Monday, April 29, 2024
Advertisement

अरुण गोविल 'रामायण' के अलावा इन शोज और फिल्मों में आए हैं नजर

रामानंद सागर की 'रामायण' में भगवान राम की भूमिका के लिए पॉपुलर अरुण गोविल आज 12 जनवरी 2024 को अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं। टीवी के मशहूर धार्मिक सीरियल 'रामायण' से पहले और बाद अरुण गोविल ने कई अन्य टीवी शो और फिल्मों में भी काम किया है।

Himanshi Tiwari Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Published on: January 12, 2024 6:11 IST
arun govil, onscreen ram, Ramayana- India TV Hindi
Image Source : X अरुण गोविल

रामानंद सागर की 'रामायण' में अरुण गोविल को उनके प्रतिष्ठित भूमिका के लिए दुनिया भर में पॉपुलर हैं। रामानंद सागर के इस शो से पहले और बाद अरुण गोविल ने कई अन्य टीवी सीरियल और फिल्मों में भी काम किया है, लेकिन आज भी उनकी पहचान 'रामायण' के राम के रूप में है। अरुण गोविल ने फिल्म इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत फिल्म इंडस्ट्री के जरिए की। अरुण गोविल का जन्म उत्तर प्रदेश के मेरठ में हुआ। टीवी के राम 12 जनवरी 1958 को अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने श्रीदेवी संग 'हिम्मतवाला' से लेकर देबाश्री रॉय के साथ 'जियो तो ऐसे जियो' तक, जैसी  फिल्मों में काम कर चुके हैं। यहां जानें पूरी डिटेल्स...

ओएमजी 2 (2023)

अरुण गोविल के पिता चाहते थे कि वह सरकारी नौकरी करें, लेकिन वह मुंबई चले गए और उस वक्त उनकी उम्र महज 17 साल थी। बता दें कि अरुण गोविल ने फ‍िल्‍में भी कीं लेकिन रामायण सीरियल ने उन्‍हें घर घर तक पहुंचाया। करीब ढाई दशक बाद अब एक बार फिर राम के किरदार में वापसी कर चुके हैं। फिल्म 'ओह माई गॉड' के सीक्वल में भगवान राम की भूमिका निभाते नजर आए थे। 

पहेली (1977)

अरुण गोविल ने फिल्म इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत फिल्म 'पहेली' से की। इस फिल्म का निर्माण राजश्री प्रोडक्शन्स के तारा सिंह बड़जात्या ने किया था। अरुण इस फिल्म में बलराम के किरदार में नजर आए थे।

सावन को आने दो (1979)

'सावन को आने दो' फिल्म ने अरुण गोविल को एक नई पहचान दिलाई। इस फिल्म के सभी गाने सुपरहिट रहे थे। वहीं इस फिल्म के बाद एक्टर को 'स्टार ऑफ टुमारो' कहा जाने लगा था। 

अय्याश (1982)

अरुण गोविल 'अय्याश' फिल्म का ऑफर मिला जिसमें वह लीड रोल में नजर आए। शक्ति सांमत द्वारा निर्देशित इस फिल्म में संजीव कुमार और मदन पुरी ने भी अहम भूमिका निभाई थी।

हिम्मतवाला (1983)

अरुण गोविल ने श्रीदेवी के साथ 'हिम्मतवाला' फिल्म में काम किया है। उन्होंने मूवी में गूंगे और बहरे युवक की भूमिका निभाई थी।

भूमि (1982)

यह बॉलीवुड की पहली ऐसी फिल्म थी जो बृज भाषा पर बनी थी। इस फिल्म में रविंद्र जैन ने म्यूजिक दिया था। इसे शिव कुमार ने बनाया था और अरुण गोविल ने इस फिल्म में अपने शानदार काम से लोगों का दिल जीत लिया था।

जियो तो ऐसे जियो (1981)

रामायण के राम ने देबाश्री रॉय संग 'जियो तो ऐसे जियो' मूवी में काम किया। इसे राजश्री प्रोडक्शन के तहत बनाया गया था।

श्रद्धांजलि (1981)

अरुण गोविल, राखी संग 'श्रद्धांजलि' फिल्म में भी दिखाई दिए थे। ये फिल्म 1981 में रिलीज हुई थी। 

ससुराल (1984)

'ससुराल' फिल्म में अरुण एक्ट्रेस साधना सिंह के साथ नज़र आ चुके हैं। ये मूवी 1984 में रिलीज हुई थी। 

बादल (1985)

ये फिल्म एक मल्टीस्टारर फिल्म थी, जिसमें अरुण गोविल के साथ शम्मी कपूर, मिथुन चक्रवर्ती, शक्ति कपूर, पूनम ढिल्लो, मदन पुरी और राजेंद्र नाथ नजर आए थे। इस फिल्म को आनंद सागर ने निर्देशित किया था। 

अरुण गोविल इन टीवी शोज में भी आ चुके हैं नजर

इसके अलावा रामायण के राम मूवी 'शिव महिमा' में भगवान शिव का रोल भी निभा चुके हैं। इनके अलावा अरुण गोविल राधा और सीता, गुमगुम, सांच को आंच नहीं, गंगा धाम, इतनी सी बात और कमांडर जैसी फिल्मों में भी नज़र आ चुके हैं। उन्होंने कई टीवी सीरियल्स में भी काम किया है। इनमें विक्रम बेताल, लव कुश, विविधा, विश्वामित्र और हरिश्चंद्र सहित कई शोज शामिल हैं। 

ये भी पढ़ें:

'ये रिश्ता क्या कहलाता है' में पोद्दार हाउस से भाग जाएगी अभीरा, रूही और अरमान की होगी शादी!

राम मंदिर को लेकर एक्साइटेड हैं अभिषेक बच्चन, देखने के लिए बढ़ रही उनकी बेकरारी

अनन्या पांडे का नया खुलासा, इस ब्लॉकबस्टर फिल्म फ्रेंचाइजी का बनना चाहती हैं हिस्सा एक्ट्रेस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement