Monday, April 29, 2024
Advertisement

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में इतनी टीमें लेंगी हिस्सा, 8 साल बाद क्यों हो रही बड़े ICC टूर्नामेंट की वापसी?

ICC Champions Trophy: चैंपियंस ट्रॉफी की 8 साल बाद वापसी हो रही है। अब चैंपियंस ट्रॉफी को 2025 में पाकिस्तान की धरती पर आयोजित किया जाएगा। अभी तक चैंपियंस ट्रॉफी के 8 सीजन खेले जा चुके हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: October 31, 2023 14:41 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Cricket Team

भारत में वनडे वर्ल्ड कप 2023 बहुत ही शानदार अंदाज में खेला जा रहा है। फैंस को रोज ही रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। मौजूदा वर्ल्ड कप में सभी टीमों के 6-6 मैच हो चुके हैं। भारत और साउथ अफ्रीका का सेमीफाइनल में जाना लगभग तय माना जा रहा है। लेकिन वनडे वर्ल्ड कप 2023 से चैंपियंस ट्रॉफी का बड़ा कनेक्शन सामने आया है। ICC के नए नियम के मुताबिक चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए वही 8 टीमें क्वालीफाई कर पाएंगी, जिनकी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के प्वाइंट्स टेबल में अच्छी स्थिति होगी। 

इस टीम ने जीता पहला टूर्नामेंट 

चैंपियंस ट्रॉफी को शुरू करने का मकसद छोटे शहरों के युवाओं को क्रिकेट से जोड़ना था। इसके अलावा जिन देशों में क्रिकेट फेमस नहीं था वहां क्रिकेट को लोकप्रिय बनाना था और काफी हद तक इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल इसमें सफल भी रही। ICC ने साल 1998 में चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत की। 1998 में चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी बांग्लादेश ने की। इसमें 8 देशों ने हिस्सा लिया था और साउथ अफ्रीका ने फाइनल में वेस्टइंडीज को हराकर खिताब जीत था। यह पहली बार था कि साउथ अफ्रीका ने आईसीसी का कोई टूर्नामेंट जीता हो। 

साल 2002 में चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया। इस मैच के लिए रिजर्व डे भी रखा गया था, लेकिन बारिश की वजह से ही ये मुकाबला दोनों दिन नहीं हो पाया था। इसके बाद भारत और श्रीलंका को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया गया। ऑस्ट्रेलिया इकलौती ऐसी टीम है, जिन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी (2006, 2009) दो बार जीती है। 

Champions Trophy Winner Teams

Image Source : INDIA TV
Champions Trophy Winner Teams

भारत-पाकिस्तान ने जीता था खिताब 

चैंपियंस ट्रॉफी 2013 का खिताब भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था। तब भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 5 रन से पटखनी दी थी। इस मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 129 रन बनाए, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 124 रन ही बना पाई। मैच में भारत के लिए रवींद्र जडेजा हीरो बनकर उभरे थे। उन्होंने गेंद और बल्ले से कमाल का प्रदर्शन किया था। उन्होंने 33 रन बनाए और 2 विकेट भी हासिल किए थे। उनकी वजह से ही टीम इंडिया अंग्रेजों के खिलाफ मैच जीतने में सफल रही। यह आखिरी आईसीसी टूर्नामेंट भारत ने जीता था। इसके 10 साल बाद अभी तक टीम इंडिया एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। इसके बाद 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन किया था। तब फाइनल में पाकिस्तानी टीम ने भारत को 180 रनों से शर्मनाक मात दी थी। बल्लेबाजों और गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम को पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।  पाकिस्तान के लिए फाइनल में फखर जमां ने 114 रनों की तूफानी पारी खेली। 

चैंपियंस ट्रॉफी की हो रही वापसी 

साल 2017 के बाद वनडे वर्ल्ड कप में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इसी वजह से 8 टीमों के टूर्नामेंट चैंपियंस ट्रॉफी को आयोजित नहीं किया। लेकिन 2021 में यह निर्णय लिया गया कि विश्व कप 2027 में 14 टीमें खेलेंगी और चैंपियंस ट्रॉफी को 8 साल बाद वापस लाया जाएगा। इस बार चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन पाकिस्तान की धरती पर होना है। इसके लिए ICC ने अभी से ही मैदान तैयार कर दिया है। पाकिस्तान को होस्ट नेशन होने की वजह से चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में एंट्री मिल गई है। वहीं पाकिस्तान के अलावा 7 और देशों को चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करना है। मान लीजिए अगर पाकिस्तानी टीम वर्ल्ड कप 2023 की प्वाइंट्स टेबल में 9वें नंबर पर रही तो अंक तालिका में टॉप-7 पर रहने वाली टीमें पाकिस्तान के साथ क्वालीफाई कर जाएंगी। वहीं अगर पाकिस्तानी टीम 8वें स्थान पर ही तो टॉप-8 टीमें क्वालीफाई कर जाएंगी। यानी मौजूदा वर्ल्ड कप में खेलने वाली दो टीमें चैंपियंस ट्रॉफी नहीं खेल पाएंगी। इनमें इंग्लैंड और बांग्लादेश की प्रबल संभावना नजर आ रही है। 

वनडे वर्ल्ड कप में अभी तक बांग्लादेश और इंग्लैंड ने बहुत ही खराब प्रदर्शन किया है। दोनों टीमों के खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। इंग्लैंड की टीम को मौजूदा वर्ल्ड कप के 6 मैचों में से 5 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं बांग्लादेश ने 5 मैच हारे हैं। बांग्लादेश 9वें और इंग्लैंड 10वें नंबर पर है। 

पाकिस्तान में खेला जाएगा टूर्नामेंट  

पहले चैंपियंस ट्रॉफी में वो आठ टीमें हिस्सा लेती थीं, जो वनडे रैंकिंग में टॉप-8 में होती थीं। मगर इस बार आईसीसी ने नियम बदल दिया है और इसका फैसला वनडे वर्ल्ड कप 2023 की अंक तालिका से तय होगा कि कौन सी 8 टीमें चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में खेलेंगी। पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में 8 टीमें हिस्सा लेंगी। चार-चार टीमों के दो ग्रुप बनाए जाएंगे। हर ग्रुप से दो-दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी और इसके बाद फाइनल का आयोजन किया जाएगा। ढाई हफ्ते तक चलने वाला 15 मैचों का टूर्नामेंट फरवरी-मार्च 2025 में पाकिस्तान में खेला जाएगा। 

यह भी पढ़ें: 

पाकिस्तान क्रिकेट में मचा हड़कंप, एक साथ बदले 3 बड़े खिलाड़ी

IPL 2024 : एमएस धोनी खेलेंगे अगले साल का आईपीएल, बोले Definitely If...

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement