Friday, April 26, 2024
Advertisement

जब आशा भोसले ने फोन पर रिकॉर्ड किया गाना, ऐसा था अनुभव

आशा भोसले सहित लगभग 200 गायक 'जयतु जयतु भारतम्, वसुधव कुटुम्बकम' के नए गीत के लिए एकजुट हुए हैं। यह गाना प्रत्येक भारतीय के लिए सलामी के तौर पर है।

IANS Written by: IANS
Published on: May 17, 2020 7:51 IST
asha bhosle- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ASHA BHOSLE आशा भोसले

दिग्गज गायिका आशा भोसले उन 200 संगीत कलाकारों में शामिल हैं, जिन्होंने राष्ट्र की ²ढ़ शक्ति को बढ़ाने के लिए एक गाना रिकॉर्ड किया है। हालांकि लॉकडाउन होने के कारण उनके लिए यह आसान नहीं था। भोसले सहित लगभग 200 गायक 'जयतु जयतु भारतम्, वसुधव कुटुम्बकम' के नए गीत के लिए एकजुट हुए हैं। यह गाना प्रत्येक भारतीय के लिए सलामी के तौर पर है, जो इस कठिन समय में एक परिवार की तरह एकजुट होकर साथ खड़े हैं।

गायिका से पूछे जाने पर कि किस प्रेरणा ने उन्हें इस गाने से जोड़ा? आशा ने आईएएनएस से कहा, "मैंने अपनी सरकार से अनुरोध किया कि मैं इस जरूरत के समय में राष्ट्र की मदद कैसे कर सकती हूं। चूंकि सभी काम बंद है, इसलिए मुझे घर पर रहने और सुरक्षित रहने के लिए कहा गया था। घर पर बैठे हुए मेरा मन बेचैन होने लगा और किसी तरह राष्ट्र के लिए योगदान देना चाहती थी। मैंने पीएम केयर फंड को धनराशि दी, लेकिन मुझे लगा कि यह पर्याप्त नहीं है। इसलिए, मैंने महसूस किया कि हमें राष्ट्र की ²ढ़ शक्ति को बढ़ाने के लिए एक गीत बनाना चाहिए।"

उन्होंने कहा, "आखिरकार 130 करोड़ लोग दो महीने से घर में बंद हैं। इस गीत पर सहयोग करने के लिए भारत के विभिन्न हिस्सों के 200 से अधिक गायकों को एक साथ लाने में आईएसआरए (इंडियन सिंगर्स राइट्स एसोसिएशन) सबसे सहायक था। मेरे अनुरोध पर शंकर महादेवनजी और श्रीनिवास धुन बनाने के लिए सहमत हुए। प्रसून जोशी ने गीतों को कलमबद्ध करने के लिए सहमति दी और इस तरह गाने का जन्म हुआ।"

गीत 14 अलग-अलग भाषाओं में है, और आशा ने संस्कृत में गाया है। उनका कहना है, "भारत की कई भाषाएं संस्कृत से पैदा हुई हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "मैंने अपने हिस्से को एक फोन पर रिकॉर्ड किया और इसे श्रीनिवास, शंकर महादेवनजी और संजय टंडनजी द्वारा चलाए जा रहे एक सेंट्रल कलेक्शन स्टेशन पर अपलोड किया, जिन्होंने फिर रिकॉडिर्ंग की प्रक्रिया पूरी की और इसे एक गाने के रूप सजाया। बहुत थकाऊ काम रहा, लेकिन प्रयास इसके लायक है।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Music News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement