Friday, April 26, 2024
Advertisement

Fact Check: अनंत अंबानी की शादी पर मुकेश अंबानी नहीं दे रहे कोई भी मुफ्त रिचार्ज, फर्जी पोस्ट वायरल

सोशल मीडिया पर कई ऐसी पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि 12 जुलाई को अनंत अंबानी की शादी की खुशी में मुकेश अंबानी फ्री रिचार्ज दे रहे हैं। हालांकि, फैक्ट चेक में ये दावा पूरी तरह से झूठा साबित हुआ है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: March 12, 2024 14:12 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT/PTI फैक्ट चेक।

सोशल मीडिया पर हर रोज ही अनगिनत फेक न्यूज वायरल होती रहती हैं। इन फेक न्यूज को ज्यादातर किसी बड़े इवेंट या शख्स से जोड़कर भी वायरल किया जाता है ताकि लोग आसानी से इसे सच मान ले। इन्हीं झूठी खबरों से आपको बचाने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला आया है कि रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी और जियो से जुड़ी हुई। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि अनंत अंबानी की शादी के अवसर पर मुकेश अंबानी यूजर्स को 799 का मुफ्त रिचार्ज दे रहे हैं। हालांकि, India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में ये दावा पूरी तरह से झूठा साबित हुआ है। 

क्यो हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया पर कई ऐसी पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि 12 जुलाई को अनंत अंबानी की शादी की खुशी में मुकेश अंबानी फ्री रिचार्ज दे रहे हैं। फेसबुक यूजर Mehmood Khan Ricky ने एक पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है- "12 July को अनंत अंबानी कि शादी होने की खुशी में मुकेश अंबानी जी दे रहे हैं पूरे भारत को फ्री में ₹749 वाला 3 महीने का फ्री रिचार्ज | तो अभी निचे नीले रंग की लिंक पर क्लिक करके अपने नंबर पर रिचार्ज करे।" वहीं, Rohit Bhai Gali Disawar नामक प्रोफाइल से भी ऐसी ही पोस्ट शेयर की गई है। इसके साथ ही एक लिंक भी शेयर किया गया है जिसपर क्लिक करने को कहा जा रहा है।

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

India Tv ने की पड़ताल

चूंकि सोशल मीडिया पर फ्री रिचार्ज ये पोस्ट जमकर वायरल हो रही थी इसलिए हमने इसकी पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च की मदद से इस मामले से जुड़ी खबर सर्च की। हालांकि, कहीं भी ऐसी कोई खबर नहीं मिली। इसके बाद हमने JIO का आधिकारिक X हैंडल खंगाला लेकिन यहां भी कंपनी की ओर से ऐसी कोई भी घोेषणा नहीं दिखाई दी। अब हमने इस लिंक पर क्लिक किया जो पोस्ट के साथ वायरल की जा रही थी। हालांकि, इस लिंक पर क्लिक करते ही हमें This site can’t be reached का मैसेज दिखाई दिया। इसका मतलब साफ था ये लिंक पूरी तरह से फर्जी थी। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

फैक्ट चेक में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि सोशल मीडिया पर वायरल खबर जिसमें अनंत अंबानी की शादी पर फ्री रिचार्ज की बात कही जा रही है वो पूरी तरह से फर्जी है। रिलायंस या जियो की ओर से ऐसी कोई भी घोषणा नहीं की गई है। लोगों को ऐसी किसी भी पोस्ट या फर्जी लिंक से दूर रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: मल्लिकार्जुन खरगे ने कांग्रेस को नहीं कहा देश बांटने वाली पार्टी, एडिटेड है वायरल वीडियो


Fact Check: सड़क विभाग के ऑफिस के बाहर टूटा रोड भारत का नहीं, गलत दावे के साथ तस्वीर वायरल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement