Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Birthday: पद्मा खन्ना नहीं करना चाहती थीं 'कैकेयी' का किरदार, जानें - फिर कैसे बनी बात

अभिनेत्री पद्मा खन्ना का आज जन्मदिन है, वह अपना 72वां जन्मदिन मना रही हैं। उन्हें लोग आज भी 'कैकेयी' के रूप में याद करते हैं।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: March 10, 2021 10:58 IST
Padma Khanna- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@FILMHISTORYPIC Padma Khanna

टेलीविजन के जाने माने शो रामानंद सागर की रामायण का हर किरदार लोगों के दिल में बस गया है। सभी ने दर्शकों के मन में एक अमिट छाप छोड़ी है। रामायण में एक ऐसा चरित्र था, जिसे अभिनेत्री पद्मा खन्ना ने निभाया था। अभिनेत्री पद्मा खन्ना का आज जन्मदिन है, वह अपना 72वां जन्मदिन मना रही है। उन्हें लोग आज भी 'कैकेयी' के रूप में याद करते हैं। रामायण में उनका अभिनय इतना सुंदर था कि लोगों ने उन्हें हमेशा उस भूमिका में याद किया। लेकिन पद्मा का रामायण तक का सफर इतना आसान नहीं था। वह एक ट्रेंड कथक डांसर हैं। उन्होंने बचपन में बिरजू महाराज से कथक सीखा। एक बार पद्मा ने अभिनेत्री व्यजंती माला  का ध्यान अपनी तरफ खींचा तो दिग्गज अभिनेत्री ने पद्मा को मुंबई जाने की सलाह दी।

मुंबई आने के बाद, पद्मा ने छोटी फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया। उन्होंने फिल्म 'बीवी और मकान' से अपनी शुरुआत की। इसके बाद, उन्होंने कई और फिल्में कीं, लेकिन उन्हें वह मुकाम हासिल नहीं हुआ जो वह चाहती थीं। फिर पद्मा का फिल्मी करियर अमिताभ बच्चन की एक फिल्म के साथ चमका। उन्होंने फिल्म 'सौदागर' में एक मशहूर सॉन्ग 'सजना है मुझे' किया। उस फिल्म में पद्मा के किरदार को बिग बी की मार भी खानी पड़ी। फिल्म के सीन्स आज भी दर्शकों को याद हैं। पद्मा यहां तक ​​कि फिल्म 'पाकीजा' में मीना कुमारी के बॉडी डबल तक बनी थीं। यह तब हुआ जब फिल्म की शूटिंग के दौरान मीना कुमारी की तबीयत खराब हो गई। इसी को देखते हुए पद्मा को उनकी बॉडी डबल बना दिया गया।

इसके बाद 80 और रामानंद सागर की 'रामायण' पद्म खन्ना के खाते में आई। उन्होंने रामायण के माध्यम से टीवी पर अपनी शुरुआत की लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि उन्होंने खुद 'कैकेयी' का किरदार निभाने से इनकार कर दिया था। पद्मा ने महसूस किया कि कैकेयी का चरित्र काफी नकारात्मक था। लेकिन रामानंद सागर ने उनसे कुछ कहा तो पद्मा कभी मना नहीं कर सकीं। रामानंद सागर ने कहा था, "लोग रामायण में किसी को भी भूल सकते हैं लेकिन कैकेयी को कभी नहीं भूल सकते।" उनका यह कहना सही साबित हुआ और वाकई कैकेयी का किरदार छोटे पर्दे पर अमर हो गया।

यहां पढ़ें

करीना कपूर खान दूसरे बेटे को जन्म देने के बाद पहली बार आईं नजर, कुछ इस अंदाज में दिखीं

FIRST LOOK: नेहा कक्कड़ के गाने में साथ दिखेंगे बिग बॉस 14 के कंटेस्टेंट्स रुबीना दिलैक-अभिनव शुक्ला

कार्तिक आर्यन ने शेयर की तस्वीर, जिम में बॉडी बनाते नजर आए

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement