Saturday, April 27, 2024
Advertisement

'योद्धा' से लेकर 'नीरजा' तक, इन फिल्मों और सीरीज में दिखाई गई हाईजैक की कहानी

सिद्धार्थ मल्होत्रा की 'योद्धा' से लेकर सोनम कपूर की 'नीरजा' तक, कई फिल्मों की कहानी प्लेन हाईजैक पर बेस्ड रही है। फिल्म 'योद्धा' से पहले भी कई फिल्मों में प्लेन हाईजैक की कहानी देखने को मिली है।

Himanshi Tiwari Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Published on: March 17, 2024 9:00 IST
yodha to neeraja these story of hijack shown in these films and series- India TV Hindi
Image Source : X इन फिल्मों में दिखी प्लेन हाईजैक की कहानी

फिल्म इंडस्ट्री में कई मुद्दों पर मूवी और वेब सीरीज बन चुकी हैं जो आज भी लोग देखना पसंद करते हैं। वहीं सिद्धार्थ मल्होत्रा की 'योद्धा' को अच्छे रिव्यू मिले हैं और लोगों को भी इस फिल्म की कहानी बहुत पसंद आई है। वहीं 'योद्धा' के अलावा भी कई ऐसी फिल्में बनी है जिनमें हाईजैक और आतंकवाद का मुद्दा दिखाया गया है। सिद्धार्थ मल्होत्रा की 'योद्धा' की कहानी भी प्लेन हाईजैक पर बेस्ड है। इस फिल्म के पहले भी कई फिल्मों में प्लेन हाईजैक की कहानी दिखाई जा चुकी है।

योद्धा 

15 मार्च को रिलीज हुई सिद्धार्थ मल्होत्रा की मोस्ट अवेटेड फिल्म 'योद्धा' का लोगों के बीच जबरदस्त बज देखने को मिल रहा है। 'योद्धा' में सिद्धार्थ मल्होत्रा के अलावा राशि खन्ना और दिशा पाटनी भी नजर आए। यह फिल्म आतंकवादियों द्वारा प्लेन हाइजैक की कहानी दिखाती है। इस फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा ने आर्मी जवान की भूमिका निभाई है, जो हाईजैक के दौरान पैसेंजर्स को बचाने के लिए अपनी जान की बाजी लगा देता है। 

नीरजा
इस लिस्ट में सोनम कपूर को सुपरहिट फिल्म 'नीरजा' भी शामिल है। इस मूवी में प्लेन हाईजैकिंग पर बेस्ड स्टोरी दिखाई गई है। नीरजा एक बायोपिक फिल्म है, जो नीरजा भनोट के जीवन पर आधारित है। वह 1986 में हाईजैक विमान की फ्लाइट अटेंडेंट थीं। उन्होंने भारत के साथ-साथ पाकिस्तान में भी वीरता पुरस्कार जीता था। उनके बलिदान को आज तक कोई भूल नहीं पाया है।

हाईजैक
फिल्म 'हाईजैक' भी आतंकवाद के द्वारा प्लेन हाईजैक करने पर बेस्ड है। यह फिल्म नवोदित कुणाल शिवदासानी द्वारा निर्देशित है, जिसमें शाइनी आहूजा और ईशा देओल लीड रोल में दिखाई दिए थे। फिल्म की कहानी में दिखाया गया है की एक एरोप्लेन को 6 आतंकवादी हाईजैक कर लेते हैं। ये फिल्म आईसी 814 के रियल इंसीडेंट पर बेस्ड है। 

हाईजैक
हाईजैक आतंकवाद पर आधारित एक बॉलीवुड एक्शन फिल्म है। यह फिल्म नवोदित कुणाल शिवदासानी द्वारा निर्देशित है, जिसमें शाइनी आहूजा और ईशा देओल मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म की कहानी में दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाला एक विमान दिखाया गया है, जिसका छह आतंकवादी अपहरण कर लेते हैं। आतंकियों ने अपने साथियों को छोड़ने के लिए उन यात्रियों को बंधक बनाया है। यह फिल्म आईसी 814 के वास्तविक अपहरण पर आधारित है।

बेल बॉटम
'बेल बॉटम' में अक्षय कुमार, लारा दत्ता, हुमा कुरेशी ने आपने दमदार अंदाज से कहानी में जान डाल दी थी। यह फिल्म 1984 की हाईजैक घटना पर बेस्ड है। यह एक बहादुर रॉ एजेंट की स्टोरी है। उसका कोड नाम बेल बॉटम है। फिल्म में लारा दत्ता को इंदिरा गांधी के रूप में दिखाया गया था। भारतीयों को आतंकवादियों से बचाने के लिए रॉ द्वारा किए गए स्क्रीट ऑपरेशन  की शानदार कहानी देखने को मिलेगी।

ये भी पढ़ें:

Sara Ali Khan की हिम्मत देख दंग हुए फैंस, जले हुए पेट के बाद भी किया रैंप वॉक

Anupamaa फेम गौरव खन्ना बने कबीर सिंह, फैंस ने कहा- 'ये है टीवी का स्टाइलिश...'

पुलकित सम्राट ने शेरवानी पर लिखाया ये खास मंत्र, पत्नी कृति खरबंदा ने शेयर की तस्वीरें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। OTT News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement