Friday, May 03, 2024
Advertisement

Fact Check: इंडियन ऑयल के नाम पर वायरल हो रहे फर्जी मैसेज, दावा- टैंक फुल कराने से होता है विस्फोट

India TV Fact Check: सोशल मीडिया से लेकर वाट्सऐप पर एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें यह दावा किया गया है कि कार का टैंक फुल कराने से विस्फोट होता है। आइए इसके पीछे की सच्चाई जानते हैं।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 02, 2023 23:41 IST
India TV Fact Check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV India TV Fact Check

India TV Fact Check: गर्मी का समय चल रहा है। लोग कार से बाहर निकलते वक्त बेहद सावधानी बरत रहे हैं। कुछ दिन पहले आग की खबरें भी काफी वायरल हुई थी। जिसमें अधिक गर्मी के चलते गाड़ी में आग लग गई थी, स्कूटर जल गए थे। इस बीच सोशल मीडिया पर एक फोटो शेयर की जा रही है, जिसमें यह दावा किया गया है कि इंडियन ऑयल ने कार की टैंक को फुल ना करने को कहा है, क्योंकि इससे विस्फोट होने के चांसेज अधिक होते हैं। आज की स्टोरी में हम इसकी पड़ताल करेंगे कि क्या सच में टैंक फुल कराने से ऐसा होता है और इंडियन ऑयल ने इस बारे में कुछ कहा है या नहीं। 

क्या है दावा?

दावा किया जा रहा है कि इंडियन ऑयल ने चेतावनी दी है कि अगर आप अपनी कार या बाइक का टैंक फुल कराते हैं तो यह इन दिनों बढ़ती गर्मी के कारण विस्फोट का कारण बन सकता है। आगे इसमें कहा गया है कि आधी टंकी में ही फ्यूल डलवाएं। इस हफ्ते 5 ऐसे केस सामने आए हैं, जो पेट्रोल फुल कराने के कारण हुए हैं। आगे अनुरोध किया गया है कि दिन में एक बार पेट्रोल की टंकी को खोल कर रखें ताकि उसमें बनने वाली गैस बार निकल जाए। इस फोटो में दी गई जानकारी को फैमली और दोस्तों के साथ शेयर करने को कहा गया है।

इंडियन ऑयल के नाम पर किया जा रहा फर्जी दावा

Image Source : INDIA TV
इंडियन ऑयल के नाम पर किया जा रहा फर्जी दावा

पड़ताल में सामने आई सच

हमें जब यह फोटो वाट्सऐप के माध्यम से प्राप्त हुआ तो हमने उस फोटो को गूगल सर्च इमेज में अपलोड कर सर्च किया। तब हमें इस फोटो से संबंधित कई आर्टिकल और ट्विटर के लिंक मिले, जिसमें से कुछ एक साल तो कुछ 3 से 4 साल पुराने थे। इस फोटो को कुछ दिनों के गैप पर बार-बार सोशल मीडिया पर शेयर किया जाता रहा है। इसका फैक्ट चेक कई संस्थानों द्वारा पहले भी किया जा चुका है, जिसमें इस फोटो को गलत बताया गया है। हमने जब इसकी हकीकत जानने के लिए एक आर्टिकल को खोल तो इंडियन ऑयल के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर की गई एक ट्वीट मिली। यह ट्वीट 9 अप्रैल 2022 को की गई थी, जिसमें इंडियन ऑयल के तरफ से कहा गया था कि इंडियन ऑयल की ओर से महत्वपूर्ण घोषणा की जा रही है। सर्दी या गर्मी की परवाह किए बिना निर्माता द्वारा निर्दिष्ट सीमा (अधिकतम) तक वाहनों में ईंधन भरना पूरी तरह से सुरक्षित है।

कुल मिलाकर देखें तो यह दावा पूर्ण रूप से फर्जी है। इंडियन ऑयल के तरफ से ऐसा कोई भी ऐलान नहीं किया गया है। खुद कंपनी ने 1 साल पहले इसका खंडन कर दिया था। यानि की ग्राहक टैंक फुल कराने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हैं। अत: आप सभी इस फोटो को आगे शेयर ना करें तथा दूसरों को इसके बारे में सही जानकारी दें ताकि किसी को गलत जानकारी ना मिल सके। इंडिया टीवी हमेशा आप तक सही खबरें ईमानदारी से पहुंचाता रहेगा। 

ये भी पढ़ें: Fact Check: 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा खत्म करने का दावा फर्जी, नई शिक्षा नीति में नहीं हुआ है कोई ऐसा बदलाव

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement