Monday, April 29, 2024
Advertisement

Fact Check: कानपुर के व्यापारी के घर छापेमारी का पुराना वीडियो भाजपा से जोड़कर वायरल, यहां जानें सच्चाई

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया पर बीते कई दिनों से छापेमारी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि ये भाजपा नेता के घर से 250 करोड़ रुपये पकड़े गए हैं। हालांकि, हमारे फैक्ट चेक में ये दावा पूरी तरह से झूठा पाया गया है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: December 19, 2023 21:37 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: इंटरनेट और सोशल मीडिया से आधुनिक युग में जितना लाभ हुआ है उतने ही इसके नुकसान भी सामने आए हैं। हर रोज सोशल मीडिया पर अनगिनत ऐसे पोस्ट वायरल होते हैं जिनका सच्चाई से कोई लेना-देना नहीं होता। आम यूजर्स इन फेक न्यूज का आसानी से शिकार हो कर इसे आगे शेयर कर देते हैं। ऐसे ही फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला जुड़ा हुआ है सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो से जिसमें दावा किया जा रहा है कि भाजपा नेता के घर पर छापोमारी में 250 करोड़ रुपये मिले हैं। हालांकि, India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में ये दावा पूरी तरह से झूठा पाया गया है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया पर छापेमारी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दिखाई दे रहा है कि अधिकारियों को आरोपी के घर से बड़ी मात्रा कैश मिले हैं। अब इसी वीडियो को वायरल कर के दावा किया जा रहा है कि ये रेड भाजपा नेता के घर पर मारी गई है। फेसबुक पर Mubashshir Ahmad नाम के यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है- "कानपुर में भाजपा नेता के घर से 250 करोड़ रूपए मिले।" वहीं, बिजेंद्र भारतीय नाम के शख्स ने भी इस वीडियो को शेयर करते हुए ठीक ऐसा ही दावा किया है। 

India Tv ने की पड़ताल

चूंकि बीते कुछ समय से देश के विभिन्न इलाकों में केंद्रीय एजेंसियों द्वारा रेड कर के बड़ी संख्या में कैश बरामद किया जा रहा है, इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च पर भाजपा नेता के यहां 250 करोड़ रुपये बरामद होने की खबर सर्च की। हालांक, हमें आश्चर्य हुआ कि ऐसी कोई भी खबर हमारे सामने नहीं हुई। अब हमने इस दावे की पड़ताल के लिए वायरल वीडियो का की-फ्रेम लेकर रिवर्स इमेज सर्च किया। ऐसा करते ही हमें पता लगा कि ये वीडियो साल 2021 में कानपुर के व्यापारी पीयूष जैन पर हुई रेड का है। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

ऐसे पता लगी सच्चाई

जब हमने रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें कई वीडियो मिले जिससे ये पता लग रहा था कि सोशल मीडिया पर भाजपा नेता के नाम से वायरल वीडियो साल 2021 में कानपुर के व्यापारी पीयूष जैन के यहां छापेमारी का है। इसके बाद हमने जब हमने पीयूष जैन से जुड़ी खबर सर्च की तो हमारा विश्वास और पुख्ता हो गया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो झूठा है। हमें इस मामले से जुड़ी India Tv की एक खबर मिली जो कि 26 दिसंबर 2021 को पब्लिश की गई थी। इसके अलावा हमें ANI का वीडियो भी मिला जो वायरल हो रहे वीडियो से ही मिलता जुलता है। जानकारी के मुताबिक, कानपुर के व्यापारी पीयूष जैन के घर साल 2021 में GST इंटेलीजेंस की छापेमारी हुई थी, जिसमें 200 करोड़ से ज्यादा का कैश और जूलरी बरामद की गई थी। 

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में पता लगा कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे छापेमारी का वीडियो साल 2021 का है और इसका भाजपा नेता से कोई रिश्ता नहीं है। ये छापेमारी कानपुर के व्यापारी पीयूष जैन के घर पर हुई थी। इसलिए Fact Check में दावा झूठा साबित हुआ है। लोगों को इस वायरल वीडियो से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: मोहन यादव का ही है भ्रष्ट कर्मचारियों को हड़ाकाने का VIDEO, लेकिन दावा गलत

ये भी पढ़ें- Fact Check: पुलिस ने संसद से महुआ मोइत्रा को नहीं निकाला बाहर, झूठे दावे के साथ वीडियो वायरल

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement