Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Birthday Special: वहीदा रहमान से प्रीति जिंटा तक, कई दौर की एक्ट्रेसेज की आवाज बन चुकी हैं लता मंगेशकर

लता मंगेशखर ने जहां वहीदा रहमान, श्रीदेवी के लिए गाने गाए हैं वहीं काजोल और प्रीति जिंटा के लिए भी अपनी आवाज दी है।

Jyoti Jaiswal Written by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: September 28, 2020 10:26 IST
Happy Birthday Lata Mangeshkar- India TV Hindi
Image Source : TWITTE- LATA Happy Birthday Lata Mangeshkar

भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर को यूं नहीं ये खिताब दिया गया है, उनकी आवाज में जो रुहानियत है वो किसी और की आवाज में कहां। दुनिया की उनकी आवाज को आठवां अजूबा मानता है। सालों से लता मंगेशकर अपनी मधुर आवाज से बॉलीवुड गानों को आवाज दे रही हैं। उनके बिना बॉलीवुड अधूरा है। वहीदा रहमान हों, श्रीदेवी या प्रीति जिंटा या काजोल, लता ने कई पीढ़ी की एक्ट्रेसेज को अपनी आवाज दी है। म्यूजिक डायरेक्टर बदलते रहे मगर आवाज वही रही।

जिस आवाज की आज दुनिया दीवानी है, उस आवाज को पहले कई बार बहुत पतली कहकर रिजेक्ट कर दिया गया। लता मंगेशकर ने हमेशा साड़ी पहनकर ही गाना गाया, उनकी साड़ी का बॉर्डर जरूर बदलता रहा लेकिन वो हमेशा वाइट साड़ी में ही नजर आईं। पहले फिल्मफेयर में बेस्ट प्लेबैक सिंगर के लिए कोई अवॉर्ड नहीं था, मगर लता जी के विरोध के बाद प्लेबैक सिंगर को भी अवॉर्ड मिलने लगे। पहला अवॉर्ड लता मंगेशकर को फिल्म मधुमती के लिए मिला था।

लता मंगेशकर के 91वें जन्मदिन के अवसर पर सुनिये उनके कुछ बेहतरीन गाने जो हर पीढ़ी की एक्ट्रेसज पर फिल्माए गए हैं-

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Music News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement