Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Fact Check: पाकिस्तानी पीएम ने नहीं की है दाऊद इब्राहिम की मौत की घोषणा, सोशल मीडिया पर फर्जी ट्वीट वायरल

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के केयरटेकर प्रधानमंत्री के नाम से एक ट्वीट वायरल हो रहा है जिसमें उन्होंने दाऊद इब्राहिम की मौत की घोषणा की है। लेकिन जब हमने इस मामले का फैक्ट चेक किया तो सच्चाई कुछ और ही निकली।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: December 20, 2023 21:55 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: इंटरनेट और सोशल मीडिया जितने फायदेमंद है उतने ही इसके नुकसान भी हैं। हर रोज सोशल मीडिया पर अनगिनत ऐसे पोस्ट वायरल होते हैं जिनका सच्चाई से कोई नाता नहीं होता। ये फेज न्यूज किसी भी नए या पुराने मुद्दे पर वायरल होते रहते हैं। ऐसे ही फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला जुड़ा हुआ है अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद से। सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के केयरटेकर प्रधानमंत्री के नाम से एक ट्वीट वायरल हो रहा है जिसमें उन्होंने दाऊद इब्राहिम की मौत की घोषणा की है। हालांकि, हमारे फैक्ट चेक में ये दावा पूरी तरह से फर्जी साबित हुआ है। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, कुछ ही दिनों पहले अडरवर्ल्ड डॉन और भारत में मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम की मौत की खबर सोशल मीडिया पर उड़ी थी। अब पाकिस्तान के केयरटेकर पीएम 'अनवर उल हक काकी' के नाम से एक ट्वीट वायरल हो रहा है जिसमें उन्होंने दाऊद के मौत की पुष्टि की है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर Eminent Woke नाम के यूजर ने इस ट्वीट के स्क्रीम शॉट को शेयर करते हुए लिखा है- "क्या आप इसपर यकीन करते हैं।" यूजर की इस पोस्ट को 500 से ऊपर लाइक और 89 रिपोस्ट मिले हैं।

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

India Tv ने की पड़ताल

क्योंकि दाऊद इब्राहिम की मौत की खबर काफी वायरल हो रही थी तो हमने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के इस वायरल ट्वीट की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले तो हमने गूगल ओपन सर्च का सहारा लिया और दाऊद के मरने की खबर के बारे में सर्च किया। हालांकि, कहीं भी हमें इस बात की कन्फर्म रिपोर्ट नहीं मिली की दाऊद की मौत हो गई है। हमें इस मामले पर India Tv की ओर से 18 दिसंबर 2023 को पब्लिश की गई खबर मिली जिसमें बताया गया है कि दाऊद इब्राहिम को पिछले हफ्ते अस्पताल में भर्ती कराया गया था और फिर उसे डिस्चार्ज भी कर दिया गया। यानी अभी पुख्ता तौर पर ये नहीं कह सकते कि दाऊद जिंदा है या मुर्दा।

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

फेक अकाउंट से किया गया ट्वीट

जब हमें कहीं भी दाऊद के मरने की पुख्ता खबर नहीं मिली तब हमने वायरल ट्वीट की पड़ताल की। सबसे पहले हमने पाकिस्तानी पीएम के आधिकारिक X हैंडल पर जाकर इस दावे की पड़ताल की। हमें आश्चर्य हुआ कि इश अकाउंट से ऐसा कोई भी ट्वीट नहीं किया गया था। अब हमने वायरल ट्वीट से जुड़े अकाउंट को गौर से देखा। फिर हमें पता लगा कि ये अकाउंट फर्जी है। दरअसल, पाकिस्तानी पीएम का X हैंडल- @anwaar_kakar है। वहीं, जिस अकाउंट से दाऊद की मौत का दावा किया गया वह @anwaar_kakkar है। जब हमने इस फेक अकाउंट को ओपन किया तो हमें इस पर आखिरी पोस्ट 26 अक्टूबर की दिखी और दाऊद की मौत से जुड़ा ट्वीट नहीं मिला। इस यूजर ने अपने अकाउंट का नाम Anwaar ul Haq Kakar (Fans) रखा है। 

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में पाया गया है कि पाकिस्तानी पीएम के नाम से एक फेक अकाउंट से दाऊद इब्राहिम की मौत की खबर फैलाई गई है। दाऊद की मौत की कोई भी पुख्ता जानकारी अब तक सामने नहीं आई है। इसलिए लोगों को ऐसे फेक न्यूज से सावधान रहने की सलाह दी जाती है।  

ये भी पढ़ें- Fact Check: कानपुर के व्यापारी के घर छापेमारी का पुराना वीडियो भाजपा से जोड़कर वायरल, यहां जानें सच्चाई


ये भी पढ़ें- Fact Check: कोलकाता के दुर्गा पंडाल को राम मंदिर बताते हुए वीडियो वायरल, यहां जानें सच्चाई

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement