Friday, April 19, 2024
Advertisement

Bigg Boss 14: जान कुमार सानू ने मराठी भाषा को लेकर अपनी टिप्पणी के लिए मांगी माफी

27 अक्टूबर के टेलीकास्ट हुए एपिसोड में कंटेस्टेंट जान कुमार सानू ये कहते दिखाई दिए थे कि उन्हें मराठी भाषा से चिढ़ है। इसलिए उनसे हिंदी भाषा में बात की जाए।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Published on: October 29, 2020 6:58 IST
jaan kumar sanu bigg boss 14- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM जान कुमार सानू

पॉपुलर रिएलिटी शो बिग बॉस 14 का धमाल लगातार जारी है। इस दौरान घर के अंदर कभी लड़ाई-झगड़ा तो कभी दोस्ती देखने को मिल रही है। कंटेस्टेंट्स कई बार ऐसी भाषा का प्रयोग करते हैं, जिससे बवाल भी खड़ा हो जाता है। 27 अक्टूबर के टेलीकास्ट हुए एपिसोड में कंटेस्टेंट जान कुमार सानू ये कहते दिखाई दिए थे कि उन्हें मराठी भाषा से चिढ़ है। इसलिए उनसे हिंदी भाषा में बात की जाए। जान के इस बयान के बाद विरोध शुरु हो गया। एमएनएस और शिवसेना ने बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया दी। साथ ही 24 घंटे में माफी मांगने की बात भी कही। ये भी कहा कि अगर माफी नहीं मांगी तो वो बिग बॉस की शूटिंग रुकवा देंगे। विरोध के बाद कलर्स की ओर से आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर माफीनामा पोस्ट किया गया है। वहीं, जान ने भी दर्शकों से माफी मांगी है। 

जान कुमार सानू बिग बॉस में सबसे ज्यादा संस्कारी और मंझे हुए प्रतियोगियों में से एक हैं। पहले एपिसोड से ही जान ने खुद को परिपक्व, समझदार और सम्मानजनक प्रतियोगी के तौर पर पेश किया है। एक ऐसा लड़का, जो सफलतापूर्वक हर प्रतियोगी को अपनी मासूमियत से अपने प्यार में पड़ने के लिए मजबूर कर देता है, उसका एक भाषा का अनादर करना सवाल से बाहर है। 

Bigg Boss 14: मराठी भाषा को लेकर जान कुमार सानू के बयान के बाद कलर्स ने मांगी माफी, किया ये ट्वीट

बीते एपिसोड में जान जाहिर तौर पर परेशान थे और नेपोटिज्म पर राहुल की टिप्पणी के कारण भावनात्मक रूप से कमजोर थे, उनका बयान विशेष रूप से निक्की तंबोली को निर्देशित था, उनसे अनुरोध किया कि वे मराठी में बात करने से बचें। यह स्पष्ट रूप से स्थितिजन्य था और जानबूझकर नहीं।

कलर्स टीवी पर प्रसारित होने वाला बिग बॉस हिंदी एक सर्वदेशीय शो है। यहां मनोरंजन के विभिन्न क्षेत्रों की मशहूर हस्तियां शामिल होती हैं, जबकि उनकी पहली भाषा हिंदी है, जो भारत की राष्ट्रीय भाषा है। साथ ही इस शो के अंदर हिंदी के अलावा अन्य किसी भी भाषा में बात नहीं की जा सकती है, यहां तक इंग्लिश में भी नहीं। 

जान कुमार सानू और उनका पूरा परिवार मुंबई को अपना 'घर' कहता है। फिर से उन्होंने शहर और अपने लोगों के लिए अपने प्यार को प्रमुखता से प्रदर्शित किया है। अगर किसी भाषा में बात करने के लिए किसी प्रतियोगी का बोलना अपमानजनक है, तो जान की परवरिश और उसकी पारिवारिक पृष्ठभूमि पर उंगलियां उठना कहां तक ​​जायज है?

भाई-भतीजावाद पर राहुल की टिप्पणी ने जान को एक हद तक आहत कर दिया, क्योंकि उन्हें एक कलाकार के रूप में अपनी विश्वसनीयता का प्रमाण देने के लिए अपने व्यक्तिगत जीवन के दर्दनाक विवरणों को प्रकट करना पड़ा। 

Bigg Boss 14: कैप्टंसी टास्क में दांव पर लगी दोस्ती, कल कविता एजाज को अच्छा दोस्त मानने से करेंगी मना

जान कुमार सानू की मां ने कहा, 'मैं सभी से अनुरोध करती हूं कि कृपया इसे एक खेल के रूप में मानें और इसके साथ अपने व्यक्तिगत एजेंडे को न जोड़ें। जब जान, राहुल और निक्की एक साथ थे, उस समय निक्की और राहुल मराठी में बात कर रहे थे जो जान को समझ नहीं आया। उन्होंने उनसे मराठी में बात करने से बचने का अनुरोध किया, क्योंकि वे उसके बारे में बात कर रहे थे। कृपया स्थिति का विश्लेषण करें और फिर एक निष्कर्ष पर जाएं। वह मराठी भाषा का अपमान कैसे कर सकते हैं? हम इतने सालों से महाराष्ट्र में रह रहे हैं, यह 30 से अधिक है। अब 35 साल हो गए हैं। महाराष्ट्र ने कुमार सानू जी को इतना प्यार और सम्मान दिया है। इस तरह की विचित्र धारणाएं बहुत अनावश्यक तनाव पैदा कर रही हैं। 

जान की मां ने आगे कहा, "शो के होस्ट सलमान खान ने स्पष्ट रूप से कहा है कि सिर्फ हिंदी भाषा का प्रयोग करें। बल्कि जब उसके ऊपर नेपोटिज्म का कमेंट किया गया तो आप सब लोग कहां थे? मैं स्वर्गीय बाल ठाकरे जी और उद्धव ठाकरे जी को अच्छी तरह से जानती हूं। हम महाराष्ट्र का अपमान कैसे कर सकते हैं, वे परिवार हैं। क्या ये सही होता, अगर जान बंगाली में बात करना शुरू कर देता? सभी कंटेस्टेंट्स अपनी-अपनी राज्य भाषा में बात करना शुरू कर देते। कृप्या उसे ऐसे ही रहने दें। वो बच्चा है, उसे परेशान मत करिए। हम महाराष्ट्र को सलाम करते हैं।"

बता दें कि कलर्स की ओर से आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर माफीनामा ट्वीट किया गया है। इस ट्वीट में कलर्स ने लिखा कि 'मंगलवार को दिखाए गए एपिसोड में मराठी भाषा पर टिप्पणी की गई थी। इसे लेकर हम माफी मांगते हैं। हमारा ऐसा कोई भी इरादा नहीं था कि हम महाराष्ट्र के लोगों की भावना को चोट पहुंचाएं।' 

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement