Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Explainer: इमर्जिंग एशिया कप 2023 में क्यों हारी टीम इंडिया? विस्तार से जानिए यहां हर एक कारण

Emerging Asia Cup 2023: पाकिस्तान-ए टीम ने भारतीय-ए टीम को इमर्जिंग एशिया कप 2023 के फाइनल में 128 रनों से हरा दिया।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: July 24, 2023 14:35 IST
Emerging Asia Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : PTI IND A vs PAK A

India A vs Pakistan A Final Emerging Asia Cup 2023: भारत और पाकिस्तान के बीच जब भी क्रिकेट मैच होता है, तो फैंस बहुत ज्यादा उत्हासित होते हैं। क्रिकेट मैच के दौरान स्टेडियम में रोमांच अपने चरम पर होता है और हार किसी भी देश के फैंस को मजूर नहीं होती। भारत और पाकिस्तान के बीच जब भी महामुकाबला होता है, तो इसे एल-क्लासिको भी कहा जाता है। इमर्जिंग एशिया कप 2023 के फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को 128 रनों से हराकर लगातार दूसरी बार ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया। पाकिस्तान के गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने करोड़ों भारतीय फैंस के सपने को चकनाचूर कर दिया। 

पाकिस्तान ने बनाया बड़ा स्कोर 

इमर्जिंग एशिया कप 2023 के फाइनल मुकाबले में भारतीय कप्तान यश धुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जो गलत साबित हुआ, क्योंकि मुकाबले में टॉस जीतने के अलावा भारतीय टीम के पक्ष में कुछ भी नहीं गया। पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाए जाने पर पाकिस्तान के बैट्समैन ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया और 352 रनों का पहाड़ जितना बड़ा स्कोर खड़ा किया। 

गेंदबाजों ने खूब लुटाए रन 

पाकिस्तान के लिए ओपनर सैम अय्यूब और शाहिबजादा फरहान ने बेहतरीन 121 रनों की साझेदारी निभाई और बड़े स्कोर की नींव रख दी। सैम ने 59 रन और फरहान ने 65 रनों की पारियां खेली। इन दोनों के आउट होने के बाद जो भी पाकिस्तानी बल्लेबाज क्रीज पर आया। सबने भारतीय बॉलर्स के ऊपर बड़े स्ट्रोक लगाए। तैयब ताहिर ने 71 गेंदों में 12 चौके और 4 छक्के की मदद से 108 रन बनाए। उनकी वजह से ही पाकिस्तानी टीम बड़े स्कोर तक पहुंचने में सफल रही। भारत के लिए कोई भी गेंदबाज असर नहीं डाल सका। 

पाकिस्तान के खिलाफ हर्षित राणा ने 6 ओवर में 51 रन, राज्यवर्धन हंगरगेकर ने 6 ओवर में 48 रन, अभिषेक शर्मा ने 9 ओवर में 54 रन, युवराज सिंह ने 7 ओवर में 56 रन, मानव सुतार ने 9 ओवर में 68 रन लुटाए। इन सभी गेंदबाजों ने 6 से ज्यादा की इकोनॉमी से रन लुटाए। 

PAK A vs IND A

Image Source : TWITTER
PAK A vs IND A

मिडिल ऑर्डर रहा फ्लॉप 

पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज बुरी तरह से फ्लॉप रहे। भारतीय बल्लेबाज रन बनाना तो दूर क्रीज पर टिक ही नहीं पाए। ओपनर्स ने हालांकि टीम को अच्छी शुरुआत दी थी, लेकिन बाद के आने वाले बल्लेबाज उसे जारी नहीं रख पाए। 353 रनों के बड़े टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के ओपनर अभिषेक शर्मा और साई सुदर्शन ने अच्छी बल्लेबाजी की। अभिषेक 61 रन और सुदर्शन 29 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन इन दोनों खिलाड़ियों के आउट होते ही कोई भी भारतीय बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक पाया और भारतीय बल्लेबाजी बिखर गई। यश धुल ने 39 रन, रियान पराग ने 14 रन, निशांत संधू ने 10 रन, ध्रव जुरेल ने 9 रन, हर्षित राणा ने 13 रनों का योगदान दिया। 

पाकिस्तान की टीम में थे ज्यादा उम्र के खिलाड़ी

पाकिस्तान की टीम में ज्यादातर खिलाड़ी ऐसे हैं, जो ज्यादा उम्र के हैं। इनमें शाहिबजादा फरहान की उम्र 27 साल, ओमार युसुफ 24 साल, फाइनल में भारत के खिलाफ शतक लगाने वाले तैयब ताहिर 29 साल 363 दिन के हैं। वहीं, टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में खेलने वाले एक भी खिलाड़ी की उम्र 25 साल से ऊपर का नहीं है। इसी वजह से जीत के बाद भी पाकिस्तानी टीम सोशल मीडिया पर बुरी तरह से ट्रोल हो रही है। 

PAK A vs IND A

Image Source : PTI
PAK A vs IND A

भारत के खिलाफ फाइनल में खेलने वाली पाकिस्तानी टीम की प्लेइंग इलेवन में 6 खिलाड़ी ऐसे थे, जो इंटरनेशनल क्रिकेट में खेल चुके हैं। इनमें सैम अयूब, शाहिबजादा फरहान, तैयब ताहिर, अरशद इकबाल शामिल हैं। कप्तान मोहम्मद हैरिस और मोहम्मद वसीम तो पाकिस्तान की टीम के लिए टी20 वर्ल्ड कप में भाग ले चुके हैं। वहीं, शाहनवाज दहानी और कामरान गुलाम भारत के खिलाफ फाइनल की प्लेइंग इलेवन में तो शामिल नहीं थे, लेकिन लीग स्टेज में उन्होंने भारत के खिलाफ मैच खेला था। दहानी और कामरान भी इंटरनेशनल क्रिकेट में पाकिस्तान के लिए खेल चुके हैं। 

पाकिस्तान के खिलाफ खेलने वाली भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में एक भी खिलाड़ी ऐसा नहीं है, जिसने इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए डेब्यू किया हो। पाकिस्तान के खिलाड़ियों के पास इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलने का अनुभव था, लेकिन भारतीय प्लेयर्स इस मामले में पीछे रह गए। 

भारत ने 10 साल पहले जीती ट्रॉफी

भारत ने साल 2013 में सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में इमर्जिंग एशिया कप का खिताब जीता था, लेकिन उसके बाद से टीम दो बार फाइनल में हार चुकी है। श्रीलंका और पाकिस्तान ने दो-दो बार एशिया कप की ट्रॉफी जीती हुई है। 

इमर्जिंग एशिया कप के अभी तक के विनर 

भारत- 2013

श्रीलंका- 2017 
श्रीलंका- 2018 
पाकिस्तान- 2019
पाकिस्तान- 2023 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement