Sunday, April 28, 2024
Advertisement

साल 2024 में क्या होंगे ऐसे बड़े इवेंट, जो आपके जीवन पर डालेंगे गहरा प्रभाव; जानिए यहां

साल 2024 की शुरुआत हो चुकी है। साल के पहले दिन ही सुबह 9 बजकर 10 मिनट पर इसरो ने PSLV-C58/XPoSat को लॉन्च कर दिया, जिससे अंतरिक्ष और ब्लैक होल के रहस्य का पता लगाया जा सकेगा। इसके अलावा पूरे साल में कई ऐसे बड़े इवेंट होंगे, जो आपके जीवन पर बड़ा प्रभाव डालेंगे।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: January 01, 2024 14:57 IST
साल 2024 में बड़े इवेंट- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV साल 2024 में बड़े इवेंट

नई दिल्ली: साल 2023 हुआ खत्म और नया साल 2024 हु शुरू। पिछला साल किसी के लिए अच्छा रहा होगा तो शायद किसी को निराशा भी हाथ लगी होगी। बीते साल कई ऐसे पल रहे, जिसने हम सभी को गर्व के पल दिए तो कुछ ऐसा भी हुआ, जिसने सभी का दिल तोड़ दिया। बीते साल कई बड़ी राजनीतिक हलचल भी हुईं और कई चौंकाने वाले परिणाम भी देखने को मिले। अब हम साल 2023 की खट्टी-मीठी यादों को भुलाकर या संभालकर नए वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं। तो साल के पहले ही दिन यानि 1 जनवरी 2024 को ही जान लेते हैं कि इस साल ऐसे कौन से बड़े मौके आएंगे, जिससे हमारे और आपके जीवन पर प्रभाव पड़ेगा। अगर वह आपके मन के हिसाब से रहते हैं तो आपको ख़ुशी होगी और अगर आपके मन के मुताबिक परिणाम नहीं आते हैं तो आपको दुखी भी होना पड़ सकता है। आइए जानते हैं कि इस साल कौन से बड़े इवेंट होने वाले हैं- 

जनवरी महीने में होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 

जनवरी, साल का पहला महीना। वैसे तो भारत में इस महीने सबसे बड़ा इवेंट 26 जनवरी पर गणतंत्र दिवस समारोह का होता है। लेकिन इस वर्ष उससे पहले 22 दिसंबर को अयोध्या के नवनिर्मित मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा भी एक बहुत बड़ा इवेंट है। यहां लगभग 550 वर्षों की जद्दोजहद के बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। इसके साथ ही 6 जनवरी को इसरो भी इतिहास रचने वाला है। इस दिन सूरज के बारे में तमाम जानकारियां जुटाने के लिए ISRO की तरफ से भेजा गया आदित्य एल1 अपने तय लक्ष्य पर पहुंच जाएगा और तमाम जानकारियां इसरो के कमांड सेंटर में भेजने लगेगा। इसके साथ ही 31 जनवरी को वित्त मंत्री सदन के पटल पर देश का आर्थिक सर्वेक्षण रखेंगी।

RAM MANDIR

Image Source : FILE
राम मंदिर

इसके साथ ही फरवरी का महीना देश के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है। फरवरी महीने के पहले दिन यानि 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री देश का अंतरिम बजट पेश करेंगी। चूंकि इस साल अप्रैल, मई महीने के दौरान लोकसभा चुनाव होने हैं। इसलिए सरकार पूर्णकालिक की जगह अंतरिम बजट पेश करेगी। इस बजट में सरकार को बड़ी घोषणा नहीं करेगी, लेकिन माना जा रहा है कि मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल के इस अंतरिम बजट में कई लोकलुभावन घोषणाएं कर सकती है। यह बजट लोकसभा चुनावों के परिणामों पर बड़ा असर डालेगा। इसलिए कहा जा सकता है कि यह बजट देश के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति के जीवन पर बड़ा प्रभाव डालेगा। 

मार्च महीने में हो सकती है आम चुनावों की घोषणा 

इसके बाद मार्च का महीना देश के लोकतंत्र के लिहाज से बहुत बड़ा महीना रहेगा। उम्मीद की जा रही है कि मार्च महीने में ही केंद्रीय चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव 2024, आन्ध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है। चूंकि अप्रैल और मई के दौरान ही आम चुनाव होते हैं। इसलिए यह संभावना जताई जा रही है कि आयोग मार्च में ही इन कार्यक्रमों का ऐलान करेगा। इसके बाद अप्रैल और मई के महीने में लोकसभा चुनाव और चार राज्यों में विधानसभा चुनावों रंग जमेगा। यह चुनाव और इसके परिणाम आपके जीवन पर कितना असर डालेंगे, यह शायद दस हजार शब्दों में भी नहीं बताया जा सकता है। चुनाव परिणाम आने के बाद सरकार का गठन होगा और देश और चार राज्यों में अगले पांच साल तक कौन सरकार चलाएगा, यह अप्रैल और मई में होने वाला मतदान तय करे देगा।

संसद भवन

Image Source : FILE
संसद भवन

मई-जून में तय हो जाएगी अगली सरकार

मई के बाद जून में जैसे-जैसे गर्मी बढ़ेगी, वैसे-वैसे राजनीति का पारा भी बढ़ जाएगा। नई सरकार का गठन होगा। देश की दशा और दिशा बदलेगी। जीतने वाला दल या गठबंधन और उसके कार्यकर्ता जश्न मनाएंगे। हारने वाले अपनी हार की समीक्षा करने की बातें करेंगे। इसके साथ ही जून महीने में भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बड़ा अवसर होगा। साल 2023 में भले ही भारतीय क्रिकेट टीम वनडे वर्ल्ड कप में हार गई हो. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि वेस्टइंडीज और अमेरिका की धरती पर होने वाले इस विश्व कप में भारतीय टीम जीते और हर भारतीय को जश्न मनाने का अवसर मिले। टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन वेस्टइंडीज और अमेरिका की धरती पर होना है। इस बार टी20 वर्ल्ड कप 2024 4 जून से 30 उन तक होगा। इसमें 20 टीमें हिस्सा लेंगी। इसी वजह से सभी की निगाहें इस वर्ल्ड कप पर टिकी हुई है। भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप 2007 का खिताब जीता था, लेकिन उसके बाद से टीम इंडिया इस ट्रॉफी से महरूम है। 

जुलाई में शुरू हो जाएंगे ओलंपिक खेल 

इसके बाद जुलाई और अगस्त में समस्त देश और दुनिया ओलंपिक खेलों क एरंग में रंग जाएगी। इस बार ओलंपिक 2024 का आयोजन पेरिस में होना है। भारतीय खिलाड़ी ओलंपिक में धमाकेदार प्रदर्शन करने के लिए बेकरार हैं। पिछले कुछ समय से भारत ने एथलेक्टिक्स, रेसलिंग, बैडमिंटन और हॉकी में अच्छा प्रदर्शन किया है। हाल ही में समाप्त हुए एशियन गेम्स 2023 में भारत ने पहली बार शतकों का आंकड़ा पार किया था। वहीं टोक्यो ओलंपिक 2021 में भारत ने 7 पदक जीते थे, जो उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। ऐसे में इस बार ओलंपिक के लिए सभी भारतवासियों को प्लेयर्स से मेडल की आस है। इसके साथ ही जुलाई और अगस्त महीने में नई सरकार आने के बाद मानसून सत्र होगा और इस दौरान ही सरकार पूर्णकालिक बजट पेश कर सकती है। 

ओलम्पिक खेल

Image Source : ओलम्पिक
ओलम्पिक खेल

सितंबर में हो सकते हैं जम्मू-कश्मीर में चुनाव 

इसके बाद सितंबर का महीना देश का सिरमौर कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर के लिए बेहद अहम रहने वाला है। पिछले दिनों अनुच्छेद-370 को लेकर हुई सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया है कि इस केंद्र शासित राज्य में 30 सितंबर 2024 तक विधानसभा चुनाव संपन्न कराए। हालांकि कुछ लोग कह रहे हैं कि केंद्र सरकार कोर्ट में जाकर इस तारीख को और आगे बढ़वा सकती है। हालांकि इसकी संभावना कम दिखती है। क्योंकि केंद्र सरकार कुछ मौकों पर कह चुकी है कि वह यहां चुनाव कराने के लिए तैयार है। घाटी में पिछली बार विधानसभा चुनाव साल 2014 में हुए थे। इसके बाद कुछ दिनों तक यहां राष्ट्रपति शासन रहा था। फिर बीजेपी ने महबूबा मुफ़्ती की पार्टी से गठबंधन करके सरकार चलाई थी। लेकिन इसके बाद फिर से यहां राष्ट्रपति शासन लगा और विधानसभा भंग कर दी गई। इसके बाद अगस्त 2019 के बाद प्रदेश का पूरा काया पलट ही हो गया।

डल झील

Image Source : FILE
डल झील

अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में होंगे ये बड़े इवेंट 

इसके बाद अक्टूबर महीने में भारत में त्यौहार शुरू हो जाएंगे। दुर्गा पूजा, दशहरा, दीपावली समेत कई अन्य त्यौहार अक्टूबर-नवंबर में होने वाले हैं। इसके साथ-साथ अक्टूबर महीने में देश एक बार फिर से चुनावी मोड में आ जायेगा। इस दौरान महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में विधानसभा चुनाव संपन्न होने हैं। इन चुनावों के परिणाम देश के राजनीतिक हालातों पर बड़ा असर डालेंगे। इसके साथ ही यह चुनाव केंद्र में आई सरकार के लिए भी एक बड़े इम्तिहान होंगे। मौजूदा समय में महाराष्ट्र और हरियाणा में बीजेपी गठबंधन की सरकार है। वहीं झारखंड में हेमंत सोरेन की नेतृत्व में जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी के गठबंधन की सरकार है। इसके अलावा दिसंबर तक भी यह चुनाव और इसका परिणाम खिंच सकता है। इसके साथ ही दिसंबर का महीना समाप्त हो जाएगा और हम साल 2024 को विदाई दे रहे होंगे और 2025 के स्वागत की तैयारियां कर रहे होंगे।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement