Thursday, April 25, 2024
Advertisement

एमी पुरस्कार विजेता और हॉलीवुड आइकन सिसली टायसन का 96 साल की उम्र में निधन

हॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस सिसली टायसन का 96 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। टाइसन ने कई बड़े पुरस्कार अपने नाम किए। अफ्रीकी-अमेरिकी महिलाओं की मजबूत भूमिका के लिए जाना जाता था।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Published on: January 29, 2021 20:48 IST
CICELY TYSON - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/CICELY TYSON CICELY TYSON 

हॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस सिसली टायसन ने  96 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है। टायसन ने हॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाई। सिसली अक्सर चर्चा का विषय बनी रहती थी। टायसन को बहुत सारे टेलिविजन शो में देखा गया है। उनके निधन की खबर की घोषणा उनके परिवार ने अपने प्रबंधक लैरी थॉम्पसन के माध्यम से की। सिसली टाइसन ने कई बड़े पुरस्कार अपने नाम किए। टायसन को 'साउंडर' में उनकी भूमिका के लिए ऑस्कर में नामित किया गया था। इसके अलावा 88 साल की उम्र में टाइसन ने 'टोनी पुरस्कार' भी जीता। मिस जेन पीटमैन की आत्मकथा में उनकी शानदार एक्टिंग को लोगों ने खूब सराहा था। 

तलाक ले रहे हैं किम कार्दशियन और कान्ये वेस्ट! 4 अरब रु. की प्रॉपर्टी पर फंसा पेंच

बता दें कि टायसन ने अपनी करियर की शुरूआत मॉडलिंग से की थी। लेकिन उन्हें पहचान 1970 में मिली जब ब्लैक महिलाओं को अभिनीत भूमिकाएं मिलना शुरू हुईं। टायसन वो महिला थी जिन्होंने काले लोगों के प्रति रूणीवादी सोच को तोड़ा। वो अक्सर ऐसी फिल्मों में काम करने से इंकार कर देती थीं जिसमें काले लोगों का मजाक उडाया जाता था। इसी वजह से उन्हें काफी वक्त तक काम भी नहीं मिला।

Good News: आखिरकार 'डोरेमॉन' का नोबिता जल्द करने वाला है शादी, नाम जानकर हो जाएंगे इमोशनल

टायसन की निधन की खबर सुनते ही लोगों ने ट्विटर पर उन्हें श्रद्धांजलि दी और उनके साथ बिताए हुए अच्छे पलों को याद किया। इसी कड़ी में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा-"अपने करियर में, सिसली टायसन दुर्लभ पुरस्कार विजेता अभिनेताओं में से एक थीं। उनके काम को पर्दे पर उतारा गया था, केवल वे ही इसे पूरा कर पाई थीं। उनका दिल किसी औरों से अलग था और 96 साल तक उन्होंने दुनिया पर एक ऐसी छाप छोड़ी जिसे लोग कभी नहीं भुला पाएंगे"।

कोरोना वायरस की वजह से फिर स्थगित हुआ Cannes Film Festival, अब ये समय हुआ है निर्धारित   

अपने छह दशक से अधिक के करियर में सिसली टाइसन को अफ्रीकी-अमेरिकी महिलाओं की मजबूत भूमिका के लिए जाना जाता था। 2015 में टायसन को एक कैनेडी सेंटर सम्मान दिया गया था। वहीं नवंबर 2016 में, टायसन को राष्ट्रपति पद का पदक प्राप्त हुआ, जो संयुक्त राज्य में सर्वोच्च नागरिक सम्मान है।  

(इनपुट- आईएएनएस)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Hollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement