Saturday, April 27, 2024
Advertisement

KBC में अमिताभ बच्चन ने पूछा 12 लाख 50 हजार के लिए प्रोटीन से जुड़ा मुश्किल सवाल, क्या आपको पता है जवाब

'कौन बनेगा करोड़पति 15' के गुरुवार के एपिसोड में अमिताभ बच्चन ने हमारे शरीर और प्रोटीन से जुड़ा एक ऐसा सवाल पूछा कि साइंस के स्टूटेंड भी सोच में पड़ जाएं।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: October 26, 2023 22:09 IST
Kaun Banega Crorepati 15- India TV Hindi
Image Source : SONY TV Kaun Banega Crorepati 15

नई दिल्ली: 'कौन बनेगा करोड़पति' का 15वां सीजन चल रहा है। शो में कई कंटेस्टेंट शानदार तरीके से प्रदर्शन करते हुए बड़ी धनराशि जीत रहे हैं। अभी तक शो को एक करोड़ रुपये की धनराशि अपने नाम करने वाला दो कंटेस्टेंट मिला चुके हैं। इस लिस्ट में जसकरन और जसनिल का नाम शामिल है। गुरुवार को अमिताभ बच्चन के सामने एक नहीं बल्कि 3 कंटेस्टेंट्स की एक टीम साथ थी। क्योंकि शो में इन दिनों पारिवारिक सप्ताह चल रहा है। यहां मुंबई के कल्याण से 'बोल बच्चन्स' आए जिसके तीन सदस्य वीरेंद्र, देवेंद्र और जीतेंद्र थे। सभी ने बड़ी ही समझदारी से जवाब दिए और 50 लाख के सवाल तक जा पहुंचे। 

12 लाख 50 हजार का सवाल 

इनमें से कौन सा एंजाइम पाचन के दौरान मुख्य रूप से प्रोटीन को तोड़ता है?

ऑप्शन्स

A. ऐमिलेज
B. ट्रिप्सिन
C. एड्रेनालिन
D. थ्रॉम्बिन

सही जवाब- B. ट्रिप्सिन

ये सवाल जहां बोलते हुए ही अमिताभ बच्चन के चेहरे पर यह नजर आ रहा था कि सवाल काफी मुश्किल है वहीं सुनने वालों में से दो के चेहरों की भी हवाइयां उड़ी थीं। लेकिन एक कंटेस्टेंट ने बिना देर किए पूरे कॉन्फिडेंस के साथ जवाब दिया B. ट्रिप्सिन। अमिताभ बच्चन ने भी कहा कि यह सवाल काफी मुश्किल था, लेकिन आपने बड़ी आसानी से जवाब दिया। 

25 लाख का सवाल 

साहित्य की इनमें से किस रचना की सबसे पुरानी पांडुलिपियों में से एक, द एशियाटिक सोसायटी, मुंबई के पुस्तकालय में रखी गई है?

ऑप्शन्स
A. द कैंटरबरी टेल्स
B. डॉन किहोटे
C. द डिवाइन कॉमेडी
D. इपिक ऑफ गील्गमेश

सही जवाब- C. द डिवाइन कॉमेडी

इस सवाल का जवाब देने में  वीरेंद्र, देवेंद्र और जीतेंद्र को दो लाइफ लाइन का इस्तेमाल किया। पहले ऑडियंस पोल, इसके बाद डबल डिप। जिसके बाद सभी ने जनता के साथ जाना पसंद किया और 25 लाख जीते। 

50 लाख का सवाल 

इनमें से किस खेल प्रतिस्पर्धा को आधुनिक ग्रीष्मकालीन ओलिंपिक के कुछ संस्करणों में शामिल नहीं किया गया है?

ऑप्शन्स
A. फेंसिंग 
B. कलात्मक जिमनास्टिक
C. तैराकी
D. तीरंदाजी

सही जवाब- D. तीरंदाजी

अमिताभ बच्चन ने जब यह सवाल पूछा तो सभी ने वीडियो कॉल लाइफ लाइन के लिए अनुरोध किया। लेकिन इसके बाद भी हल नहीं निकला तो सभी ने मिलकर गेम छोड़ने का फैसला लिया। लेकिन जाने से पहले नियम के अनुसार एक जवाब चुनने को कहा तो जवाब आया फेंसिंग जो कि गलत जवाब था।  

Bigg Boss 17 में फिर छिड़ी जंग, मन्नारा और खानजादी की लड़ाई में अंकिता ने अड़ाई टांग

'भाग्य लक्ष्मी' के ऋषि के संग सेट पर हुआ एक्सीडेंट, रोहित सुचांती शूटिंग के दौरान हुए घायल

अभिलाष, गुरी और एसके की कहानी में दिखा संदीप भैया का अलग रूप, जानिए कैसी है 'एस्पिरेंट्स 2'

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement