Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

दूरदर्शन पर प्रसारित हुआ 'रामायण', 'सीता' दीपिका चिखलिया ने दर्शकों को दिया खास मैसेज

दूरदर्शन पर रामानंद सागर की 'रामायण' को फिर से टेलीकास्ट किया जा रहा है।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: March 28, 2020 10:44 IST
ramayan doordarshan Dipika Chikhlia- India TV Hindi
'रामायण' में दीपिका चिखलिया ने निभाया था सीता का किरदार

टेलीविजन की दुनिया में लोकप्रियता के नए मानक गढ़ने वाले धारावाहिक 'रामायण' का शनिवार से फिर से प्रसारण शुरू हो गया है, ताकि लॉकडाउन के दौरान घरों में समय गुजार रही जनता का मनोरंजन हो सके। ऐसे में सीरियल में 'सीता' का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री दीपिका चिखलिया ने दर्शकों को खास मैसेज दिया है।

दीपिका चिखलिया ने वीडियो शेयर करते हुए फैंस से कहा, 'रामायण शुरू हो गया है.. मैं खुद ये धारावाहिक देख रही हूं.. आप भी देखिए और इससे कुछ सीखिएगा.. जय श्रीराम।'

78 एपिसोड का होगा प्रसारण

'रामायण' का लेखन से लेकर निर्देशन रामानंद सागर ने किया था। इसलिए इस टीवी सीरीज को 'रामानंद रामायण' भी कहा जाता है। कुल 78 एपिसोड वाले इस धारावाहिक का देश मे पहली बार मूल प्रसारण 25 जनवरी, 1987 से लेकर 31 जुलाई, 1988 तक हुआ था। इस दौरान हर रविवार को सुबह साढ़े नौ बजे यह धारावाहिक टीवी पर आता था।

तुलसीदास के 'रामचरित मानस' पर आधारित इस धारावाहिक का जब पहली बार देश में प्रसारण होना शुरू हुआ तो इसके प्रसारण के समय मानो देश ठहर जाता था। लोग कामकाज छोड़कर सुबह साढ़े नौ बजे ही टीवी से चिपक जाते थे। हालांकि उस वक्त बहुत कम घरों में टेलीविजन थे, तो जिनक घर सुविधा होती थी वहां पड़ोसियों की भीड़ उमड़ पड़ती थी।

1987 से 1988 तक चले प्रसारण के दौरान 'रामायण' देश ही नहीं दुनिया में सबसे अधिक देखा जाने वाला धारावाहिक बन गया था। जून 2003 तक लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्डस में यह विश्व के सर्वाधिक देखे जाने वाले पौराणिक धारावाहिक के रूप में दर्ज रहा।

(IANS इनपुट के साथ)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement