Sunday, July 14, 2024
Advertisement

Fact Check: अखिलेश यादव की आजमगढ़ रैली के नाम पर वायरल हो रहा ब्राजील का वीडियो, जानें पूरा सच

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसे सपा नेता अखिलेश यादव की रैली का बताया जा रहा है जबकि हकीकत में वीडियो ब्राजील का है।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: May 30, 2024 8:08 IST
वायरल वीडियो अखिलेश...- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK SCREENSHOT वायरल वीडियो अखिलेश की आजमगढ़ रैली का नहीं बल्कि ब्राजील का है।

Originally Fact Checked by Vishvas News: समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव की रैली के नाम पर एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। वीडियो हजारों की तादाद में लोगों को देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि वायरल वीडियो अखिलेश यादव की आजमगढ़ में हुई रैली का है। जब विश्वास न्यूज ने इस वीडियो की जांच की तो पता चला कि आजमगढ़ की रैली के नाम पर वायरल वीडियो का भारत के चुनाव से कोई संबंध ही नहीं है। ब्राजील के वीडियो को कुछ लोग चुनाव के बीच आजमगढ़ का बताकर झूठ फैला रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Samad Khan Ind ने 22 मई को एक वीडियो पोस्ट किया। इस वीडियो को आजमगढ़ रैली का बताकर दावा किया गया, 'आदरणीय राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव भैया आजमगढ़ की जनता का टूट प्यार और विश्वास इंडिया गठबंधन जीत रहा है।'

फेसबुक पोस्ट के कंटेंट को यहां ज्यों का त्यों लिखा गया है। पोस्ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी इस वीडियो को अखिलेश यादव की आजमगढ़ रैली का बताकर वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव की रैली के नाम पर वायरल वीडियो की सच्चाई पता लगाने के लिए सबसे पहले इसके कई कीफ्रेम्स निकाले गए। फिर इन्हें गूगल लेंस से सर्च किया गया। विश्वास न्यूज को bellmarques नाम के एक इंस्टाग्राम हैंडल पर असली वीडियो मिला। इसे 19 अप्रैल 2024 को अपलोड करते हुए पुर्तगाली भाषा में इसे ब्राजील के बाहिया का बताया गया।

असली वीडियो हमें micaretadefeira.oficial नाम के एक इंस्‍टाग्राम हैंडल पर भी मिला।

Akhilesh Yadav, Akhilesh Yadav Azamgarh Rally, Akhilesh Yadav Fact Check

Image Source : INSTAGRAM
असली वीडियो bellmarques और micaretadefeira.oficial नाम के इंस्‍टाग्राम हैंडल्स पर मिले।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता मनोज राय धूपचंडी से संपर्क किया और उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने भी कन्फर्म किया कि वायरल वीडियो आजमगढ़ की रैली का नहीं है।

पड़ताल के अंत में फेसबुक यूजर Samad Khan Ind के अकाउंट की जांच की गई। यूजर उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के रहने वाले हैं। एक राजनीतिक दल से जुड़े इस यूजर को फेसबुक पर 6 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज की जांच में मालूम चला कि ब्राजील के एक वीडियो को आजमगढ़ का बताकर वायरल किया गया है। इस वीडियो का सपा प्रमुख अखिलेश यादव की रैली से कोई संबंध नहीं है। पड़ताल के बाद वायरल पोस्ट झूठा साबित हुआ।

Claim Review : अखिलेश यादव की आजमगढ़ रैली का वीडियो

Claimed By : FB User Samad Khan Ind

Fact Check : झूठ

(Disclaimer: यह फैक्ट चेक मूल रूप से Vishvas News द्वारा किया गया है, जिसे Shakti Collective की मदद से India TV ने पुन: प्रकाशित किया है)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement