Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Flipkart को क्यों शुरू करनी पड़ी UPI सर्विस? जानें 5 मुख्य वजह

Flipkart UPI सर्विस लॉन्च हो गई है। यूजर्स को अब PhonePe, Google Pay, Paytm, Amazon Pay, Tata Neu जैसे UPI प्लेटफॉर्म के अलावा एक और नया पेमेंट प्लेटफॉर्म मिल गया है। वॉलमार्क की स्वामित्व वाले ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने UPI सर्विस लॉन्च करके कई प्रतिद्वंदी कंपनियों को चुनौती दी है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: March 04, 2024 13:20 IST
Flipkart UPI Service- India TV Hindi
Image Source : FILE Flipkart UPI Service

Flipkart ने भी अपनी UPI सर्विस लॉन्च की है। PhonePe के बाद वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली दूसरी कंपनी ने भारत में अपनी यूनिफाइट पेमेंट सर्विस पेश की है। इसके लिए फ्लिपकार्ट ने Axis Bank के साथ साझेदारी की है। फ्लिपकार्ट की यूपीआई सर्विस एक्सिस बैंक के यूनिफाइड पेमेंट चैनल के जरिए एक्सेस किया जा सकेगा। यूजर्स अब फ्लिपकार्ट ऐप के जरिए भी डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे। फ्लिपकार्ट के अलावा Amazon की UPI सर्विस भी भारत में उपलब्ध है।

आप सोच रहे होंगे वॉलमार्ट के पास जब PhonePe जैसा लीडिंग UPI प्लेटफॉर्म मौजूद था, तो उसने Flipkart UPI सर्विस क्यों लॉन्च की है? आइए, जानते हैं फ्लिपकार्ट की यूपीआई सर्विस लॉन्च करने की मुख्य वजहों के बारे में...

डिजिटल पेमेंट का बढ़ता चलन

पिछले 3-4 साल में भारत में डिजिटल पेमेंट के जरिए होने वाले ट्रांजैक्शन में भारी बढ़ोत्तरी हुई है। इनमें सबसे ज्यादा ग्रोथ UPI के जरिए होने वाले पेमेंट में देखने को मिला है। NPCI के मुताबिक, 2023 में UPI के जरिए होने वाले ट्रांजैक्शन के वॉल्यूम में 59 प्रतिशत का ग्रोथ हुआ है। साल 2023 में करीब 182.2 लाख करोड़ रुपये का ट्रांजैक्शन यूपीआई के जरिए किया गया है। यूपीआई सर्विस की पहुंच भारत के गावों तक हो गई है।

Amazon Pay से मिल रही चुनौती

भारत में फ्लिपकार्ट को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Amazon से कड़ी चुनौती मिल रही है। Amazon अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए Amazon Pay डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म की सुविधा मुहैया करता है। यही नहीं, ई-कॉमर्स कंपनी 'अमेजन पे लेटर' सर्विस भी ऑफर करती है। फ्लिपकार्ट की यह नई सर्विस अमेजन को डिजिटल पेमेंट सेक्टर में भी टक्कर दे सकती है।

'Paytm विवाद' का फायदा उठाने की कोशिश

वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट UPI सर्विस को लॉन्च करके पेटीएम विवाद का फायदा उठाने की कोशिश की है। हालांकि, Paytm की UPI सर्विस बंद नहीं होगी, लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर की गई कार्रवाई की वजह से यूजर्स में पेटीएम की पेमेंट सर्विस को लेकर कंफ्यूजन क्रिएट हुआ, जिसके बाद पेटीएम ने स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा कि Paytm UPI सर्विस पर रिजर्व बैंक के ऐक्शन का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और यह पहले की तरह काम करता रहेगा। PhonePe के बाद यूजर्स UPI ट्रांजैक्शन के लिए सबसे ज्यादा Paytm ऐप का ही इस्तेमाल करते हैं।

Flipkart UPI Service

Image Source : FILE
Flipkart UPI Service

PhonePe से अलग होना

Flipkart ने साल 2016 में PhonePe पेमेंट प्लेटफॉर्म को खरीदा था। यह भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला UPI ऐप है। फोनपे का भारत में करीब 50 प्रतिशत मार्केट शेयर है। फोनपे ने साल 2022 में खुद को फ्लिपकार्ट से अलग कर लिया था। ऐसे में फ्लिपकार्ट को अपने ई-कॉमर्स यूजर्स को डिजिटल पेमेंट करने के लिए खुद के प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की जरूरत महसूस हुई।

ई-कॉमर्स यूजर्स के लिए नया विकल्प

फ्लिपकार्ट भारत के सबसे बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में से एक है। फ्लिपकार्ट UPI सर्विस के जरिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर कोई भी प्रोडक्ट खरीदने के लिए यूजर्स के पास पेमेंट का नया विकल्प मिलेगा। इसके अलावा फ्लिपकार्ट ने ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को आकर्षित करने के लिए SuperCoins कैशबैक ऑफर की भी घोषणा की है। फ्लिपकार्ट की UPI सर्विस इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को कैशबैक के तौर पर सुपरकॉइन आदि भी ऑफर किए जा रहे हैं।

इस तरह इस्तेमाल करें Flipkart UPI

  • फ्लिपकार्ट की UPI सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए आपके स्मार्टफोन में Flipkart ऐप इंस्टॉल करना होगा।
  • अगर, आपके फोन में पहले से ऐप इंस्टॉल है, तो उसे लेटेस्ट वर्जन में अपडेट कर लें।
  • अब अपने फ्लिपकार्ट अकाउंट में लॉग-इन करें और होम पेज पर जाएं।
  • वहां आपको Scan & Pay का नया ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करें और अगले पेज पर जाएं।
  • UPI सर्विस इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहने UPI ID एक्टिवेट करनी होगी।
  • नीचे दिए गए ऑप्शन में My UPI पर टैप करके अपने बैंक अकाउंट को लिंक कर लें।
  • इसके बाद सेंटर में दिए गए Scan & Pay पर टैप करके आप Flipkart UPI सर्विस का इस्तेमाल कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें - क्या है CNAP, जिसकी TRAI कर रहा सिफारिश? करोंड़ो मोबाइल यूजर्स को मिलेगी फर्जी कॉल से राहत

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement