Friday, May 03, 2024
Advertisement

Fact Check: राहुल गांधी ने नहीं पहनी भाजपा के लोगो वाली टी-शर्ट, यहां जानें वायरल फोटो का सच

राहुल की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है जिसमें वह भाजपा के चुनाव चिन्ह वाली टी-शर्ट पहने दिखाई दे रहे हैं। India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में कुछ और ही सच्चाई पता लगी है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: January 29, 2024 14:14 IST
फैक्ट चेक। - India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

इंटरनेट और सोशल मीडिया लोगों को खबरों से लेकर विभिन्न जानकारी पहुंचाने में मदद करती है। हालांकि, लोग इसका इस्तेमाल फेक न्यूज फैलाने में भी बढ़-चढ़कर करते हैं। हर रोज सोशल मीडिया पर ऐसी खबरें, फोटो आदि वायरल होते हैं जिनका सच्चाई से कोई लेना-देना नहीं होता। ऐसे ही फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला जुड़ा है कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को लेकर। राहुल की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है जिसमें वह भाजपा के चुनाव चिन्ह वाली टी-शर्ट पहने दिखाई दे रहे हैं। हालांकि, जब India Tv ने इस मामले की पड़ताल की तो कुछ और ही सच्चाई सामने आई है। 

Fact Check
Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इस वक्त भारत के पूर्व से पश्चिमी हिस्से तक भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकास रहे हैं। इसी क्रम में उनकी वह लोगों को संबोधित भी कर रहे हैं। हालांकि, इसी यात्रा के दौरान एक रैली से राहुल की तस्वीर को सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। इस फोटो के पीछे भाजपा का चुनाव चिन्ह यानी कमल का फूल लगा है। सोशल मीडिया पर इस फोटो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि राहुल भाजपा का समर्थन कर रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इस फोटो को शेयर करते हुए AAP ka Kishann नामक यूजर ने लिखा है- "हमने तो पहले ही कहा था की यह राहुल गांधी बीजेपी का एजेंट है, आज हमने राहुल गांधी को रंगे हाथो पकड़ लिया है।"

India Tv ने की पड़ताल?

चूंकि ये मामला राहुल गांधी से जुड़ा था और वायरल हो रही फोटो पर शक भी जा रहा था। इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च पर जाकर मामले से जुड़े की-वर्ड्स की मदद से ऐसी खबरें तलाशने की कोशिश की जिसमें राहुल गांधी के भाजपा की टी-शर्ट पहनने का जिक्र हो। हालांकि, हमें कहीं भी ऐसा कोई दावा नहीं मिला। हमने राहुल गांधी के सोशल मीडिया प्रोफाइल पर हाल की तस्वीरें भी देखीं जिसमें वह टी-शर्ट पहने हैं लेकिन भाजपा के लोगो वाली नहीं। अब हमने गूगल रिवर्स इमेज का सहारा लिया और इस फोटो को सर्च किया। ऐसा करने पर हमें कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत द्वारा 14 जनवरी को की गई इंस्टा पोस्ट मिली। इस पोस्ट में वायरल हो रही तस्वीर से मिलती जुलती फोटो लगी है लेकिन इस पर भाजपा का चुनाव चिन्ह नहीं बना था। मामला साफ था कि जान-बूझकर राहुल गांधी की फोटो को एडिट कर के वायरल किया जा रहा है। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

फैक्ट चेक में क्या निकला?

इंडिया टीवी की ओर से किए गए फैक्ट चेक में पाया गया कि राहुल गांधी की फोटो को एडिट कर के उनकी टी-शर्ट पर भाजपा के चुनाव चिन्ह कमल को लगाया गया है। ये तस्वीर पूरी तरह से झूठी है। इसलिए यूजर्स को इस वायरल पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: लॉकअप में युवकों को पीट रही पुलिस का वायरल वीडियो मीरा रोड हिंसा का नहीं, जानें क्या है सच्चाई

ये भी पढ़ें- Fact Check: रामलला की तस्वीर खींचते हुए नहीं रोया ये फोटोग्राफर, फुटबॉल मैच की है फोटो

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement