Friday, May 17, 2024
Advertisement

ऑस्कर ट्रॉफी की कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप!

आज सिनेमा प्रेमियों के लिए बहुत बड़ा दिन है। आज ऑस्कर अवॉर्ड पाने वालों के नाम की घोषणा की जाएगी। ऑस्कर को सिनेमा और मनोरंजन का सबसे बड़ा अवॉर्ड माना जाता है लेकिन क्या आपको पता है ऑस्कर की एक ट्रॉफी की कीमत कितनी है।

Jyoti Jaiswal Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: February 26, 2017 11:07 IST
oscar 1- India TV Hindi
oscar 1

लॉस ऐंजेलिस: आज सिनेमा प्रेमियों के लिए बहुत बड़ा दिन है। आज ऑस्कर अवॉर्ड पाने वालों के नाम की घोषणा की जाएगी। ऑस्कर को सिनेमा और मनोरंजन का सबसे बड़ा अवॉर्ड माना जाता है लेकिन क्या आपको पता है ऑस्कर की एक ट्रॉफी की कीमत कितनी है?

13.5 इंच लंबी और 3.8 किलो वजनी तांबे से बनी इस ट्रॉफी पर 24 कैरेट सोने की परत चढ़ाई जाती है। लेकिन इस ट्रॉफी की कीमत महज दस अमेरिकी डॉलर है। जानते हैं कैसे...?  हम आपको बताते हैं, दरअसल ऑस्कर की एक ट्रॉफी बनाने में 400 अमेरिकी डॉलर का खर्च आता है, लेकिन एक नियम के मुताबिक इस ट्रॉफी को नीलामी के लिए भेजे जाने से पहले एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंस को ये ट्रॉफी 10 अमेरिकी डॉलर में पेश करनी पड़ती है।

oscar 2

oscar 2

इस नियम के समर्थकों में से एक ऑस्कर विनर स्टीवन स्पीलबर्ग ने बेट्टे डेविस और क्लार्क गाबले के ऑस्कर की मूर्ति को वापस लाने के लिए 13.60 लाख अमेरिकी डॉलर खर्च करने पड़े इसके बाद इन्हें वापस एकेडमी को वापस सौंपा। 2015 में आए एक अदालत के फैसले में भी इस नियम को बरकरार रखा गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Hollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement