Monday, April 29, 2024
Advertisement

Asian Games 2023: भारतीय एथलीटों के साथ एशियन गेम्स में चीटिंग! नीरज चोपड़ा को भी उठानी पड़ी आवाज

Asian Games: चीन के हांगझाऊ में चल रहे 19वें एशियन गेम्स में भारत के एथलीटों के साथ कुछ इवेंट्स में मैच अधिकारियों द्वारा खराब अंपायरिंग के फैसले भी देखने को मिले।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: October 06, 2023 18:02 IST
Neeraj Chopra- India TV Hindi
Image Source : GETTY नीरज चोपड़ा

एशियन गेम्स 2023 में अब तक भारतीय एथलीटों का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है। इसका अंदाजा पदकों के आंकड़ों से लगाया जा सकता है, जिसमें अब तक हुए एशियाई खेलों में भारत का ये सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। हालांकि चीन के हांगझाऊ शहर में चल रहे इन एशियाई खेलों में भारतीय एथलीटों के साथ चीटिंग के भी मामले देखने को मिले। इसमें प्रमुख तौर पर नीरज चोपड़ा का जैवलिन इवेंट भी शामिल है। अक्सर अपने खेल से सभी को जवाब देने वाले नीरज ने भी गोल्ड मेडल जीतने के बावजूद अंपायरिंग के फैसले पर सवाल भी उठाया।

कुछ तो गड़बड़ है

नीरज चोपड़ा ने जब एशियन गेम्स 2023 में अपने इवेंट में पहला थ्रो किया तो वह तकनीकि समस्या के कारण मापा नहीं जा सका था। इसके बाद नीरज को मैच अधिकारियों द्वारा फिर से थ्रो करने के लिए कहा गया इसको लेकर फैंस और नीरज भी काफी नाराज नजर आए। हालांकि नीरज ने अपने गुस्से को संभालते हुए थ्रो किया और चौथे प्रयास में 88.88 मीटर का थ्रो करते हुए गोल्ड मेडल भी जीता।

मैच अधिकारियों की गलतियों को लेकर नीरज चोपड़ा ने कहा कि हमारी टीम इस चीज को देखेगी कि आखिर क्यों इतनी चीजें गलत हो रही हैं। मैंने कभी इतने बड़े इवेंट्स में इस तरह की चीजों को नहीं देखा है। हमने देखा कि किस तरह से ज्योति को भी गलत फैसले को लेकर लड़ना पड़ा था। कुछ एथलीट मानसिक तौर पर मजबूत होते हैं जिससे वह गलत फैसले को लेकर अपनी आवाज उठाते हैं,लेकिन कुछ ऐसा नहीं कर पाते और इसका असर उनके खेल पर भी पड़ता है।

जानबूझकर भारतीय एथलीटों को किया जा रहा टारगेट

चीन में भारतीय एथलीटों के साथ हो रहे इस गलत व्यवहार को लेकर एथलीट फेडरेशन ऑफ इंडिया की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अंजू बॉबी जॉर्ज ने भी आयोजकों पर अपना गुस्सा जाहिर किया और कहा कि भारतीय एथलीटों को जानबूझकर वहां पर टारगेट किया जा रहा है। जेना का थ्रो गलत करार दिया गया जबकि उनका पैर पूरी तरह से लाइन के पीछे था। अन्नू रानी का पहला थ्रो भी नहीं माना गया था। 5 मिनट बहस होने करने के बाद उन्होंने इसे स्वीकार किया। ऐसा ही ज्योति के साथ भी देखने को मिला था। मंजू को भी वॉकिंग के इवेंट में आखिरी किलोमीटर के दौरान 2 बार टेक्निकल उल्लंघन की वॉर्निंग का सामना करना पड़ा था। मुझे लगता है कि श्रीशंर ने भी लॉन्ग जंप के अपने इवेंट में एक प्रयास में 8.19 मीटर से ज्यादा की जंप लगाई थी, लेकिन मैच अधिकारियों ने उसे रेड फ्लैग दिखा दिया था, जो शायद मेरी नजर में फाउल नहीं था। मुझे नहीं पता कि आखिर मैच अधिकारियों द्वारा क्यों इस तरह की गलतियां की जा रही हैं।

भारत ने किया ऐतिहासिक प्रदर्शन, पदकों की संख्या 100 पार हुई तय

19वें एशियन गेम्स में भारत के प्रदर्शन को लेकर बात की जाए तो यह अभी तक के एशियाई खेलों में भारत का सबसे शानदार प्रदर्शन है। भारत के पदकों की संख्या आधिकारिक तौर पर अभी 94 पहुंच चुकी है। इसमें 22 गोल्ड, 33 सिल्वर और 39 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। वहीं इसके अलावा पुरुष क्रिकेट इवेंट, कम्पाउंड आर्चरी में 2 मेडल, पुरुष युगल बैडमिंटन इवेंट और कबड्डी महिला और पुरुष दोनों ही इवेंट में भारत पहले ही पदक पक्का कर चुका है. जिससे कल पदकों की संख्या 102 पहुंचना अब तय हो चुकी है।

ये खबरें भी पढ़ें

पाकिस्तान के 2 खिलाड़ियों ने मिलकर किया कारनामा, 12 साल बाद रचा इतिहास

IND vs AUS, ODI WC 2023: शुभमन गिल की जगह इस खिलाड़ी को मिलेगी जिम्मेदारी, अचानक होगी प्लेइंग 11 में एंट्री

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement