Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Fact Check: राष्ट्रपति Draupadi Murmu के लिए गदर-2 की स्पेशल स्क्रीनिंग रखने का दावा फर्जी, सामने आई पूरी जानकारी

India TV Fact Check: सोशल मीडिया से लेकर न्यूज इंडस्ट्री तक इस बात की चर्चा हो रही है कि भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के लिए गदर-2 की स्पेशल स्क्रीनिंग रखी गई है। सच सामने आ गया है।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 15, 2023 0:08 IST
India TV Fact Check- India TV Hindi
Image Source : FILE India TV Fact Check

India TV Fact Check: ब्रेकिंग न्यूज के इस दौड़ में हम पहले-हम पहले के चलते कई बार गलत खबरें पब्लिश हो जाती है। सोशल मीडिया उन खबरों को फिर प्रमोट करने लगता है फिर गलत सही और सही गलत हो जाता है। कई बार तो गलती होने के बाद पता भी नहीं चलता कि इसके पीछे की सच्चाई क्या है? ऐसी ही एक खबर पिछले कुछ दिन से तेजी से शेयर की जा रही है, जिसमें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के लिए गदर-2 की स्पेशल स्क्रीनिंग रखने की बात कही गई है। कई वेबसाइट द्वारा इसे कवर भी किया गया है। अब इसका पूरा सच सामने आ गया है। 

क्या है दावा?

सोशल मीडिया से लेकर डिजिटल न्यूज मीडिया में पोस्ट और खबर के माध्यम से यह दावा किया गया है कि भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के लिए गदर-2 की स्पेशल स्क्रीनिंग रखी गई है। सोशल मीडिया पर इस खबर के सामने आने के बाद यूजर्स अपना अलग-अलग ओपिनियन दे रहे हैं। कोई इसे सही तो किसी के नजर में यह गलत लग रहा है। 

क्या है असल सच्चाई?

हमें जब इस खबर के बारे में मालूम हुआ तो हमने इसकी पड़ताल शुरू की कि क्या सच में राष्ट्रपति के तरफ से ऐसी कोई इच्छा जताई गई है? सबसे पहले हमने प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर विजिट किया, जहां इससे जुड़ी कोई जानकारी नहीं शेयर की गई थी। फिर हमने प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी होने वाले प्रेस रिलीज को देखने की कोशिश की। हाल-फिलहाल में ऐसे कोई भी प्रेस रिलीज नहीं जारी किए गए थे, जिसमें राष्ट्रपति के द्वारा ऐसी कोई इच्छा जताई गई हो। गूगल पर जब हमने इसके बारे में सर्च किया तो नेशनल वेबसाइट द्वारा कई सारी खबरें शेयर की गई थी, जिसमें राष्ट्रपति के तरफ से इच्छा जताने की जानकारी थी। इसी बीच एक खबर मिंट द्वारा की गई थी, जिसमें पीआईबी फैक्ट चेक के हवाले से इसके बारे में लिखा गया था। जब हमने उस खबर को पढ़ने के बाद सरकार की ऑफिशियल फैक्ट चेक संस्था पीआईबी के ट्विटर हैंडल पर विजिट किया तो एक ट्वीट मिला, जिसमें इसे गलत बताया गया था। 

ट्वीट में लिखा था कि मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि राष्ट्रपति के लिए गदर 2 की एक्सक्लूसिव वीआईपी स्क्रीनिंग आयोजित की जा रही है। यह एक नियमित स्क्रीनिंग है जो राष्ट्रपति भवन में होती है और राष्ट्रपति ने ऐसी किसी विशेष स्क्रीनिंग की कामना नहीं की थी। राष्ट्रपति स्क्रीनिंग में शामिल नहीं हो रही हैं। 

यानि की यह जो अलग-अलग वेबसाइट द्वारा दावा किया जा रहा है, वह गलत है। अत: आप सभी इस तरह की गलत खबरों को शेयर करने से बचें और सही खबरों को आम जनता तक पहुंचाने में अपना योगदान दें।

ये भी पढ़ें: Fact Check: नूंह का नहीं है रोती लड़की का ये वीडियो, दिल्ली में झुग्गियां तोड़े जाने के बाद हुई थी बेघर​

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement