Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Explainer: सावधान! गर्मी तोड़ने वाली है 1 लाख 20 हजार वर्षों का रिकॉर्ड, जानें क्यों सूरज उगल रहा अंगारे

वर्ष 2023 में गर्मी 1 लाख 20 हजार वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ने वाली है। सुनकर ही चौंक गए होंगे आप। आखिर अब तो मानसून चल रहा है। फिर सर्दियां आने वाली हैं। फिर ये गर्मी कब पड़ेगी...मगर आपको बता दें कि यह गर्मी जुलाई से ही पड़नी शुरू हो गई है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि ये गर्मी 1.20 लाख वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ेगी।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 28, 2023 9:25 IST
अंगारे उगलता सूरज। - India TV Hindi
Image Source : AP अंगारे उगलता सूरज।

Weather Update: सावधान! सावन लगाने वाला है आग। इस महीने गर्मी 1 लाख 20 हजार वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ने वाली है। इतनी गर्मी तो पूरी दुनिया में इन करीब सवा लाख वर्षों के इतिहास में कभी नहीं पड़ी। फिर आपका हमारा क्या होगा?...शायद कल्पना कर पाना मुश्किल है। क्या बाढ़ और नदियों का पानी खौलने वाला है, क्या धरती आग का गोला बनने वाली है, क्या पेड़-पौधो और इंसान झुलसने वाले हैं। ये भीषण गर्मी का रिकॉर्ड तो फिलहाल यही इशारा कर रहा है। यह दावा एक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में किया गया है। इसके बाद भारत समेत पूरी दुनिया में खलबली मच गई है।

भारत से लेकर अमेरिका, यूरोप और दुनिया के दूसरे सभी हिस्सों में गर्मी का तांडव जारी है। जुलाई के महीने में इतनी गर्मी कभी नहीं पड़ी। वैज्ञानिकों का दावा है कि गत 1 लाख 20 हजार वर्षों में उन्होंने जुलाई के महीने में इतनी गर्मी कभी नहीं देखी। सोचिये, यदि यह प्रकोप आगे और बढ़ा तो फिर दुनिया का क्या होगा। रिपोर्ट के अनुसार जुलाई के महीने में भी दुनिया के कई देशों में भीषण लू चल रही है। इससे सैकड़ों लोग दम तोड़ रहे हैं और कुछ बीमार होकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने इस भीषण गर्मी को ग्लोबल वॉर्मिंक का प्रकोप बताया है। उन्होंने कहा कि दुनिया अब ग्लोबल वार्मिंग से आगे बढ़ कर ग्लोबल ब्वॉयलिंग के दौर में पहुंच गई है।

सूरज की भीषण तपिश में प्यास बुझाता व्यक्ति।

Image Source : AP
सूरज की भीषण तपिश में प्यास बुझाता व्यक्ति।

2023 में रिकॉर्डतोड़ गर्मी

अध्ययन में कहा गया है कि पिछले '1,20,000 वर्षों में इतनी गर्मी कभी नहीं पड़ी। दावा है कि जुलाई 2023 दुनिया का सबसे गर्म महीना होगा। जुलाई की गर्मी का असर दुनिया भर में देखा गया है और यूरोप, उत्तरी अमेरिका और चीन में लू चल रही है। तीनों महाद्वीपों के विशाल क्षेत्रों में भीषण तापमान हो रहा है और महासागर में अभूतपूर्व गर्मी के स्तर तक पहुंच रहे हैं। वैज्ञानिकों ने गुरुवार को कहा कि जुलाई पृथ्वी पर अब तक का सबसे गर्म महीना होने वाला है। संयुक्त राष्ट्र विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) और यूरोपीय संघ की कोपरनिकस जलवायु परिवर्तन सेवा ने भी एक संयुक्त बयान में कहा कि यह "अत्यधिक संभावना" है कि जुलाई 2023 पिछले ताप मानकों को उलटने के लिए तैयार है।

अमेरिका और चीन गर्मी से बेहाल
एजेंसियों द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार जुलाई के अंत से पहले ही अत्यधिक गर्मी ने पूर्व में रिकॉर्ड तोड़ दिया है। पहले 23 दिनों के लिए औसत हवा का तापमान 16.95 डिग्री सेल्सियस (62.51 फ़ारेनहाइट) है, जो 16.63 डिग्री के पिछले रिकॉर्ड को पार कर गया है। जुलाई 2019 में सेल्सियस (61.93 फ़ारेनहाइट) दर्ज किया गया था। जुलाई की गर्मी का असर दुनिया भर में देखने को मिला है। हजारों पर्यटक ग्रीक द्वीप रोड्स पर जंगल की आग से भाग गए और कई अन्य को अमेरिका के दक्षिण-पश्चिम में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा। उत्तर पश्चिमी चीन की एक बस्ती में तापमान 52.2C (126F) तक बढ़ गया, जिसने राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया।

 बढ़ गया पृथ्वी का तापमान
पेड़ों के छल्ले, मूंगा चट्टानों और तलछट कोर जैसे विभिन्न स्रोतों से एकत्रित जलवायु डेटा के आधार पर विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि पृथ्वी का तापमान बढ़ गया है, क्योंकि ये तापमान पृथ्वी पर लगभग 1,20,000 वर्षों में अनुभव किया गया सबसे अधिक तापमान है। यूरोपीय संघ के आंकड़ों के अनुसार, इस महीने का औसत वैश्विक तापमान जुलाई 2019 की तुलना में कम से कम 0.2C (0.4F) अधिक गर्म होने का अनुमान है, जो 174 साल के अवलोकन रिकॉर्ड में सबसे गर्म तापमान है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने न्यूयॉर्क में कहा, अगले दिनों में लघु-हिमयुग से कम, जुलाई 2023 पूरे रिकॉर्ड को तोड़ देगा।

हीट वेब से बेहाल शहर।

Image Source : AP
हीट वेब से बेहाल शहर।

जंगलों में लग रही आग और बढ़ रहा मौतों का आंकड़ा
धरती गर्म होने के चलते ही दुनिया के विभिन्न देशों के जंगलों में भीषण आग लग रही है। सैकड़ों, हजारों लोगों की भीषण गर्मी और आग से मौत हो चुकी है। गुटेरेसे ने कहा कि इस भीषण गर्मी से मानव मृत्यु की संख्या गंभीर है। दुनिया के विभिन्न हिस्सों में गर्मी से संबंधित मौतें और चोटें बढ़ रही हैं। जंगल की आग ने भूमध्य सागर में कई लोगों की जान ले ली है, और एशिया में लंबे समय तक चलने वाली गर्म लहरें खाद्य सुरक्षा को प्रभावित कर रही हैं।

क्यों सूरज उगल रहा आग
विशेषज्ञों के अनुसार मानव-प्रेरित जलवायु परिवर्तन इस अत्यधिक गर्मी का मुख्य चालक है, जिसमें ग्रीनहाउस गैस सांद्रता सीधे वैश्विक वायु तापमान को प्रभावित कर रही है। इसीलिए वर्ष 2023 में सूरज आग उगल रहा है और गर्मी ने 1.20 लाख वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। जर्मनी के लीपज़िग विश्वविद्यालय द्वारा गुरुवार को जारी एक विश्लेषण में पाया गया कि जुलाई 2023 तक रिकॉर्ड हासिल हो जाएगा। हालांकि इसमें अगस्त के आंकड़े भी शामिल किए जा सकते हैं। प्राकृतिक जलवायु उतार-चढ़ाव, अल नीनो के विकास के बावजूद, इस वर्ष तापमान पर इसका सीमित प्रभाव पड़ा है, लेकिन अगले वर्ष इसका प्रभाव अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है, जिससे संभवतः तापमान और भी अधिक हो सकता है। जून भी रिकॉर्ड पर सबसे गर्म था। वहीं 6 जुलाई को दुनिया में सबसे गर्म दिन का अनुभव हुआ। महासागर में गर्मी का स्तर भी अभूतपूर्व ऊंचाई पर पहुंच गया है।

उठाने होंगे ये कदम, अंटार्कटिका भी हुआ गर्म
जलवायु वैज्ञानिक और विशेषज्ञ जलवायु परिवर्तन और इसके चरम मौसम की घटनाओं के प्रभावों से निपटने के लिए ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने की तात्कालिकता पर जोर देते हैं। उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर मौजूदा रुझान जारी रहा, तो 2023 अब तक दर्ज किए गए सबसे गर्म वर्षों में से एक होने की संभावना है। यह स्थिति जलवायु परिवर्तन की कठोर वास्तविकताओं और ग्रह पर इसके विनाशकारी प्रभावों को कम करने के लिए जलवायु कार्रवाई की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर प्रकाश डालती है। फ़्लोरिडा से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक समुद्र तट पर गर्म लहरें चल रही हैं, जिससे मूंगा चट्टानों के ख़त्म होने की चिंता बढ़ गई है।
यहां तक ​​कि पृथ्वी पर सबसे ठंडे स्थानों में से एक - अंटार्कटिका - में भी गर्मी महसूस हो रही है। दक्षिणी गोलार्ध की सर्दियों में समुद्री बर्फ वर्तमान में रिकॉर्ड निचले स्तर पर है - वह समय जब बर्फ जल्द ही अपनी अधिकतम सीमा तक पहुंच जानी चाहिए।

यह भी पढ़िये

भारत के साथ सेमीकंडक्टर को रफ्तार देगा जापान, दुनिया में इकोनॉमी का बादशाह बनेगा हिंदुस्तान

सीरिया में जबरदस्त धमाका, 6 लोगों की मौत; शिया मस्जिद में इबादत के समय टैक्सी में किया गया विस्फोट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement