Friday, May 10, 2024
Advertisement

Fact Check: VIDEO में दिखने वाला नहीं है अयोध्या का राम मंदिर, वृंदावन के प्रेम मंदिर का है नजारा

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि ये अयोध्या के राम मंदिर का नजारा है। लेकिन हमारे फैक्ट चेक में ये वायरल वीडियो वृंदावन के प्रेम मंदिर का निकला।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: December 29, 2023 15:00 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV राम मंदिर को लेकर वायरल वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: राम की नगरी अयोध्या पर इस वक्त पूरे देश-दुनिया की नजर है। 22 जनवरी 2024 को भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। ऐसे में राम मंदिर का काम भी लगभग पूरा हो चुका है और भव्य राम मंदिर की तस्वीरें भी सामने आने लगी हैं। लेकिन इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक मंदिर का ड्रोन व्यू दिख रहा है और इसके साथ ये दावा किया जा रहा है कि ये अयोध्या का राम मंदिर है। लेकिन जब इंडिया टीवी ने फेक्ट चेक किया तो सामने आया कि ये असल में वृंदावन का प्रेम मंदिर है।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया मंच X पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसे @Rajasek17750266 नाम के यूजर ने 23 दिसंबर 2023 को शेयर किया है। इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "हिंदू मंदिर वास्तव में सुंदर हैं.." कैप्शन में साथ में #RamMandirInauguration (राम मंदिर उद्घाटन) #RamMandir (राम मंदिर) और #AyodhyaRamTemple (अयोध्या राम मंदिर) के हैशटैग भी लगाए गए हैं। ऐसे में ये दावा करने की कोशिश की जा रही है कि ये अयोध्या का राम मंदिर है।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये वीडियो

इस वीडियो में एक बेहद शानदार मंदिर दिख रहा है, जिसका किसी ड्रोन से शॉट लिया गया है। 15 सेकेंड के इस वीडियो में दिख रहा है कि मंदिर में भारी संख्या में श्रद्धालु हैं और पूरा मंदिर बेहद सुंदर रोशनी से सजा हुआ है। इस वीडियो के 13 हजार से ज्यादा लोगों ने देखा है।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

जब हमने इस वीडियो को ध्यान से देखा तो इसमें हमें मंदिर के प्रवेश द्वार पर प्रेम मंदिर लिखा दिखा। वीडियो में जैसे-जैसे कैमरा घूमता है, तो दिखता है कि हर दिशा में बने द्वार पर प्रेम मंदिर लिखा है। बिना कोई एडवांस टूल्स का इस्तेमाल किए ही ये साफ हो चुका था कि वीडियो अयोध्या के राम मंदिरा का नहीं है बल्कि वृंदावन के प्रेम मंदिर का है।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
वीडियो में दिख रहे मंदिर के द्वार पर लिखा 'प्रेम मंदिर'

वायरल वीडियो प्रेम मंदिर का ही है, इसकी पुष्टि के लिए हमने वीडियो के कुछ कीफ्रेम्स को गूगल पर रिवर्स सर्च किया। इस दौरान हमें LALIT PAHADI VLOGS नाम के एक यूट्यूब चैनल पर ये वीडियो मिला। ये वही 15 सेकेंड का वीडियो निकला जिसकी हम पड़ताल कर रहे थे। वीडियो में बैकग्राउंड म्यूजिक भी वही इस्तेमाल किया गया था। इस वीडियो के टाइटल में लिखा है- Prem Mandir #premmandir

fact check

Image Source : SCREENSHOT
आधिकारिक वेबसाइट पर मिली प्रेम मंदिर की तस्वीरें

इसके बाद हमने प्रेम मंदिर पर आधिकारिक जानकारी जुटाने के लिए मथुरा जिले की आधिकारिक वेबसाइट खोली। यहां मौजूद प्रेम मंदिर की तस्वीरें देखकर हमें इस बात की पुष्टि हुई कि वायरल वीडियो में दिखाया जाने वाला मंदिर अयोध्या का राम मंदिर नहीं बल्कि वृंदावन का प्रेम मंदिर है।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement