Monday, April 29, 2024
Advertisement

KBC 15 में अमिताभ बच्चन ने सुनाया एक गांव का हाल, बोले- बिजली के बल्ब की पूजा हो रही थी!

'कौन बनेगा करोड़पति 15' के 21वें एपिसोड में राजस्थान की दो सरपंच नीरू यादव और छवि राजावत पहुंची थीं। दोनों से अमिताभ बच्चन ने गावों के हालातों पर चर्चा की। इस दौरान अमिताभ ने भी अपना अनुभव साझा किया।

Jaya Dwivedie Written By: Jaya Dwivedie
Published on: September 12, 2023 18:38 IST
KBC, Amitabh Bachchan, kBC 15, kaun banega crorepati 15- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM अमिताभ बच्चन।

'कौन बनेगा करोड़पति' का 15वां सीजन 14 अगस्त 2023 से शुरू हो गया है। बीते दिन 21वें एपिसोड की अमिताभ बच्चन ने शानदार तरीके से शुरुआत की। इस एपिसोड में दो खास महमान एक नोबल कॉज के लिए नजर आए। राजस्थान की दो पॉपुलर सरपंच शो का हिस्सा बनीं। दोनों ही अपने क्षेत्र में कई सोशल कामों के जरिये सर्चा में बनी रहती हैं। दोनों सरपंच का नाम छवि राजावत और नीरू यादव है। दोनों के काम की अमिताभ बच्चन ने खूब सराहना की और बताया कि कैसे वो अपने क्षेत्र के विकास पर पूरा ध्यान दे रही हैं। इसके साथ ही बताया गया कि दोनों कैसे महिलाओं के प्रेरणा हैं। इतना ही नहीं दोनों ने केबीसी में आने का अपना विजन भी साझा किया और बताया कि शो में जीती हुई रकम वो दो अलग-अलग एनजीओ के लिए देंगी। 

बल्ब की हो रही थी पूजा

इस दौरान दोनों ने ही बताया कि भारत के गांव काफी पिछड़े हुए हैं। जहां लोगों की बुनियादी जरूरतें भी पूरी नहीं हो पा रही हैं। ऐसे में लोगों को काफी परेशान होना पड़ता है। इसी दौरान अमिताभ बच्चन ने भी एक किस्सा सुनाया। उन्होंने बताया कि वो एक गांव में पहुंचे थे, जहां उन्होंने एक खंभे के नीचे अगरबत्ती जलते और फूल चढ़े देखा, जिसके बाद उन्होंने वहां मौजूद लोगों से पूछा कि यहां किसकी पूजा हो रही है। लोगों ने ऊपर जल रहे बल्ब की ओर इशारा किया और कहा कि इस बल्ब की पूजा हो रही है। इसी की रोशनी के नीछे बैठकर कई लोग पढ़ाई करते हैं। अमिताभ ने कहा कि गावों में तो हाल ऐसा है कि एक बिजली के बल्ब की भी पूजा हो रही है।

पीरियड में महिलाओं के साथ होता है ऐसा
वहीं उन्होंने बताया कि कुछ गांव ऐसे भी हैं, जहां पीरियड्स आने पर महिलाओं को घर से बाहर रहने के लिए कहा जाता है। कई जगह महिलाएं जंगलों में रहती हैं। ऐसे में उनकी नातिन नव्या नवेली नंदा और कई कॉलेज की लड़कियों ने एक योजना बनाई है, जिसे कुछ जगह इंप्लीमेंट भी कर रही हैं। उन्होंने बताया कि ऐसी महिलाओं के लिए घर से थोड़ा दूर एक कुटिया बनाई जा रही है, जहां वो आराम से रह सकें और पीरियड के दिनों में उन्हें कोई समस्या न हो। इसके साथ ही वो लोगों को इस बारे में अवेयर भी कर रही हैं। 

कौन हैं छवि राजावत?
छवि राजावत सोडा राजस्थान की सरपंच हैं। इन्होंने एमबीए की पड़ाई की है। छवि राजावत एमबीए डिग्री वाली भारती की पहली सरपंच हैं। छवि ने काफी समय बाहर काम करने के बाद अपने गांव में वापसी की और क्षेत्र के विकास के लिए चुनाव लड़ा। वो दो बार से सोडा की सरपंच चुनी जा रही हैं। छवि राजावत का कहना है कि उन्होंने ये फैसला 73-74 एमेंडमेंट के बाद लिया था। उनके इस निर्णय में उन्हें परिवार का सहियोग मिला। 

कौन हैं नीरू यादव?
नीरू यादव तीन गावों की सरपंच हैं। वो राजस्थान के झुंझुनू जिले की रहने वाली हैं। नीरू यादव गावों वालों की बेसिक नीड्स को पूरा करने के लिए आगे आईं। उनका कहना है कि राजस्थान में घूंघट प्रथा की वजह से महिलाएं अपनी बातें नहीं कह पाती हैं, ऐसे में उन्होंने इस पर आगे बढ़कर काम किया। वो गांव में बर्तन बैंक भी चलाती हैं। इसके जरिये गांव में होने वाली सभी शादियों में बर्तन देकर, प्लास्टिक बर्तन के प्रयोग को रोका जाता है। इतना ही नहीं वो अपने क्षेत्र में लड़कियों को खेल की ओर प्रोत्साहित करती हैं और अपने क्षेत्र की महिला हॉकी टीम को खुद फंड भी करती हैं। 

ये भी पढ़ें: 'जवान' देखने पहुंचे शाहरुख खान के फैंस का हुआ ऐसा पोपट, मांगना पड़ा रिफंड, जानें पूरा मामला

KBC 15: दो सरपंच मिलकर भी नहीं दे पाईं चाचा चौधरी से जुड़े सवाल का जवाब, क्या आप जानते हैं सही Answer?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement