Thursday, April 25, 2024
Advertisement

एकता कपूर ने बदल दी टीवी की दुनिया, लोगों के दिलों पर छा गए ये हिट सीरियल्स, किरदारों ने छोड़ी अमिट छाप

टीवी की दुनिया में एकता कपूर का बोलबाला रहा है। उन्होंने कॉमेडी, लव स्टोरी से लेकर फैंटेसी सीरियल्स तक को छोटे पर्दे पर बखूबी उकेरा है।

Sonam Kanojia Written by: Sonam Kanojia
Updated on: June 07, 2020 11:15 IST
एकता कपूर के सीरियल्स दर्शकों के बीच छाए रहते हैं- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM: @EKTARKAPOOR एकता कपूर के सीरियल्स दर्शकों के बीच छाए रहते हैं

छोटे पर्दे की दुनिया में एकता कपूर को 'टीवी क्वीन' कहा जाता है। अगर ये कहा जाए कि उन्होंने टीवी पर राज किया है तो ये कहना गलत नहीं होगा। परिवार के बीच की नोंकझोंक हो या फिर घरवालों संग कॉमेडी.. अनुराग-प्रेरणा का एक-दूसरे के प्यार में पड़ना हो या फिर मानव और अर्चना का मिलकर घर को संभालना, एकता ने कहानी के हर किरदार से दर्शकों को जोड़ने में सफलता पाई है। उन्होंने टीवी पर कई प्रयोग भी किए। सुपरनैचुलर और फैंटेसी जैसे सीरिल्स भी बनाएं, जो खूब पॉपुलर हुए।

एकता टेलीविजन प्रोड्यूसर, फिल्म प्रोड्यूसर, डायरेक्टर और बालाजी टेलीफिल्म्स की ज्वॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। उन्होंने साल 2017 में ऑल्ट बालाजी भी लॉन्च किया। एकता को साल 2020 में पद्मश्री से भी नवाजा गया। आइये उनकी टीवी की जर्नी पर एक नज़र डालते हैं, जिन्होंने छोटे पर्दे की दुनिया ही बदल दी।

हैप्पी बर्थडे एकता कपूर: स्मृति ईरानी से करण जौहर तक, इन सेलेब्स ने दी जन्मदिन की बधाई

एकता कपूर ने 15 साल की उम्र में ही अपने करियर की शुरुआत कर दी थी। उन्होंने करीब 130 सीरियल्स का निर्माण किया है। इनमें हम पांच, क्योंकि सास भी कभी बहू थी, कहानी घर घर की, कहीं किसी रोज, कसौटी जिंदगी की, कहीं तो होगा, कसम से, पवित्र रिश्ता, बड़े अच्छे लगते हैं, ये हैं मोहब्बतें, जोधा अकबर, नागिन, कुमकुम भाग्य, कसम तेरे प्यार की और कुंडली भाग्य जैसे शोज शामिल हैं।

क्योंकि सास भी कभी बहू थी

'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' एक ऐसा सीरियल था, जिसे पूरा परिवार साथ बैठकर देखता था। इसके किरदार तुलसी (स्मृति ईरानी) और मिहीर (रोनित रॉय) सहित पूरी स्टार कास्ट को लोगों ने बहुत प्यार दिया। हंसिका मोटवानी, करिश्मा तन्ना, पुलकित सम्राट और मौनी रॉय जैसे सितारों ने अपने करियर की शुरुआत में यहां एक्टिंग का जलवा बिखेरा, जिससे उन्हें लोकप्रियता हासिल हुई। ये शो साल 2000 से 2008 तक टीवी पर टेलिकास्ट हुआ था।

कहानी घर घर की

एकता ने एक और फैमिली शो कहानी घर घर की बनाया। इसमें दिखाया गया कि कैसे पति-पत्नी मिलकर एक मकान के अंदर घर बनाते हैं। ये घर परिवार से बनता है। परिवार में रिश्ते बनते-बिगड़ते रहते हैं, लेकिन बुरे वक्त में सभी एक-दूसरे का साथ देने के लिए तैयार रहते हैं। इस शो में साक्षी तंवर ने पार्वती और किरण कर्माकर ने ओम अग्रवाल की भूमिका निभाई थी। उन्होंने अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीत लिया था। इसमें अली असगर, अनूप सोनी, सुयश मेहरा जैसे स्टार्स भी नज़र आए। ये सीरियल भी 2000 से 2008 तक प्रसारित हुआ था। 

कसौटी जिंदगी की

एकता कपूर ने परिवार के रिश्तों के साथ-साथ प्यार को भी स्क्रीन पर बखूबी दिखाया। कसौटी जिंदगी की सीरियल से उन्होंने युवा वर्ग का दिल जीत लिया। इसमें अनुराग (सीजेन खान) और प्रेरणा (श्वेता तिवारी) की लव स्टोरी दिखाई गई थी। एक-दूसरे के प्यार में पड़ना.. अमीरी-गरीबी के फासले के कारण अनुराग की मां का इस रिश्ते को कबूल ना करना और फिर इसे तोड़ने के लिए अलग-अलग जतन करना। कोमोलिका (उर्वशी) का निगेटिव रोल लोगों के जहन में छाप छोड़ गया। इस शो की पॉपुलैरिटी को देखते हुए एकता ने इसका दूसरा सीजन भी बनाया है, जिसमें पार्थ समथान और एरिका फर्नांडिस लीड रोल में हैं। 

हम पांच

पारिवारिक रिश्ते और लव स्टोरी के अलावा एकता कपूर ने कॉमेडी शो में भी हाथ आजमाया और उसमें भी सफलता हासिल की। हम पांच सीरियल को जबरदस्त प्रसिद्धि मिली। उस जमाने में दर्शकों की सोच को समझकर उनके बीच कॉमेडी शो लाना, अपने आप में बड़ी चुनौती थी, लेकिन एकता यहां भी खरी उतरीं। ये शो 1995 से 1999 तक टेलिकास्ट हुआ था। इसमें अशोक सराफ, विद्या बालन, राखी टंडन, भैरवी रायचूड़ा और वंदना पटनायक जैसे कलाकार नज़र आए थे, जिन्होंने अपनी कॉमिक टाइमिंग से सभी का दिल जीत लिया था। 

पवित्र रिश्ता

इस शो में सुशांत सिंह राजपूत और अंकिता लोखंडे ने अहम भूमिका निभाई थी। इसमें पारिवारिक माहौल के बीच मानव देशमुख और अर्चना कारंजकर के बीच पनपते प्यार को बखूबी पेश किया गया था। कैसे अर्चना अपना परिवार संभालती थी और कैसे मानव को उससे प्यार हुआ.. फिर शादी और फिर घर में होने वाली परेशानियां.. इस कहानी को इतनी सरलता से दिखाया गया था कि मिडिल क्लास फैमिली ने खुद को इससे आसानी से रिलेट कर लिया था। ये 2009 से 2014 तक चला था।

नागिन

टीवी की दुनिया में नागिन सीरियल एक अलग ही कहानी लेकर आया है। ये शो इतना पॉपुलर हुआ कि इसके चार सीजन आ चुके हैं। घर, गृहस्थी, कॉमेडी और लव स्टोरी के बाद एकता एक अलग ही स्टोरी सामने लेकर आईं। एक बार फिर दर्शकों को एकता का एक्सपेरिमेंट अच्छा लगा और इस सुपरनैचुरल फैंटेसी थ्रिलर शो को टीआरपी लिस्ट में पहले पायदान पर पहुंचा दिया। इसमें मौनी रॉय, अर्जुन बिजलानी, अदा खान और सुधा चंद्रन जैसे कलाकारों ने अहम भूमिका निभाई थी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement