Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Fact Check: 'एक मिनट शांत रहो तुम्हारे घर न ED आ जाए', मीनाक्षी लेखी का यह वीडियो है एडिटेड, पड़ताल में पता चला पूरा सच

India TV Fact Check: सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से शेयर किया जा रहा है, जिसमें मीनाक्षी लेखी कहती हैं कि चुप रहो वरना तुम्हारे घर ना ईडी आ जाए। इस छोटे से वीडियो की आज हम पड़ताल करेंगे।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 11, 2023 23:53 IST
India TV Fact Check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV India TV Fact Check

India TV Fact Check: आए दिन सोशल मीडिया पर कुछ ना कुछ वायरल होता रहता है। कई बार कुछ ऐसे वीडियो हिट हो जाते हैं, जिसे एक खास टीम द्वारा अपने फायदे के हिसाब से एडिट कर किया गया होता है। सोशल मीडिया पर एक ऐसा ही वीडियो वायरल है, जिसमें बीजेपी सांसद और केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी कहती हुई दिख रही हैं कि चुप रहो वरना तुम्हारे घर ना ईडी आ जाए। इस वीडियो को तेजी से शेयर किया जा रहा है। कई लोग इसे एडिटेड को कुछ फेक बता रहे हैं। आज की फैक्ट चेक स्टोरी में हम इस वीडियो की पड़ताल करेंगे और यह जानने की कोशिश करेंगे कि इसमें कितनी सच्चाई है?

क्या है वायरल वीडियो?

कांग्रेस पार्टी की सोशल मीडिया चेयरपर्सन सुप्रिया श्रीनेत ने अपने हैंडल से एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने लिखा है, "ये भाजपा सरकार में मंत्री हैं- सदन में खुली धमकी दे रही हैं। ED तुम्हारे घर ना आ जाये। समाचार समाप्त" 3 अगस्त 2023 को शाम के 6 बजकर 14 मिनट पर पोस्ट किए गए इस वीडियो को सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है।

मीनाक्षी लेखी का एडिटेड वीडियो शेयर किया जा रहा है।

Image Source : INDIA TV/TWITTER
मीनाक्षी लेखी का एडिटेड वीडियो शेयर किया जा रहा है।

वीडियो में कितनी है सच्चाई?

जब हमें यह वीडियो मिला तो सबसे पहले हमने संसद टीवी के यूट्यूब चैनल का रूख किया, क्योंकि अभी संसद का सत्र चल रहा है। जहां संसद में होने वाली सभी कार्यवाही का वीडियो सरकार के ऑफिशियल मीडिया चैनल संसद टीवी पर अपलोड होता है। वहां हमें एक वीडियो मिला जो 24 मिनट 29 सेकेंड का था। Meenakashi Lekhi's Remarks नाम के टाइटल के साथ उसे पोस्ट किया गया था। संसद टीवी पर अपलोड किए गए उस वीडियो में बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी 8 मिनट के बाद एक जगह कहती हैं कि तुम्हारे घर भी ईडी चली जाएगी। बाद में वह यह भी कहती हैं कि यह मजाक है। उसके बाद वह आगे कहती हैं, "यहां पर लोग देश का पैसा बाहर लेकर जाते रहेंगे और ईडी काम नहीं करेगी, देश की जनता को ये लोग चुना लगाते रहेंगे, ईडी काम नहीं करेगी। आप गुंडागर्दी करेंगे और पुलिस काम नहीं करेगी। यह गवर्नेंस के टूल्स हैं। यह अप्लाई होते हैं।" 

यानि कि जो वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा, जिसमें इतना हिस्सा दिख रहा है कि आप चुप रहें अन्यथा आपके घर भी ईडी चली जाएगी। वह अधूरा वीडियो है। इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने इस वीडियो को एडिटेड पाया है। यह पूर्ण रूप से सही वीडियो नहीं है, यह भ्रामक है। अत: पूरी डिटेल के साथ वीडियो शेयर करें तथा सही जानकारी लोगों तक पहुंचाएं। इंडिया टीवी हमेशा सही खबर आपतक पहुंचाता रहेगा। 

ये भी पढ़ें: Fact Check: दलित महिला के मंदिर में जाने की वजह से पंडित द्वारा पिटाई करने का दावा भ्रामक, कोरोना गाइडलाइन से जुड़ा है मामला

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement