। 

2. फिल्म का ट्रेलर सामने आने और इसके विवादों के घिरते ही केरल के सीएम विजयन ने फिल्म निर्माताओं पर काफी नाराजगी जताई। उन्होंने मेकर्स को फटकार लगाते हुए कहा कि यह फिल्म झूठ को फैला रही है। जिसके कारण राज्य में सांप्रदायिक संघर्ष पैदा हो सकता है और दुनिया के सामने राज्य को अपमानित करना इनका उद्देश्य है। 

3. मुख्यमंत्री विजयन ने यह भी कहा कि लव जिहाद के मुद्दे को जांच एजेंसियों, अदालतों और एमएचए द्वारा खारिज किए जाने के बावजूद, इसे फिल्म के मुख्य आधार के रूप में केरल को दिखाया जा रहा है। 

4. इन विवादों और विजयन के बयान के सामने आने के बाद फिल्म के लेखक सुदीप्तो सेन का बयान सामने आया। जिसमें उन्होंने दावा किया है कि उनके पास यह साबित करने के लिए सबूत हैं कि 32,000 महिलाएं गायब हो गईं और यह विवाद का मुख्य विषय है। बहरहाल अब तक सुदीप्तो ने ऐसा कोई सबूत पेश नहीं किया। 

5. विवादों के बाद एक इंटरव्यू में सुदीप्तो सेन ने यह कहा कि साल 2010 में, केरल के तत्कालीन मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने एक रिपोर्ट पेश की थी जिसमें कहा गया था कि हर साल लगभग 2800-3200 लड़कियों को इस्लाम में परिवर्तित किया जा रहा था। सेन ने कहा कि उन्होंने 10 वर्षों में इसे एक्सट्रपलेशन किया है। 

विराट कोहली ने पत्नी अनुष्का शर्मा के संग शेयर की सेल्फी, कार में कपल को देख फैंस बोले- बेटी कहां छोड़ आए?

अब फिल्म मेकर्स अपने दावों को सच साबित करेंगे या नहीं यह नहीं कहा जा सकता। लेकिन फिल्म 5 मई को देश भर में रिलीज होने जा रही है। फिल्म कन्नड़, तमिल, तेलुगु, मलयालम और हिंदी में रिलीज की जाएगी। 

एक्टर और डायरेक्टर मनोबाला का हुआ निधन, सदमे में हैं रजनीकांत और कमल हासन

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement