Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Explainer: Netflix इस तरह से भारत में पासवर्ड शेयरिंग को करेगा ट्रैक, जान लें जरूरी बातें

नेटफ्लिक्स ने पासवर्ड शेयरिंग फीचर को बंद करने के साथ एक राहत भी दी है। कंपनी ने फेमली के लोगों के साथ पासवर्ड शेयर करने की सुविधा को लागू रखा है। यानी आप घर के अंदर पासवर्ड को शेयर कर सकते हैं लेकिन घर के बाहर के लोगों के साथ नहीं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: July 21, 2023 9:13 IST
how Netflix will track password sharing, Netflix, netflix password sharing, netflix password sharing- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो दोस्तों के साथ पासवर्ड शेयर करने के लिए अब आपको एक्स्ट्रा पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने भारत में पासवर्ड शेयरिंग सुविधा को बंद कर दिया है। अब आप अपना नेटफ्लिक्स अकाउंट किसी दूसरे के साथ शेयर नहीं कर पाएंगे। ऐसे में अगर आपने अपने दोस्तों के साथ मिलकर नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन प्लान लिया है तो अब आप अलग अलग डिवाइस में इसे लॉगिन नहीं कर पाएंगे। अगर आप दूसरे लोगों के साथ पासवर्ड शेयर करते हैं तो इसके लिए आपको एक्स्ट्रा पैसे देने पड़ेंगे। 

हालांकि नेटफ्लिक्स ने पासवर्ड शेयरिंग फीचर को बंद करने के साथ एक राहत भी दी है। कंपनी ने फेमली के लोगों के साथ पासवर्ड शेयर करने की सुविधा को लागू रखा है। यानी आप घर के अंदर पासवर्ड को शेयर कर सकते हैं लेकिन घर के बाहर के लोगों के साथ नहीं। 

पासवर्ड शेयर करने के लिए करना होगा भुगतान

नेटफ्लिक्स ने अब भारत में पेड शेयरिंग फीचर को शुरू कर दिया है। पासवर्ड शेयरिंग फीचर की वजह से नेटफ्लिक्स को काफी नुकसान हो रहा था। कंपनी का मानना है कि भारतीय सब्सक्रिप्शन प्लान लेने के बजाय एक दूसरे के साथ पासवर्ड शेयर करते हैं, जिससे नुकसान हो रहा था। अब अगर आप घर के बाहर नेटफ्लिक्स का पासवर्ड शेयर करते हैं तो आपको 2 से 3 डॉलर यानी करीब 150 रुपये से लेकर 250 रुपये तक का भुगतान करना पडे़गा।

कई देशों में पासवर्ड शेयरिंग सुविधा है बंद

आपको बता दें कि नेटफ्लिक्स ने करीब 100 देशों में पासवर्ड शेयरिंग फीचर को डिसेबल करके रखा है। भारत से पहले यूनाइटेड स्टेट, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, आस्ट्रिया, मैक्सिको, सिंगापुर और ब्राजील में भी यूजर्स नेटफ्लिक्स अकाउंट को दोस्तों के साथ शेयर नहीं कर सकते हैं। इस समय नेटफ्लिक्स के पास करीब 6 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं। अपने रेवेन्यू में बढ़ोतरी करने के लिए कंपनी ने मई में पासवर्ड शेयरिंग फीचर को बंद करने का फैसला लिया था। कंपनी ने पिछली तिमाही में 12,300 करोड रुपये की कमाई की थी। 

क्या है Netflix Household?

Netflix ने हाउसहोल्ड के लिए पासवर्ड शेयर सुविधा को शुरू रखा है। बहुत लोग इस बात से अंजान है कि आखिर नेटफ्लिक्स हाउस होल्ड क्या है और यह कैसे काम करता है। आपको बता दें कि नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड आपके नेटफ्लिक्स डिवाइस का ही एक स्टोर प्वाइंट है। यह स्टोर प्वाइंट उस जगह के इंटरनेट से जुड़ा रहता है जहां पर आप वीडियो स्ट्रीमिंग करते हैं। टीवी डिवाइस का उपयोग करके आसानी से नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड को सेटअप किया जा सकता है। अगर आपका टीवी एक ही इंटरनेट कनेक्शन से जुड़ा है तो आटोमैटिक वह नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड का हिस्सा बन जाएगा। 

NetFlix कैसे पासवर्ड शेयरिंग को ट्रैक करेगा

अब घर के बाहर नेटफ्लिक्स पासवर्ड को शेयर करना मुश्किल है। दोस्तों या फिर घर के बाहर के दूसरे मेंबर के साथ पासवर्ड शेयरिंग को नेटफ्लिक्स ट्रैक करेगा। पासवर्ड शेयरिंग के लिए अब डिवाइस वेरिफिकेशन जरूरी होगा। कंपनी प्राइमरी यूजर को ईमेल और SMS से एक 4 डिजिट का कोड सेंड करेगी। इस कोड को घर के डिवाइस पर 15 मिनट के अंदर दर्ज करना जरूरी होगा। यानी यूजर्स को अपने मुख्य इंटरनेट कनेक्शन से कनेक्ट रहना होगा। 

पासवर्ड शेयरिंग को ट्रैक करने के लिए कंपनी आईपी ऐड्रेस और डिवाइस आईडी के जरिए पहचान करेगी। अगर कोई यूजर उस इंटरनेट कनेक्शन से कनेक्ट नहीं है जिससे आप कनेक्ट हैं तो आप पासवर्ड शेयर नहीं कर पाएंगे। ऐसे में आप सिर्फ अपने घर के लोगों के साथ ही इंटरनेट एक्ससे कर पाएंगे। अगर इसे सामान्य भाषा में समझाएं तो एक ही इंटरनेट कनेक्शन से कनेक्टेड डिवाइस के साथ ही आप नेटफ्लिक्स का पासवर्ड शेयर कर पाएंगे। 

यह भी पढ़ें- YouTube देखना हुआ महंगा, Google ने बढ़ा दिए Premium Subscription प्लान के चार्ज

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement