Sunday, April 28, 2024
Advertisement

World Music Day: सौरभ शुक्ला हैं तबला वादक, सैफ बजाते हैं गिटार, ये एक्टर हैं गजब के म्यूजिशियन

World Music Day: विश्व संगीत दिवस पर उन सितारों के बारे में जानिए जो अपनी एक्टिंग साथ म्यूजिक की भी गहरी समझ रखते हैं। इस लिस्ट में पियूष मिश्रा के साथ सैफ अली खान भी शामिल हैं।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: June 21, 2023 6:00 IST
World Music Day- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV World Music Day

World Music Day: सैफ अली खान, हिना खान, सौरभ शुक्ला, श्वेता बसु प्रसाद और कई अन्य सितारों से जिनमें संगीत प्रतिभा कूट कूट के भरी है। आपने इन सितारों को बड़े और छोटे पर्दे पर विविध किरदारों को जीवंत करते देखा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनमें संगीत की छिपी हुई गहराई भी है? विश्व संगीत दिवस पर, आइये ऐसे ही एक्टर्स के बारे में जानते हैं जिनका म्यूजिक से गहरा नाता है। 

सैफ अली खान

बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान इन दिनों 'आदिपुरुष' में रावण का किरदार निभाकर सुर्खियों में हैं। लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि सैफ एक बेहतरीन गिटारिस्ट भी हैं। वह कई बार लाइव परफॉर्मेंस देकर लोगों को हैरत में डाल चुके हैं। 

 
श्वेता बसु प्रसाद

एक होनहार बाल कलाकार के रूप में, उन्होंने विशाल भारद्वाज की 2002 की फिल्म 'मकड़ी' में जुड़वा चुन्नी और मुन्नी और नागेश कुकुनूर की इकबाल (2005) में  छोटी बहन खदीजा की भूमिका निभाई। श्वेता बसु प्रसाद फ़िल्मों और ज़ी थिएटर के टेलीप्ले जैसे की 'गुनेहगार', 'गुड़िया की शादी' और 'कुसुम मनोहर लेले' में दर्शकों का दिल जीत रही हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह शास्त्रीय संगीत के इतिहास से अच्छी तरह से वाकिफ हैं, सहजता से सितार बजाती हैं। फेमस डॉक्यूमेंट्री 'रूट्स' का निर्देशन भी कर चुकी हैं, जिसमें शुभा मुदगल , ए आर रहमान, पंडित शिव कुमार शर्मा, पंडित हरिप्रसाद चौरसिया, पंडित जसराज, पंडित बिरजू महाराज, विशाल भारद्वाज और उस्ताद अमजद अली खान जैसे दिग्गज संगीतकार भी शामिल हुए। 

सौरभ शुक्ला

राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित अभिनेता, पटकथा लेखक, फिल्म और रंगमंच के दिग्गज सौरभ शुक्ला को आपने ज्यादातर 'सत्या', 'लगे रहो मुन्ना भाई', 'जॉली एलएलबी' और 'पीके' जैसी हिट फिल्मों में देखा होगा। हालांकि, उनके बारे में यह बहुत कम लोग जानते हैं कि उनका जन्म संगीतकारों के परिवार में हुआ था। उनकी मां जोगमाया शुक्ला भारत की पहली महिला तबला वादक थीं और उनके पिता शत्रुघ्न शुक्ला आगरा घराने के गायक हैं। सौरभ खुद भी धुन पकड़ सकते हैं। 

हिना खान

रियलिटी शोज और 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' जैसे डेली सोप में जलवा बिखेरने वाली हिना का संगीत से गहरा प्रेम है। उन्होंने 2008 में रियलिटी शो 'इंडियन आइडल' में एक गायिका के रूप में हिस्सा लिया था, जहां वह पहले  30 कंटेस्टेंट तक पहुंच सकी थीं। आज भी वे संगीत से प्यार करती हैं और उन्हें सोशल मीडिया  पर अपने कई पसंदीदा गाने गाते हुए सुना जा सकता है।

तारुक रैना

क्या आप जानते हैं कि तारुक रैना ने डिज्नी के 'अलादीन' के लाइव-एक्शन भारतीय रूपांतरण में काम किया था, जहां उन्होंने गायन और नाट्य का बेहतरीन प्रदर्शन किया था?  वह छह साल की उम्र से गा रहे हैं और उनके  फैंस उनके यूट्यूब चैनल 'जंबो जट्स' को फॉलो करते हैं। जहां वह अक्सर एड शीरन और एडेल जैसे कलाकारों के गानों का मजेदार वीडियो शेयर करते हैं। संगीत के हर रूप से उन्हें प्यार है और वो रॉक, रैप, हेवी मेटल और गजलों को पसंद करते हैं और उनका पहला सिंगल, 'नाराज़ी' बहुत पसंद किया गया था। 

सुचित्रा पिल्लई

सुचित्रा पिल्लई सिनेमा, टेलीविजन, थिएटर और ओटीटी शोज में एक जाना-पहचाना चेहरा हैं। चाहे वह 'दिल चाहता है', 'पेज 3' और 'फैशन' जैसी फिल्में हों, 'मेड इन हेवन' जैसे वेब शो हों या 'डांस लाइक ए मैन' और 'वुमनली वॉयस' जैसी वेबसीरीज हों, वह हमेशा एक ख़ास प्रभाव छोड़ जाती हैं। हालांकि, उन्होंने 2001 के एल्बम 'मेरे लिए' से एक गायिका के रूप में शो बिजनेस में अपना करियर शुरू किया। उनके गायन को YouTube चैनल 'ArtistAloud' पर देखा जा सकता है और वह एक प्रशिक्षित कर्नाटक गायिका भी हैं।

पीयूष मिश्रा

दिग्गज फिल्म और थिएटर अभिनेता, गायक, गीतकार, और पटकथा लेखक पीयूष मिश्रा ने इम्तियाज अली की फिल्म 'रॉकस्टार' में एक भ्रष्ट म्यूजिक  प्रमोटर की भूमिका निभाई, लेकिन राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के ये पूर्व छात्र वास्तविक जीवन में संगीत से गहरा प्रेम करते हैं। आज न केवल 'ब्लैक फ्राइडे' और 'आजा नच ले' जैसी हिट फिल्मों में उन्हें अपने गीतों के लिए जाना जाता है, बल्कि उनके गायन के भी लोग कायल हैं। इस साल उनकी संगीत नाट्य रचना 'बल्लीमारान' भारत के कई शहरों का टूर करेगी।

Adipurush को बैन करवाने के लिए अब इंडस्ट्री के लोगों ने ही उठाई आवाज, AICWA ने पीएम को लिखा पत्र

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement