Friday, April 26, 2024
Advertisement

'चलो बुलावा आया है' समेत ये भजन गाकर मशहूर हुए थे नरेंद्र चंचल, हर साल जाते थे वैष्णों देवी

मशहूर भजन गायक नरेंद्र चंचल का शुक्रवार दोपहर निधन हो गया। नरेंद्र दुनिया को अलविदा तो जरूर कह गए हैं लेकिन उनके गाए भजन उनकी यादों को हमेशा जिन्दा रखेंगे। यहां देखिए नरेंद्र चंचल के सुपहिट भजन।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: January 22, 2021 17:25 IST
NARENDRA CHANCHAL - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ANIKETJAISWALBJP NARENDRA CHANCHAL 

भजन सम्राट के नाम से जाने जाने वाले लोकप्रिय गायक नरेंद्र चंचल अब हमारे बीच नहीं रहे। आज दोपहर को नरेंद्र चंचल ने  दिल्ली के अपोलो हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली। वह काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे।उनकी उम्र 80 साल थी। नरेंद्र चंचल ने सिर्फ भक्ति गाने ही नहीं बल्कि हिंदी फिल्मों को भी कई सुपरहिट गाने दिए हैं। हालांकि, उन्हें असली पहचान माता के भजन से मिली।

मशहूर भजन गायक नरेंद्र चंचल का निधन

उनके गानों की बात करें तो उनकी हिट लिस्ट में 'चलो बुलावा आया है' और 'ओ जंगल के राजा मेरी मैया को लेके आजा' जैसे गाने शामिल हैं। चंचल सिर्फ उत्तर भारत में ही नहीं बल्कि पूरे मध्य भारत में भी अपने भजन की वजह से काफी चर्चित थे। जिस भजन ने नरेंद्र चंचल को फेमस किया था वो था 'चलो बुलावा आया है माता ने बुलाया है'। इस भजन को नरेंद्र ने आशा भोसले और महेंद्र कपूर के साथ गाया था। फिल्म अवतार का ये गाना आज भी बहुत मशहूर है।    

भजन सम्राट नरेंद्र चंचल के निधन पर लता मंगेशकर ने दुख जाहिर करते हुए लिखी ये बात

हर साल वैष्णों देवी जाते थे 

माता के भक्त नरेंद्र चंचल हर साल 29 दिसंबर को माता वैष्णो देवी के दरबार जाते थे। वे इस दौरान हर साल की 31 दिसंबर को माता के भजन गाते थे और साल का अंत वहीं से करते थे। 

मां के 'देसी जुगाड़' से प्रभावित हुईं कंगना रनौत, फोटो शेयर कर लिखा- मुझे आप पर गर्व है..

लंबे संघर्ष के बाद बॉलीवुड में मिला काम

बता दें कि नरेंद्र चंचल का जन्म 16 अक्टुबर 1940 को अमृतसर के नमक हांडी में हुआ था। वो बहुत ही धार्मिक वातावरण में पले-बढ़े थे। काफी संघर्ष के बाद उन्हें बॉलीवुड में काम मिला। उन्होंने बॉबी, बेनाम और रोटी कपड़ा और मकान जैसी कई फिल्मों में भी गाने गाए थे। उन्होंने राज कपूर के निर्देशन में बनी ऋषि कपूर और डिंपल कपाडिया स्टारर फिल्म बॉबी में अपना पहला गाना गाया था। यह गाना था- बेशक मंदिर मस्जिद तोड़ो। इस इस गाने ने उन्हें बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का फिल्मफेयर अवॉर्ड दिलवाया था। नरेंद्र के गाने J M D- जय माता दी को पिछली बार वरुण धवन और आलिया भट्ट फिल्म 'बद्रीनाथ' की दुल्हनिया में सुना गया था। उनका आखिरी भजन कोरोना वायरस को लेकर था, जिसका नाम 'कित्थों आया कोरोना था'।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Music News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement