Friday, February 23, 2024
Advertisement

'पंचायत' से लेकर घर वापसी तक: 7 वेब सीरीज जो खुद की तलाश करने में करती हैं मदद

आज हम आपको ओटीटी पर मौजूद कुछ ऐसी वेब सीरीज की लिस्ट बताने जा रहे हैं, जिनकी कहानी आपको अपनी कहानी लगेगी और ये खुद को खोजने की यात्रा जैसी लगेंगीं।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: December 04, 2023 6:00 IST
top 7 web series on Selflove- India TV Hindi
Image Source : X top 7 web series on Selflove

नई दिल्लीः जीवन के उतार-चढ़ाव में हम सभी ऐसे क्षणों का सामना करते हैं जब आगे की राह आत्म-संदेह से घिरी हुई दिखाई देती है। यह ऐसे समय के दौरान है जब लचीलेपन और आत्म खोज की एक किरण हमें रास्ता दिखा सकती है। तो, यहां आज हम आपके लिए एक राहत की सांस लेने का मौका देने वाली वेब सीरीज खोजकर लाए हैं। ये कहानियां केवल कहानियां नहीं हैं; वे आपकी अंदर की शक्ति को फिर से खोजने और आगे की यात्रा को अपनाने के लिए एक बढ़िया डोज हैं।

'पंचायत' सीजन 1 और 2

प्राइम वीडियो पर 'पंचायत' सीजन 1 और 2 के साथ आत्म-खोज की दिल छू लेने वाली कहानी में डूब जाएंगे। यह भारतीय वेब सीरीज एक इंजीनियरिंग ग्रेजुएट की एक शहरी करियर को छोड़कर एक दूरदराज के गांव में पंचायत सचिव की भूमिका चुनने की यात्रा दिखाती है। कॉमेडी और वास्तविकता से भरपूर यह शो जमीनी स्तर के मुद्दों पर प्रकाश डालता है। जो हीरो के जुनून और ग्रामीण विकास के प्रति समर्पण पर प्रकाश डालता है। 'पंचायत' कलात्मक रूप से आत्म-प्रेम और व्यक्तिगत विकल्पों के सार को पकड़ती है। 

'आयुष्मान भव:'

पॉकेट एफएम पर 'आयुष्मान भव' के साथ आत्म-खोज की मनोरम दुनिया को अनुभव करें। विवेक द्वारा लिखित इस ऑडियो सीरीज में एक पवित्र अगरबत्ती के माध्यम से कन्हैया की शाश्वत जीवन की खोज में आते हैं। जिसमें कई मनोरंजक मोड़ सामने आते हैं। हर बार की कोशिश के बाद चमत्कारी लाभ सामने आते हैं, जो श्रोताओं को नेक्स्ट लेवल पर ले जाता है। साहसिक और नाटक के शौकीनों के लिए तैयार, 'आयुष्मान भव' एक अवश्य सुनी जाने वाली ऑडियो श्रृंखला है जो अपने साथ आने वाली चुनौतियों से निपटने के साथ-साथ अपनी इच्छाओं पर विश्वास करने का सबक सिखाती है। 

'घर वापसी'

डिज़्नी+हॉटस्टार पर 'घर वापसी' के साथ आत्म-खोज की एक आकर्षक यात्रा की कहानी है। शेखर जीवन की जटिलताओं को पार करता है, बेंगलुरु में असफलताओं के बाद इंदौर लौटता है। यह भरोसेमंद मध्यवर्गीय पारिवारिक ड्रामा आत्म-सम्मान के नाजुक डोरों को बारीकी से दिखाता है साथ ही आत्म-प्रेम पर एक नया दृष्टिकोण उजागर करता है। 'घर वापसी' शेखर के संघर्षों को खूबसूरती से प्रस्तुत करती है, जो इसे व्यक्तिगत विकास की तलाश में किसी के लिए एक सम्मोहक मार्गदर्शक बनाती है। 

'एस्पिरेंट्स' सीजन 1 और 2

प्राइम वीडियो पर 'एस्पिरेंट्स' की सम्मोहक कथा का आनंद लें, जहां दोस्त अभिलाष, श्वेतकेतु (एसके) और गुरी की यात्रा यूपीएससी सीएसई की तैयारी के बाद भी जारी रहती है। अतीत और वर्तमान के बीच कुशलता से बुनाई करते हुए, सीरीज सारी परिस्थितियों के खिलाफ सच्ची दोस्ती का जश्न मनाती है, आत्म-प्रेम और लचीलेपन में मूल्यवान सबक प्रदान करती है। जैसे ही तीनों को नई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, 'एस्पिरेंट्स' उनके संघर्ष के सार को प्रामाणिक रूप से चित्रित करता है, जिससे इसके वास्तविक चित्रण और सौहार्द की स्थायी शक्ति के लिए इसे अवश्य देखा जाना चाहिए। अभिलाष अब रामपुर में जिला मजिस्ट्रेट हैं, सीज़न 2 बढ़े हुए तनाव और वैचारिक असमानताओं की गहरी खोज का वादा करता है। इस नाटक को देखने से न चूकें जो आत्म-खोज की जटिलताओं को खूबसूरती से उजागर करता है।

कॉलेज रोमांस 4

SonyLiv पर 'कॉलेज रोमांस सीजन 4' खोजें, जहां दोस्त नायरा, करण, बग्गा और दीपिका कॉलेज के बाद के सपनों और संघर्षों को दर्शाते हैं। आगे की पढ़ाई से लेकर व्यवसाय शुरू करने तक, यह एकजुट समूह भविष्य के बारे में अनिश्चितता से जूझता है। यह सीज़न दोस्ती के स्थायी बंधन का जश्न मनाते हुए, आत्म-खोज की जटिलताओं को खूबसूरती से दर्शाता है। आशुतोष चतुवेर्दी और पंकज मावची द्वारा निर्देशित, यह भारतीय हिंदी भाषा की श्रृंखला चुनौतियों और भविष्य की संभावनाओं का सामना करने के लचीलेपन पर प्रकाश डालती है। 

मैरिड वुमन

ज़ी5 पर 'द मैरिड वुमन' की दुनिया में उतरें, जहां 90 के दशक की पृष्ठभूमि आस्था और पीप्लिका की कहानी सामने आती है। आस्था, एक समर्पित गृहिणी, अपरंपरागत कलाकार पीप्लिका से मुलाकात करते हुए, आत्म-खोज की एक मार्मिक खोज पर निकलती है। यह सीरीज व्यक्तिगत पहचान के साथ पारिवारिक भूमिकाओं को संतुलित करने में कई महिलाओं द्वारा सामना किए जाने वाले संघर्ष को खूबसूरती से दर्शाती है।

हाफ लव हाफ अरेंज्ड

अमेज़ॅन मिनीटीवी पर 'हाफ लव हाफ अरेंज्ड' रिया कंवर (एक सिंगल महिला), जो सामाजिक मानदंडों को चुनौती देती है और बॉडी टाइप के संघर्ष का सामना करती है, आत्म-प्रेम का मार्ग खोजती है। पारिवारिक दबावों और बबल्स आंटी के फैसले के सामने, रिया की कहानी आत्म-खोज में एक मार्मिक सबक के रूप में सामने आती है। यह सीरीज प्रामाणिक रूप से किसी के खुद को पूर्णता से अपनाने के महत्व पर जोर देती है। 'खुद से प्यार करें' एक सम्मोहक मंत्र के रूप में उभरता है। ड्रामा, कॉमेडी और भावनाओं के सहज मिश्रण के साथ, यह सीरीज सशक्तिकरण और व्यक्तिगत स्वीकृति की तलाश करने वालों के लिए अवश्य देखी जानी चाहिए।

इन्हें भी पढ़ेंः 'एनिमल' का डिलीटेड सीन हो गया वायरल, घायल रणबीर कपूर उड़ाते दिखे प्राइवेट जेट

'एनिमल' फीवर अब भी है बाकी? OTT पर 'ब्लडी डैडी' से लेकर 'गदर 2' तक हैं पिता और बच्चों के प्यार की गवाह

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। OTT News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement