Monday, May 13, 2024
Advertisement

Fact Check: राम भजन पर ओडिशा की कलेक्टर ने नहीं किया है डांस, जानें वायरल दावे का सच

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया पर एक डांस का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें डास कर रही महिला को ओडिशा में पदस्थ कलेक्टर का बताया जा रहा है। हालांकि, India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में ये दावा गलत पाया गया है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: January 31, 2024 14:20 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: हर रोज सोशल मीडिया पर ऐसे अनगिनत पोस्ट वायरल होते रहते हैं जिनका सच्चाई से दूर-दूर तक कोई वास्ता नहीं होता। इन पोस्ट को ऐसे कंटेक्स्ट में शेयर किया जाता है कि आम यूजर्स आसानी से इसपर भरोसा कर के इसे आगे शेयर कर देते हैं। ऐसे ही फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला जुड़ा है सोशल मीडिया पर वायरल एक डांस से जिसे ओडिशा में पदस्थ एक कलेक्टर का बताया जा रहा है। हालांकि, India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में ये दावा गलत पाया गया है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया पर राम भजन पर महिला के डांस का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो को लोग शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि डांस कर रही महिला ओडिशा के संभलपुर की कलेक्टर अनन्या दास हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इस वीडियो को शेयर करते हुए Advocate Tiwari नाम के यूजर ने लिखा है- "Dance performance by Sambalpur collector Mrs Ananya Das (IAS)।"

India Tv ने की पड़ताल

चूंकि ये वीडियो काफी बड़ी संख्या में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था। इस वीडियो को 1 लाख से अधिक बार देखा जा चुका था इसलिए हमने इसकी पड़ताल करने की ठानी। हमने सबेसे पहले इस वीडियो के की-फ्रेम की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया। हालांकि, ऐसा करने पर हमें मृदुला महाजन नाम की महिला का यूट्यूब चैनल मिला। जिसपर ठीक वायरल वीडियो को ही अपलोड किया गया था। इसके बाद वीडियो के दावे पर हमारा शक बढ़ गया। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

अनन्या दास ने भी किया खंडन

जब वायरल वीडियो पर हमारा शक गहराया तो हमने IAS अनन्या दास के X प्रोफाइल को विजिट किया। प्रोफाइल खंगालने पर हमें अनन्या दास की ओर से 27 जनवरी को किया गया एक ट्वीट मिला। इसमें उन्होंने इस डांस के वीडियो को रिपोस्ट करते हुए लिखा है- "वास्तव में एक अच्छा प्रदर्शन- दुख की बात है कि ये मेरा वीडियो नहीं है।"

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि सोशल मीडिया पर वायरल डांस का वीडियो IAS अनन्या दास का नहीं है। उन्होंने स्वयं इस बात का खंडन किया है। 

​ये भी पढ़ें- Fact Check: राहुल गांधी ने नहीं पहनी भाजपा के लोगो वाली टी-शर्ट, यहां जानें वायरल फोटो का सच

Fact Check: लॉकअप में युवकों को पीट रही पुलिस का वायरल वीडियो मीरा रोड हिंसा का नहीं, जानें क्या है सच्चाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement